स्तनपान और पेट में जकड़ाव

बेबी को जन्म देने के बाद हो सकता है आप पेट में कुछ जकड़ाव या मरोड़ सा महसूस करती हों। इसे आफ्टर पेन (After Pain) कहते हैं।ज्यादातार समय दर्द के बाद स्तनपान कराना मुश्किल हो जाता है।

बेबी को जन्म देने के बाद हो सकता है आप पेट में कुछ जकड़ाव या मरोड़ सा महसूस करती हों।  इसे आफ्टर पेन (After Pain) कहते हैं। इसका अर्थ गर्भाशय में मरोड़ उठने से है। ये दर्द हल्के से लेकर काफी भयानक भी हो सकते हैं। ज्यादातार समय दर्द के बाद स्तनपान कराना मुश्किल हो जाता है।

दर्द और मरोड़ उठने के कारण?

दर्द असल में एक हार्मोन ऑक्सीटॉसिन की वजह से होता है । ऑक्सीटॉसिन प्रसव के दौरान मरोड़न को बढ़ाता है।ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि ये आपके गर्भ को वापस प्रेग्नेंसी के पहले की आकार में लाने में मदद करता है। ऑक्सीटॉसिन स्तनपान के दौरान भी रिलीज होती है।

कितने दिनों तक रहता है दर्द?

ज्यादातर महिलाएं गर्भाशय में मरोड़न स्तनपान के दौरान महसूस करती हैं। हालांकि ये बहुत कम होता है। सबसे ज्यादा दर्द प्रसव के बाद 24 घंटे से लेकर 48 घंटे तक रहता है। धीरे धीरे दो से तीन दिन में ये खत्म हो जाता है। स्तनपान कराने वाली ज्यादातर महिलाओं का कहना है कि डिलिवरी के दो-तीन महीने के बाद ये बिल्कुल ठीक हो जाता है।

क्या दर्द कम करने के लिए कुछ करना चाहिए?

जितना बार हो सके टॉयलेट के लिए जाएं ब्लॉडर अधिक भरा होने पर वो आपके गर्भाशय को उसकी जगह से हटाता है इसलिए ये कॉन्ट्रैक्ट नहीं कर सकते जितना इन्हें करना चाहिए। इस वजह से रक्तस्त्राव अधिक होने की संभावना रहती है।

क्या उठने वाले मरोड़ की चिंता करनी चाहिए?

अगर आपको स्तनपान के दौरान या स्तनपान के बाद मरोड़ होती है तो आपको थोड़ी चिंता होनी चाहिए। इसके बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताइए। अगर आपके पेट का दर्द स्तनपान के दौरान या उसके बाद नहीं होता है तो जरूर डॉक्टर से दिखाएं।

मदद की जरूरत है? ना डरें !

अगर आपको थोड़ी भी चिंता हो लैक्टेशन कंस्लटेंट से संपर्क करें जो आपको आपके और बेबी के हिसाब से सही सलाह देंगे।

Source: theAsianParent