12 ताने जो भारतीय बहुएं अपनी सास से सुनती हैं

lead image

यहां हम आपको 12 भयानक ताने बता रहे हैं जो हर भारतीय बहुएं अपनी सास से सुनती है। कम से कम जिंदगी में एक बार तो जरूर

हमारा भारतीय टेलीविजन सास बहुओं की कहानियों की वजह से आगे बढ़ रहा है और इसके पीछे भी कारण है। जहां भारत अपनी बेटियों को देश के लिए मेडल लाते देख रहा है जो बेटे लाने में असफल हो रहे हैं लेकिन वहीं एक रिश्ता जो नहीं बदलेगा वो है सास और बहु का रिश्ता।

हम कितना भी विकास कर रहे हों लेकिन कई ऐसी सास हैं जो अपनी बहुओं को आज घर के बाहर की या कामवाली समझती है। मेरा विश्वास कीजिए एक भारतीय सास को जब अपनी बहुओं को सुनाना होता है तो वो कुछ भी कह सकती हैं।

यहां हम आपको 12 ताने बता रहे हैं जो हर भारतीय बहुएं अपनी सास से सुनती है। कम से कम जिंदगी में एक बार तो जरूर।

1. तुम भाग्यशाली लड़की हो कि तुम्हारी शादी मेरे बेटे से हुई

मैं पूरी तरह कॉन्फिडेंट हूं कि हर बहु अपनी सास से ये जरूर सुनी होगी। ये मायने नहीं रखता कि वो कितनी खूबसूरती, दिमाग वाली और स्मार्ट है। लेकिन आपके साथ व्यवहार ऐसा किया जाएगा कि जैसे आप तो कुछ भी नहीं और शादी किसी भगवान से हो गई हो।

2. तुम मेरी बहु नहीं बेटी हो

इस लाइन का इस्तेमाल किसी काम को निकलवाने के लिए हथियार की तरह किया जाता है ताकि वो काम आप किसी और करने नहीं दिया जाए। लेकिन सच्चाई ये है कि वो असल में ये नहीं मानती हैं और ना तो कभी कोई सास बहु के साथ बेटी जैसा व्यवहार करती हैं। चाहे आप कितनी भी अच्छी हो। 
src=http://www.theindusparent.com/wp content/uploads/2016/08/saasbahuserial2.jpg 12 ताने जो भारतीय बहुएं अपनी सास से सुनती हैं

3 तुम्हें खाना बनाना नहीं आता

अगर आपकी शादी कुछ दिनों पहले ही हुई है तो आप इसे सुनने की आदि हो गई होंगी।कोई फर्क नहीं पड़ता आपने कितना भी अच्छा खाना बनाया हो लेकिन आप अपनी सास से ज्यादा अच्छी कूक नहीं हो सकती।

4. मेरी बेटी से सीखो कैसे अच्छी बहु बनते हैं

ये एक ऐसा ताना है जो वही सास सुनाती है जो अपनी बेटियों से बहुत अधिक करीब होती हैं। उनके लिए उनकी बेटी एक आदर्श बहु की परफेक्ट उदाहरण होती है और वो आपसे उतना प्यार नहीं करती जितना अपनी बेटी से करती है।आपको हर दिन याद दिलाया जाता है कि आपकी बेटी कितनी अच्छी है।

5. अपने जमाने में घर खुद संभालती थी। तुम्हे बाई की क्या जरूरत

ये भी एक कॉमन ताना है जो अधिकतर सास अपनी बहु के लिए इस्तेमाल करती है खासकर अगर आपने 2-3 कामवाली रखी है।

6. तुम शिकायत क्यों करती हो कि घर में कितना काम होता है? आखिर ये तुम्हारा  ही तो घर है।

कई चीजों के लिए आप बाहवाली समझी जाती हैं और आपके विचार मायने नहीं रखते । लेकिन बात जब घर का ख्याल रखने की आती है तो ऐसी बातें सुनने पड़ती है। अगर गलती से भी आपने शिकायत की तो आपको बोला जाता है कि तुम घर को अपने घर जैसा नहीं समझती।

 
src=http://www.theindusparent.com/wp content/uploads/2016/08/bahu.jpg 12 ताने जो भारतीय बहुएं अपनी सास से सुनती हैं

7. तुम अपनी मां के यहां क्यों जा रही हो? अभी तो पिछले सप्ताह गई थी

कोई भी सास पसंद नहीं करती कि उसकी बहु अपने मायके जाए। यहां तक कि जाने का नाम लेना भी खतरनाक हो सकता है। कभी कभी ऐसे सवालों के लिए भी तैयार हो जाइए।

8. क्या तुम्हारी मां ने कुछ सिखाया नहीं ?

एक भारतीय बहु से उम्मीद रखी जाती है कि वो सबकुछ जाने वरना ऐसे कटाक्ष के लिए तैयार रहिए कि तुम्हारी मां ने तुम्हें कुछ नहीं सिखाया?”

9. आपके बच्चे का रंग, दिमाग और अच्छा व्यवहार उनके परिवार की वजह से है।

हमेशा याद रखिए कि आपके बच्चे की सभी अच्छी आदतें आपकी पति और उनके नामी परिवार से अनुवांशिक तौर पर आया है। ये मायने नहीं रखता कि आप कितनी होशियार, मेहनती और अच्छे व्यवहार वाली हैं।

10. तुम्हें काम क्यों करना हैं ? क्या तुम अपने बच्चे से प्यार नहीं करती

भारतीय कामकाजी माएं कई चैलेंज से बाहर गुजरती है लेकिन वो कम नहीं है जो घर में ऐसे ताने देकर स्थिति और खराब कर दी जाती है क्योंकि ये काफी कठोर शब्द हैं कि आप कामकाजी हैं और अपने बच्चे से प्यार नहीं करती।

11. तुम सिर्फ मेरे बेटे की मेहनत की कमाई खर्ज करना जानती हो

अगर आप हाउस वाइफ मां है तो आप अक्सर सुनेंगी कि आप दिन भर उनके बेटे की मेहनत की कमाई पार्लर और शॉपिंग में खर्च करती हैं।

12. हमे बाहर खाने की क्या जरूरत ? क्या तुम एक अच्छा खाना अपने परिवार के लिए नहीं बना सकती?

हमेशा उम्मीद रखी जाती है कि आप परिवार के लिए अच्छे अच्छे पकवान बनाएं। बाहर खाना आपकी सास के लिए ताना मारने का एक अवसर हो जाता है कि आप उनके बेटे की मेहनत की कमाई बरबाद कर रही हैं।

अंत में हम यही कहना चाहेंगे कि जिंदगी में इन सब बातों के अलावा भी कई बातें जिसपर ध्यान देना चाहिए। इस तरह की बातों को अनदेखा करें और अपनी जिंदगी आगे बढ़ें।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent