स्तनपान के दौरान सेक्स...हां या ना ?

lead image

ये सच आप भी स्वीकार करेंगी कि कितनी भी आपकी दुनिया बेबी के इर्द गिर्द घूमती हो लेकिन कहीं ना कहीं पैरेंट्स की भी कुछ प्राथमिकता होती है।

अगर आपके बच्चे हैं वो भी खासकर नवजात शिशु तो आप जानती हैं कि खासकर सेक्स के लिए समय निकालना कितना मुश्किल होता है। ये सच आप भी स्वीकार करेंगी कि कितनी भी आपकी दुनिया बेबी के इर्द गिर्द घूमती हो लेकिन कहीं ना कहीं पैरेंट्स की भी कुछ प्राथमिकता होती है। थोड़ा ही सही लेकिन समय निकालने की कोशिश करते हैं और इसी से जुड़ा विषय  स्तनपान के दौरान सेक्स की बात करें तो?

टाशा मेले एक पॉपुलर यूट्यूबर हैं जिनके एक वीडियो में उन्होंने ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सेक्स के बारे में चर्चा की है। इस वीडियो में उन्होंने बोला है कि मुझे याद है कि बेबी मेरे ऊपर सो रहा था और स्तनपान कर रहा था साथ ही मेरे पूर्व पति और मैं सेक्स इंज्वॉय करते थे। कभी भी रोमांस करें इसमें कुछ भी बुरा नहीं है इसलिए इसे इंज्वॉय करें। खुद को इंज्वॉय करें और अपनी कल्पनाओं को सच करें।

आप सोच सकते हैं कि वो गलत कारणों से लाइमलाइट में आ गई और उन्हें आलोचना का शिकार भी होना पड़ा। मम्मियां इस वीडियो को देखने के बाद भयभीत हो गई कि ऐसा कोई कैसे कर सकता है। आखिरकार अधिकतर लोगों को यही लगा कि स्तनपान और सेक्स दोनों निजी हैं और अनुभवों के आधार पर इसपर कुछ नहीं बोला जा सकता है।

src=https://sg.theasianparent.com/wp content/uploads/2017/07/Screen Shot 2017 07 17 at 9.30.44 PM.jpg स्तनपान के दौरान सेक्स...हां या ना ?

In one of her Youtube videos, this mum admitted to having sex while breastfeeding. Image: YouTube screenshot.

ये पहली बार नहीं था जब टाशा की आलोचना की गई। उन्हें आध्यात्मिक टाशा मामा भी कहा जाता है जो काफी जानी मानी यूट्यूबर हैं। वो कामुक स्तनपान की समर्थक हैं। उन्होंने अपने दो बेटों की स्तनपान करते वीडियो भी शेयर की थीं जो फिलहाल 2 और 4 साल के हैं।

उनके बेटे उनके ब्रेस्ट के साथ खेलते नजर आए और इसके लिए भी उन्हें काफी भला बुरा कहा गया। टाशा ने इसपर कहा कि अगर किसी को बुरा लगा तो वो इसके लिए माफी चाहती हैं।

टाशा को अनिद्रा की भी बीमारी है और वो एक निद्रा शिक्षिका भी हैं। वो वीडियो शेयर करती रहती हैं जिसमें उन लोगों के लिए उपाय होते हैं जो खुद इस समस्या से ग्रसित हैं।

src=https://sg.theasianparent.com/wp content/uploads/2017/07/Screen Shot 2017 07 17 at 9.39.38 PM.jpg स्तनपान के दौरान सेक्स...हां या ना ?

Tasha breastfeeding her two sons.

चलिए अब वापस अपने स्तनपान के दौरान सेक्स के मुद्दे पर लौटते हैं ।

कई ऐसी मम्मियां भी थीं जो टाशा के पक्ष में थीं और कहा कि ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सेक्स में कोई समस्या नहीं है।
इसके पहले कि आप पूरे मामले के बारे में कोई राय दें, आप ध्यान दें कि भले वह कहती हैं कि वह कल्पनाओं का आनंद उठाती हैं लेकिन उन्होंने कभी स्पष्ट नहीं किया कि वह कैसी कल्पनाओं को पूरा करने के लिए स्तनपान करते समय सेक्स करती थीं

हमें ये कंट्रोवर्सी काफी दिलचस्प लगी और अपने पाठकों से राय लेने की कोशिश की वो स्तनपान के दौरान सेक्स के बारे में क्या राय रखती हैं। यहां हम आप को कुछ कमेंट दिखा रहे हैं और कुछ शर्मीले पाठकों ने अपनी पहचान छिपाकर कमेंट करना बेहतर समझा।

हमारे पाठकों की राय

मुझे लगता है कि इसमें कुछ गलत नहीं है। बल्कि मुझे लगता है कई लोग ऐसा करते हैं। अंतर बस इतना है कि ये बंद दरवाजे के पीछे की बाते हैं और दुनिया को बताना नहीं चाहते। अगर किसी कपल को ये ठीक लगता है तो इसमें बुराई क्या है? जब तक कि बेबी इसके घेरे में ना आ जाए। कपल की अपनी भी कुछ जरूरत होती है, आप भी मानते हैं

जब तक बच्चे को नहीं पता हो कि पैरेंट्स क्या कर रहे हैं तब तक इसमें क्या बुराई है..

ये काफी ध्यानभंग करने वाला है कि लेकिन हां अगर कभी मूड बन जाए और सिर्फ यही समय हो तो क्या बुराई है।

अगर आप ये सोच रहे हैं कि बेबी को कब एहसास होता है कि उनके चारों ओर कुछ हो रहा है तो आपको बता दें कि पेरिस एक समूह ने न्यूरोसाइंस्टिस्ट की अगुवाई में तीन समूहों में बच्चों के मस्तिष्क पर एक अध्ययन किया जो 5, 12 और 15 महीनों के बच्चों पर की गई है।

इसका निष्कर्ष ये निकला कि एक साल की उम्र के बाद ही बच्चों के मस्तिष्क पर कोई छाप या धारणा बन पाती है जो व्यस्कों के समान होता है। इसलिए आपको इसके बारे में अधिक चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

कई मम्मियां हैं जिन्हें ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सेक्स का आइडिया पसंद नहीं आया उनमें से ज्यादातर लोगों ने यही माना कि इसमें कोई बुराई नहीं है जब तक कि बेबी बिल्कुल सहज है और उन्हें किसी तरह का नुकसान ना पहुंचे।

Reference

Buzz feed inc.

Nature America Inc.

The AsianParent Singapore की अनुमति से इसे प्रकाशित किया गया है।