हेयर स्पा के इन घरेलू तरीकों को ज़रुर आज़माना चाहेंगी आप

lead image

हेयर स्पा करवाने से बालों को अंदरुनी पोषण मिल पाता है जिससे वो स्वस्थ और खूबसूरत दिखाई देते हैं

आज कल घर के बाहर बढ़ते प्रदूषण ने हर किसी के बालों की सेहत को प्रभावित किया है तभी तो बाल झड़ने, डैंड्रफ होने या रुखेपन की समस्या महिलाओं की बातचीत का अहम हिस्सा बन गया है ।

बालों की विभिन्न समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए उसकी नियमित रुप से देखभाल करना सभी महिलाओं के लिए एक झंझट का काम होता है भले ही हम अपने बालों की खूबसूरती बनाए रखने को लेकर बेहद चिंतित हों पर इस काम के लिए घंटों पार्लर में बैठने की फुर्सत के अभाव में हमें रुखे-बेजान बालों के साथ ही एडजस्ट करना पड़ता है ।

हम ये मानते हैं कि कामकाजी हों या होम मेकर हर तबके की महिलाओं के लिए अपनी दिनचर्या से खुद के लिए वक्त निकालना मुश्किल ही होता है । इसलिए आपका ये जानना ज़रुरी है कि जिसतरह आप अपने चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए घरेलू स्तर पर ही कई चीजें ट्राई करती हैं उसी तरह बालों के लिए भी घर बैठे मास्क तैयार कर सकती हैं । जी हां, इस तरह हेयर स्पा करने से आप अपना समय और पैसे दोनों ही बचा सकती हैं ।

सबसे पहले जानिए हेयर स्पा क्यों करना चाहिए

हेयर स्पा के इन घरेलू तरीकों को ज़रुर आज़माना चाहेंगी आप

हम रोज़ाना बालों की साफ-सफाई और बाहरी चमक के लिए कई कैमिकल्स युक्त उत्पाद इस्तेमाल करते हैं जिसका परिणाम थोड़ी देर तक तो बालों में टिका रहता है लेकिन धीरे-धीरे ये रुखे और दो-मुहें बालों की वजह बन जाता है ।

हेयर स्पा करवाने से बालों को अंदरुनी पोषण मिल पाता है जिससे वो स्वस्थ और खूबसूरत दिखाई देते हैं । खासकर जब आप घरेलू तरीके से स्पा करती हैं तो बालों को किसी प्रकार के नुकसान की आशंका भी नहीं रहती है । इसकी अपेक्षा पार्लर में मसाज, भाप देना, कंडीशनिंग करना फिर शैंपू के बाद हेयर मास्क लगाकर स्पा की प्रकिया पूरी की जाती है ।

ऐसे शुरु करें घरेलू हेयर स्पा

जैतून का तेल या नारियल का तेल लेकर रुई से सिर में लगाएं करीब 10-15 मिनट तक ऊंगलियों से हल्के-हल्के बालों की जड़ में मसाज करें । दिन में कम-से कम 30-45 मिनट तक तेल लगा रहने दें ।

वैसे बेहतर ये होगा कि आप सोने से पूर्व रात में ही मसाज़ करने के बाद सोएं इससे तेल सिर में अच्छे से अवशोषित हो जाएगा। इस तरह स्पा का पहला स्टेप पूरा हो जाता है । अब बारी आती है स्टीमिंग की ।

इसके लिए आप तौलिया को सामान्य गर्म पानी में भिगो कर बालों में लपेट लीजिए, जैसे ही आपको लगे कि तौलिया ठंढ़ा हो गया है फिर से गुनगुने पानी में भिगो कर लपेट लें इस तरह 3-4 बार करें । इसे आपके सिर को नमी मिल सकेगी और जड़ें तेल अवशोषित कर लेगी ।

तीसरे स्टेप में आपको हेयर मास्क बनाने की ज़रुरत होगी । लेकिन इसके पहले आपको ठीक पता होना चाहिए कि आपके बाल किस तरह के हैं तेलीय हैं या रुखे हैं आदि । दरअसल हेयर मास्क बालों के लिए कंडीशनर का काम करता है ।

अपने लिए ऐसे तैयार करें हेयर मास्क

  • रुखापन कम करने के लिए एक पका हुआ केला, 2 स्पून शहद, ऑलिव आयल 2 स्पून तथा 1 अंडा लें अब सभी+ को एक साथ मिक्स कर के एक अच्छा सा पैक तैयार हो जाएगा जिसे 30 मिनट कर लगा कर रखने के बाद हल्के शैंपू से बाल धो लें । जिन्हें अंडा नहीं मिक्स करना हो वो बिना ऐग डाले भी बांकि चीजें लगा सकते हैं ।
  • तैलीय बालों के लिए 3 स्पून ऐलोवेरा पल्प में 2 स्पून शहद के साथ 1 स्पून ऐप्पल सिरका मिक्स कर के 20 मिनट तक बालों में लगा कर रखें ।
  • दो मुंहें बाल हों तो एक चम्मच मेथी को भिगो कर उसका पेस्ट तैयार कर लें । इसमें दो स्पून शहद, 3 स्पून एलोवेरा जेल और 3 स्पून नारियल का तेल मिला कर पैक की तरह बालों में लगाएं । आधे घंटे के बाद शैंपू करें ।
  • रुसी वाले बालों के लिए दही से बना पैक लाभदायक होगा । आधा कप दही में एक चम्मच नींबू का रस ,2 स्पून नारियल तेल के साथ 2-4 गुडहुल के ताजे पत्ते को पीस कर मिलाने के बाद एक गुणकारी पैक तैयार किया जा सकता है ।  

 

Written by

Shradha Suman

app info
get app banner