11 कारण... क्यों आपके बच्चे को एक भाई या बहन की ज़रूरत है

lead image

अगर आप भाई बहनों से भरे परिवार में बड़े हुए हैं तो एक बड़ा, खुशहाल और प्यारा परिवार के बीच बड़े होने का अपना अलग ही मजा है।

अगर आप इकलौते बच्चे हैं तो आपको इसके अपने अलग ही कितने फायदे हैं आप भी जानते होंगे। लेकिन अगर आप भाई बहनों से भरे परिवार में बड़े हुए हैं तो एक बड़ा, खुशहाल और प्यारा परिवार के बीच बड़े होने का अपना अलग ही मजा है।

मैं अपना बताऊं तो मैं एक बहन के साथ बड़ा हुआ हूं। मुझे हमेशा लगा कि मेरे साथ खेलने के लिए एक पार्टनर..मेरी ‘Partner in crime’ है! भाई या बहन के साथ बड़े होना बच्चों के विकास में बहुत बड़ा किरदार निभाता है। मैं अकेले नहीं हूं जो ऐसा सोचता हूं। आप किसी से भी पूछिए जो अपने भाई या बहन के साथ बड़ा हुआ है वो भी मेरी इस बात से इत्तेफ़ाक रखेगा।

जाहिर सी बात है अगर आप भाई या बहन के साथ बड़े हुए हैं तो अपनी अलग अलग कहानियां होती हैं जैसे हम बचपन में कुत्ते बिल्लियों जैसे लड़ा करते थे। मेरा छोटा भाई भी कुछ कम नहीं था। लेकिन फिर भी कितना भी झगड़ा हो, हम एक दूसरे पर जान छिड़कते हैं बड़े परिवार में होने से बचपन काफी स्पेशल हो जाती है।

हम ये नहीं बोल रहे कि इकलौती संतान में कोई बुराई है, बल्कि कई कपल है जो एक बच्चा पैदा करते हैं। हम सिर्फ ये कहना चाह रहे हैं कि अगर आप अपने परिवार को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में जरूर सोचना चाहिए।

अगर आप संशय की स्थिति में हैं कि परिवार में एक और नया मेहमान आना चाहिए या नहीं तो हम आपको यहां कुछ प्वाइंट्स बता रहे हैं कि क्यों आपके बच्चे को एक छोटे भाई या बहन की जरूरत है।

1. जिम्मेदारी

src=https://ph.theasianparent.com/wp content/uploads/2016/09/1 8.jpg 11 कारण... क्यों आपके बच्चे को एक भाई या बहन की ज़रूरत है

जब बच्चे थोड़े परिपक्व हो जाते हैं तो कई लोग जिम्मेदारियां गिनाने लग जाते हैं। अगर आपका बच्चा इकलौती संतान है तो हो सकता कभी कभी उसे लगे कि उसपर बहुत अधिक बोझ है। वो जैसे जैसे बड़े होते हैं उन्हें अलग अलग तरह का काम करने दिया जाता है। चलिए मान लेते हैं कि उन्हें भी एक पार्टनर की जरूरत है उनके साथ काम का बोझ उठाए।हो सकता है आपको वो ज्यादा ना लगे किन आप एक फन की तरह उन्हें काम दे सकते हैं कि दोनों काम खत्म करें।

2. एक दूसरे को सबसे अच्छे से जानते हैं

जब मैं बड़ा हो रहा था, कभी कभी गुस्सा भी हो जाता था, पैरेंट्स से सजा मिलती थी तो दोस्तों से शिकायत भी करता था लेकिन वो नहीं समझते थे।लेकन जब मैं ये अपनी बहन को बताता था तो वो समझ जाती थी कि मैं क्या कहना चाह रहा हूं। कोई और नहीं समझ सकता कि आपको कैसे बड़ा किया जा रहा है ये सिर्फ आपके भाई-बहन समझ सकते हैं। अगर आपने इकलौते बच्चे को एक भाई या बहन देंगे तो उनके पास भी कोई होगा जिससे वो अपनी बातें शेयर कर पाएंगे, अपनी परेशानियां,शिकायतें बता पाएंगे। एक गुस्सा होगा तो दूसरा शांत करेगा।

3. एक दूसरे से सीख सकते हैं

बड़े भाई या बहन के साथ बड़ा होना एक अलग ही सीखने का एक्सपीरियेंस है। एक बड़ा भाई-बहन अपने छोटे भाई बहन को बहुत कुछ सीखा सकता है, अगर एक ही लिंग के भाई बहन है तो और भी कई बातें सीखा सकते हैं। ये सिर्फ बड़ा भाई-बहन ही छोटा को सीखा सकता है तक सीमित नहीं है बल्कि छोटे भाई –बहन भी कई नई चीजें सीख कर आते हैं जो अपने भाई-बहन को सीखा सकते हैं।

