होली में स्किन ना हो खराब...पढ़ लें ये जरूरी टिप्स

lead image

कुछ घर में बने पैक इस्तेमाल करें जिससे तव्चा की चमक वापस पहले जैसी हो जाएगी।

होली का त्योहार जितना रंगो का है उतना ही केमिकल्स का भी है। अब आप खुद को केमिकल रंगो से सराबोर होने के लिए तैयार हैं तो आप खुद को स्कीन साफ और अच्छा रखने के लिए भी तैयार कर लें तो बेहतर होगा।

Indusparent ने दिल्ली के स्किन अलाइव के डरमैटोलॉजिस्ट, डॉ चिरंजीव छाबड़ा से बात करने की कोशिश की जिन्होंने होली के बाद स्कीन और बाल की केयर के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताए। आप ये याद रखें कि घर के ये नुस्खे आप 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

  • कुछ घर में बने पैक इस्तेमाल करें जिससे तव्चा की चमक वापस पहले जैसी हो जाएगी। पपीता का पेस्ट, नींबू का रस, दूध पाउडर तैलीय तव्चा के लिए काफी फायदेमंद है।इसे चेहरे पर लगाइए और 20 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। इसके बाद सादे पाने से चेहरा धो लें।
  • अगर रुखे तव्चा की बात की जाए तो एक चम्मच शहद, आधा मैश किया केला बिल्कुल थोड़ा सा नमक स्क्रब से पहले डालें और इससे पूरे चेहरे की सफाई करें।इससे रंग पूरी तरह उतर जाएगा।
  • अगर रंग ज्यादा पक्का है तो बेसन का पेस्ट, नींबू और दूध का पेस्ट बनाएं और चेहरे से लेकर गले तक में लगाएं। इसे सुखने दें। सूख जाने के बाद मसाज करें और धो लें। इससे कलर भी निकलेगा और चेहरे को नमी भी मिलेगी।
  • मॉस्चराइजिंग क्लिंजर या दूध से रंगों को हटाएं फर नहाने जाएं। इससे चेहरा साफ भी होगा और नमी भी मिलेगी। नहीं तो कोई सॉफ्ट क्रीम बेस बॉथिंग जेल भी ले सकते हैं जिससे आसानी से रंग निकलेगा। होली के रंगों को हटाने के लिए कभी भी लुफा का इस्तेमाल ना करें।
  • माएं हल्का फुल्का स्कीन ट्रीटमेंट भी ले सकती हैं ताकि चेहरे की चमक वापस आ जाए ऑक्सी इनफ्यूजन ट्रीटमेंट या इलक्ट्रोपोर्शन ट्रीटमेंट से भी आपको फायदा मिलेगा। इस ट्रीटमेंट में स्पेशल हर्ब्स का इस्तेमाल होता है जो आपके चेहरे की चमक वापस लाता हैं और स्कीन भी अच्छे हो जाते हैं।
  • होली के एक सप्ताह पहले या बाद वैक्सिंग या ब्लीच कराने से बचें। इससे तव्चा के छिद्र खुल जाते हैं और कलर इसमें बैठ जाते हैं और तव्चा के अगले परत तक चले जाते हैं जो स्कीन के लिए अच्छा नहीं है।आप होली खेलने जाने से पहले बादाम का तेल लगा लें जिससे आपका चेहरा सुरक्षित रहेगा। बेबी ऑयल, हल्दी, बेसन का उबटन बनाकर लगा सकते हैं जिससे रंग जल्दी उतरेगा।
  • होली के 8-10 दिन बाद तक किसी तरह की कॉस्मेटिक प्रक्रिया को अपनाने से बचें। जहां तक हो सके फेसियल से भी बचें क्योंकि रंग के कारण इसकी चमक नहीं आ पाएगी।
  • होली खेलने जाने से पहले अपने बालों में अच्छे से तेल लगाएं और बालों को धोने के लिए आंवला, रीठा या शिकाकाई का इस्तेमाल करें।आप अच्छे मॉस्चराइजिंग शैम्पू से भी अपने बाल धो सकती हैं और कंडीशिनिंग कर सकती हैं।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent