10 बातें जिनकी चिंता एक गर्भवती महिला को करनी छोड़ देनी चाहिए ।

चिंता एक गंभीर चीज़ है ख़ास करके गर्भवती महिलाओं के लिए तो ये और भी खतरनाक हो जाता है । लेकिन ऐसी कई छोटी बड़ी बातें हैं जिनकी चिंता एक गर्भवती महिला को नहीं करनी चाहिए । मॉम विक्टोरिया फेडेन scary mommy स्टोरी में कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बता रही हैं।

1. टोक्सिन

list6-4
"अगर ऐसी चीजों की बात करें जो गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती हैं तो ये लिस्ट असीमित है। इसका मतलब ये भी है की इन चीजों को बिल्कुल avoid करना भी नामुमकिन है। लेकिन अगर समस्या इतनी गम्भीर होती तो सभी बच्चे किसी न किसी डिफेक्ट के साथ जन्म लेते"

2. आपका शरीर बदल रहा है

story5_feat-10
"ये होना ही है। आपके शरीर के भीतर एक बेबी है जिसकी एक्टिविटी आपके कण्ट्रोल के बाहर है ।

3. बच्चे से प्यार न करना

list8-1
"देखिये दिल में प्यार भरने की कोई सीमा नहीं होती है । ऐसी कोई वजह नही है जिसके कारण आप अपने बच्चे से प्यार नहीं करोगे । ये सारी शंका आदि मन के उसी कोने से आती है प्यार भरा होता है क्योंकि एक पेरेंट्स के हैसियत से आप अपना बेस्ट देना चाहते हैं ।"

4.पेट का flat होना

list9-1
"किसी भी महिला को कभी भी अपने बेबी बम्प की चिंता नहीं करनी चाहिए । मैंने हमेशा  इस ग्लानि में समस्या बिताया की मेरा पेट अब बदल गया है  । लेकिन ये तो होना ही है । अपनी ज़िन्दगी के इन कुछ पलों को एन्जॉय करिये । चिंतस करने की कोई बात नहीं है। इस गोलाई को सेलिब्रेट करें ।

5. बच्चे का नाम

list1-8
"हर किसी को आने वाले बच्चे के नाम के बारे में कुछ न कुछ कहना ही होगा । लेकिन गर्भवती माँ को ये सब इग्नोर करना चाहिए ।"

6. योगा करने न जाना और पारंपरिक चीजें खाना । 

list7-4
"इस बारे में सब भूल जाइए, आप किसी दुसरे दलाई लामा को जनन देने नहीं जा रही हैं । "

7. आपका बहुत ज्यादा stress out हो जाना।

list2-9
"युद्ध क्षेत्र हो, या रेप के कारण हो, या बमबारी के बीच हो यहाँ तक की झुग्गी झोपड़ियों में भी पूर्ण रूप से स्वस्थ बच्चे जन्म लेते हैं । मानव शरीर और उसकी spirit इतनी जल्दी खत्म होने वाली नहीं है ।"

8. Right registry create करना

list4-5
"किसी को डायपर फेंकने के लिए, बच्चे को नहलाने के लिए, बेबी बट फैन, नेगेटिव आयन जनरेटर, इन्फेंट चक्र बलैंसर की जरूरत नहीं पड़ती है।"

9. The nursery

list3-7
"बेबी बड़े सिंपल होते हैं । उन्हें कोई फर्क नहीं आदत की आपने हलके पिंक रंग का कोई पोट्रेट रखा है या पीच ब्लॉसम ब्लिस टाइप का। उन्हें जब लगेगा वो चिल्लाना शुरू कर देंगे, चाहे आप कितना भी ध्यान रखो"

10. कॉलेज एडमिशन

list5-4
"सच्चाई ये है की इन इमेजिनेशन पर हमारा कोई कण्ट्रोल होता नहीं है । इसीलिए हम ये सब इमेजिन कर कर के खुद को प्रेशर में डालते हैं आने वाले बेटे या बेटी के लिए और नुकसान ही करते हैं। रिलैक्स । अभी से कॉलेज के बारे में सोचना शुरू कर देना ठीक नहीं है, इसके बारे में आप 15 साल बाद सोचना शुरू करें । आपका बच्चा बिल्कुल सही होगा।"

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें