10 new year resolutions जो parents बनाते और तोड़ देते हैं

ज्यादातर लोग नए साल के शुरुवात में ही अपने रेसोलुशन भूल जाते हैं ।

न्यू इयर रेसोलुशन हर साल एक फन एक्टिविटी की तरह हो गया है जब हम नए साल में कुछ नया और अच्छा करने का प्रॉमिस करते हैं । लेकिन अगर आपने भी पहले न्यू इयर रेसोलुशन बनाया है तो आपको भी पता होगा की उस रेसोलुशन पर टीके रहना कितना मुश्किल होता है । ज्यादातर लोग नए साल के शुरुवात में ही अपने रेसोलुशन भूल जाते हैं ।

एक माँ -बाप के तौर पर आप पहले ही अपने पैरेंटहुड के कारण शराब, ड्रग्स और स्मोकिंग आदि से दूर रहते हैं , ऐसे में नया रेसोलुशन आपको अपने हर दिन के रूटीन के हिसाब से सोचना पड़ता है, और ये बहुत मुश्किल होता है ।

तो वो कौन से न्यू इयर रेसोलुशन्स हैं जो पेरेंट्स बनाते और तोड़ते हैं ? निचे दिए लिस्ट को पढ़ें और हो सके तो प्रिंट निकाल कर अपने फ्रिज पर लगा ले ताकि आप भूलें नहीं ।

 

cdtnU46YTOMTe

 

1. वेट लूज़ करना

माँ की तरह ही डैड भी बेबी वेट से परेशान होते हैं, इसे डैडबॉड कहा जाता है । और अपनी रोज की कैलोरी की लिमिटेशन आपसे टूट ही जाती है क्योंकि आपका बच्चा जो खाता है, वो आप भी खाने में लग जाते हैं ।

आप भी इस बात से हैरान रहते हैं की आप अपने खाने के समय तो ज्यादा नहीं खाते हैं और न ही आपको उसके लिए प्रॉपर टाइम मिल पाता है, फिर आपका वजन कैसे और क्यों बढ़ता जा रहा है । कोई बात नहीं आइना थोड़ा कम देखें ।

fit_parentarticles_lessscreentimeforkids_w1

 

2. फॅमिली के लिए स्क्रीन टाइम कम करना

आज के टाइम में अपने मोबाइल से बिलकुल दूर रहना पॉसिबल ही नहीं है , इसलिए इस बात को लेकर निराश न हों । आजकल तो एक्सपर्ट्स भी बताते हैं की बच्चों के लिए ऑनलाइन कार्टून देखना, आईपैड पर एजुकेशनल गेम खेलना अच्छा ही है लेकिन तभी तक, जब तक ये उसकी आदत न बन जाए और आप उसपर निगरानी रखें । अगर आपका बच्चा आपको शौपिंग नहीं करने दे रहा है और अगर वो मोबाइल पर कार्टून देखने दे आपको तंग करना बंद कर देता है तो इसमें कोई हर्ज नहीं है ।

 

article-0-1E3EFD1600000578-360_634x382

 

 3. बच्चे को जंक फ़ूड देना बंद करना

दिन भर के काम की थकान के बाद जब आपको पता चलता है की अब बच्चे और फॅमिली के लिए खाना भी बना है तो कभी कभी आपकी हिम्मत टूट सी जाती है, ऐसे में आप डिनर के लिए अपने साथ फ़ास्ट फ़ूड लेकर आ जाते हैं ।

अगर आप बहुत ज्यादा हेल्पलेस हैं और बाहर से सामान लाना ही है तो कोशिश करें और अपने साथ हेल्थी सामान जैसे, सलाद आदि लेकर आएं , जो न सिर्फ टेस्टी होता है बल्कि इससे आपकी सेहत भी अच्छी बनी रहती है ।

 

how-to-quit-your-job

 

4. अपनी जॉब छोड़ना

हर सुबह जब आप अपने अलार्म में तीन-तीन बार स्नूज़ बटन दबाने के बाद खुद को जैसे तैसे बेड से उठने के लिए तैयार करते हैं, तब आपके मन में भी ख्याल आता है की आप इस नौकरी के लिए कितनी मेहनत कर रहे हैं और आपका मन करता है की तुरंत रेसिग्नशन दे आएं । लेकिन। ये सोच बार बार बस आती है, इसका आपपर कोई असर नही होता है क्योंकि आपके दिमाग का लॉजिकल हिस्सा अब भी आपसे कह रहा होता है की पूरी फॅमिली के लिए घर, खाना और कपडे इसी नौकरी से आ रहे हैं । और यही नौकरी छोड़ने का भूत आपके सर से उतर जाता है ।