4. खेलने के लिए दोस्त

src=https://ph.theasianparent.com/wp content/uploads/2016/09/3 2.jpg 11 कारण... क्यों आपके बच्चे को एक भाई या बहन की ज़रूरत है
हो सकता है ये आपको मजाक लगे लेकिन घर में एक भाई या बहन का होना मतलब घर में एक दोस्त का होना या कहें एक रूम में होना। अपने बच्चे को खेलने के लिए एक दोस्त घर में ही दें जिसके साथ वो हमेशा कंफर्टेबल रहें।

5. कभी उदास नहीं होते

ये आपके और बच्चों दोनो के लिए अच्छा है कि बतौर पैरेंट्स अगर बच्चे अलग अलग स्टेज में होते हैं तो आपको भी काफी कुछ नया सीख रहे हैं। अगर आपके बच्चे के भाई बहन हैं तो उनके लिए भी एक पार्टनर होगा।

6. पर्सनल बॉडीगॉर्ड

हो सकता है सुनने में अजीब लगे लेकिन ये सच है कि अगर आपके बच्चों के भाई बहन हैं तो वो एक दूसरे के बॉडीगार्ड बन जाते हैं। अगर बड़ा भाई है तो वो पहले ही काफी प्रोटेक्टिव हो जाते हैं। मैं बड़ी बहन के साथ बड़ा हुआ हूं और स्कूल में वो भी किसी बड़े भाई से कम नहीं थी। भाई बहन के रहने से बच्चों का बेस्ट सामने आता है और वो कभी एक दूसरे के बिना नहीं रह सकते हैं।

7. बहनें कपड़े शेयर करती हैं

ये थोड़ा लिंग विशेष पर हो जाएगा लेकिन ये सच है कि मैं कभी अपनी बहन के साथ कपड़े शेयर नहीं किया (हालांकि कभी कभी वो मेरा शर्ट ले लेती थी) लेकिन बहनें ज्यादातार एक दूसरे के साथ कपड़े शेयर करती है और इस वजह से बॉन्डिंग हमेशा मजबूत होती है।लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना पड़ता है कि किसी स्पेशल कपड़े पर दोनों में बहस ना हो जाए।

8. ज्यादा धैर्य और सहनशीलता

जब बच्चे एक ही घर में बड़े होते हैं तो दोनों आपस में खूब झगड़ते हैं। लेकिन वो इन झगड़ों की वजह से काफी सहनशील होते हैं। जब तक आप उनके झगड़ों को मैनेज कर लेती है और इस बात का ख्याल रखती हैं कि झगड़ों का निपटारा अच्छे से हो जाए। आपके बच्चे इन झगड़ों के साथ परिपक्व होते हैं और बॉन्डिंग भी मजबूत होती है।क्यूट ना

9. भाई बहनों स्पर्धा का डोज

src=https://ph.theasianparent.com/wp content/uploads/2016/09/4 1.jpg 11 कारण... क्यों आपके बच्चे को एक भाई या बहन की ज़रूरत है

भाई बहनों में होड़ या स्पर्धा होनाहमेशा गलत नहीं हैं। बल्कि जब तक आप मैनेज कर रही है हमेशा ख्याल रखें कि ये हेल्दी और फायदेमंद हो। बच्चों में होड़ रहने से उनका बेस्ट बाहर निकल कर आता है। उन्हें हमेशा एक दूसरे को प्रोत्साहित करने को कहें।

10. वो कभी अकेले नहीं रहेंगे

जिंदगी की एक दुख भरी सच्चाई है कि आपके बच्चे बड़े होंगे। वो आपका ख्याल रखने के लिए काम भी करेंगे। जी हां और जब समय का चक्र बदलता और आखिरी समय आएगा तो भी वो कभी अकेले नहीं पड़ेंगे। क्या ये गलत नहीं होगा कि आपका बच्चा उस समय बिल्कुल अकेला पड़ जाएगा।

11. पूरी उम्र रहेगा ये रिश्ता

आपका खुद का कितना भी क्लोज दोस्तों का ग्रुप हो जिनके साथ आपने कई साल बिताया लेकिन कुछ दोस्त धीरे धीरे दोसत हो जाते हैं, हमारी कॉन्टैक्ट में भी नहीं रहते। लेकिन वहीं दूसरी ओर आपके भाई और बहन आपका साथ कभी नहीं छोड़ेंगे। हर अच्छे बुरे समय में वो बचपन से आपके साथ रहेंगे और एक दूसरे से प्यार करेंगे।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent