होली पर सिर्फ मज़े के लिए नहीं बनती ठंडाई, होते हैं इसके चमत्कारी फायदे

lead image

ठंडाई के बिना होली का जश्न वाकई में अधूरा है। जहां कुछ लोग ठंडाई में भांग डालकर पीते हैं तो वहीं इसका मज़ा सिर्फ ठंडाई के रूप में लेते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ठंडाई सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है।

लीजिए अब ज्यादा इंतज़ार करने की ज़रूरत नहीं है। रंगों का त्योहार आ गया है और हर तरफ बाज़ार सज चुके हैं। लोगों के घरों में तैयारियां भी पूरे ज़ोरों पर हैं। हर कोई अपने अपने घरों होली की तैयारियां कर रहा है।

घरों में तरह-तरह के पकवान बनेंगे और रिश्तेदारों के साथ, दोस्तों के साथ, अपनों के साथ लोग होली का त्योहार धूमधाम से मनाएंगे। इस रंग के त्योहार में सबसे ज्यादा मज़ा दो बांधती है ठंडाई।

ठंडाई के बिना होली का जश्न वाकई में अधूरा है। जहां कुछ लोग ठंडाई में भांग डालकर पीते हैं तो वहीं इसका मज़ा सिर्फ ठंडाई के रूप में लेते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ठंडाई सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है।

आइये जानते हैं ठंडाई पीने से क्या क्या फायदे होते हैं-

src=https://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2018/02/thandai3.jpg होली पर सिर्फ मज़े के लिए नहीं बनती ठंडाई, होते हैं इसके चमत्कारी फायदे

कब्ज से राहत


ठंडाई पीने से कब्ज़ के मरीज़ों को काफी राहत मिलती है। आपको बता दें कि में खसखस बीज होते हैं जो जो गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल जलन में राहत पहुंचाता है। इसी को साथ ही इससे कब्ज की दिक्कत से भी छुटकारा पाया जा सकता है। यही नहीं, ठंडाई में कई तरह के न्‍यूट्रि‍शंस जैसे प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और मिनरल्स होते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहते हैं।

पाचन-क्रिया होती है अच्छी

src=https://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2018/02/thandai 2.jpg होली पर सिर्फ मज़े के लिए नहीं बनती ठंडाई, होते हैं इसके चमत्कारी फायदे

चूंकि अधिकतर ठंडाई में सौंफ ज़रूर मिलाई जाती है और सौंफ शरीर को ठंडक पहुंचाती है।  आपको बता दें कि सौंफ के सेहन से गैस्ट्रिक समस्या दूर रहती है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद रहता है, जिससे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक रहता है।

मिलती है एनर्जी

ठंडाई को बनाते समय इसमें कद्दू और तरबूज़ के बीजों का प्रयोग किया जाता है जो आपके शरीर को प्राकृतिक ऊर्जा देते हैं। वहीं इसमें ड्राई फ्रूट्स का भी इस्तेमाल किया जाता है जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहता है।

डिप्रेशन को करती है दूर

ठंडाई में काली मिर्च और लौंग के साथ-साथ कई मसाले मिलाकर तैयार किया जाता है जो आपके इम्यून सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद होती है। यही नहीं, इसमें केसर भी मिलाया जाता है जो एंटी डिप्रेशन और एंटी ऑक्सीडेंट का काम करती है। इसलिए इसका प्रयोग करना काफी फायदेमंद रहता है।

तो अब हमने आपको ठंडाई के इतने सारे फायदे बता दिए जो आपके होली के त्योहार को और भी खुशनुमा बनाने में मदद करेगी। इसलिए आप होली के त्योहार पर जमकर ठंडाई पीजिए और इस पर्व को सुरक्षित तरीके से अपनों के साथ एंजॉय कीजिए।

होली मुबारक !