 

exercising-676x450

 

5. ज्यादा एक्सरसाइज करना

अगर आप चाहते हैं की आपका बच्चा ज्यादा एक्टिव रहे, स्पोर्ट्स में हिस्सा ले, बाहर जाकर फ्रेश एयर ब्रीद करे तो आपको उसके लिए उदाहरण बनना होगा, उस लाइफस्टाइल को खुद भी जीना होगा । बच्चों के साथ एक्सरसाइज करना उनके साथ अपने बॉन्ड को मजबूत बनाने का एक बेहतरीन तरीका हो सकता है ।

funny-pic_picphotos

 

6. अपने सभी फ़ोटो को ऑर्गेनाईज़ करना

क्या आपके पास 1029 फ़ोटो आपके फ़ोन में सेव्ड हैं ? और क्या आपके फ़ोन की मेमोरी खत्म होने वाली है ? आप खुद को समझाते रहते हैं की आप आज उसे लैपटॉप में ट्रान्सफर कर देंगे या शायद उसका प्रिंट निकलवाकर एक खूबसूरत एल्बम बना देंगे , लेकिन वो दिन कभी आता नही है । और फाइनली जब तक आपके फ़ोन की मेमोरी फूल होती है तबतक आप नया फ़ोन ले लेते हैं ।

 

37RgQRAlIBeCs

 

7. रोमांटिक डेट पर जाना

जब घर में बच्चे आ जाते हैं तो पेरेंट्स के लिए प्राइवेट टाइम मिलना मुश्किल हो जाता है । शादी को सक्सेसफुल बनाने के लिए रोमांटिक डेट पर जाते रहना एक जरुरी हिस्सा है । लेकिन हो सकता है की अब आपका रोमांटिक टाइम किचन में अपनी पार्टनर के साथ शायद आइसक्रीम खाने में बीतता हो ।

 

8. ज्यादा से ज्यादा सेविंग करना

ज्यादातर लोग यही सोचते हैं की बच्चे आ जाने से खर्च बढ़ जाता है और बचत नहीं हो पाती । लेकिन पता आपको भी है की मुश्किल समय के लिए आपके पास कुछ रूपये सेव होने जरूरी है । हो सकता है की किसी दिन आपका बच्चा अचानक आये और बताये की उनका स्कूल बच्चों को ओवरसीज कहीं ट्रिप पर ले जा रहा है, या हो सकता है आपका फ़ोन खो जाए ( उन 1029 फ़ोटो के साथ ), जिससे आपको एक नया फ़ोन खरीदना पड़ जाए, या आपको अपनी चार की मैन्टेनस करानी पड़ जाए ।

या ये सब छोड़िये सेविंग नही करेंगे तो दुनिया घूमने का आळां भी देर हो सकता है ।

 

vOGPwT3buij6g

9. ज्यादा सोना

आप कहते तो हैं की बच्चा थोड़ा सो जाए तो मैं भी आराम कर लूँ, लेकिन जैसे आपका बच्चा सोता है आप आराम करने के बजाये बचे हुए सारे काम निपटाने में लग जाते हैं । जब शाम ।इ बच्चे सो जाते है तो आप फिर सोचते हैं की आपको भी शान्ति से जल्दी और अच्छे नींद की जरूरत है । लेकिन आप भी फाइनली अँधेरे में फ़ोन में लग जाती हैं, कभी कुछ जोक पढ़ लेते हैं, कभी सोशल मीडिया देख लिया तो कभी कुछ आर्टिकल्स पढ़ लिए, और ये सब होते होते सुबह के 2 बज जाते हैं ।

3o85xJK1fQAxmthGve

 

10. खुद को प्रायोरिटी देना

आप अपने बच्चे के लिए इतना कुछ करने में व्यस्त हो जाते हैं की आप फिजिकली, इमोशनली और फिनांशल्ली खुद को टुटा हुआ महसूस करने लगते हैं । ऐसे में आपके लिए पर्सनल टाइम कहाँ बचता है ?

ये वो सैक्रिफाइस है जो हर पेरेंट्स अपने बच्चों के लिए करते हैं , चाहे वो कितना भी सेल्फिश बनने की कोशिश क्यों न करें आप अपने बच्चों के बारे में ही सबसे पहले सोचते हैं ।

ये गलत भी नहीं है, क्योंकि ये साबित करता है की आप अपने बच्चे से कितना प्यार करते हैं, और आप कितने अच्छे पेरेंट्स हैं ।

क्या आपके न्यू ईयर रेसोलुशन भी अभी से टूट चुके हैं ? तो उनकी लिस्ट हमारे साथ कमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें ।

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें