सेलिब्रिटी डाइटिशियन रुजुता दिवेकर का गोल्डन मंत्र..जल्दी और प्राकृतिक तरीके से होगा वजन कम

घर के खाने की पैरवी करने वाली रुजुता भारतीय डाइट को वापस खाने की टेबल पर लेकर आई हैं।

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर की घर-घर में पहचान बन गई है। उनकी क्लाइंट की शानदार लिस्ट (करीना कपूर से लेकर अंबानी तक) है। घर के खाने की पैरवी करने वाली रुजुता भारतीय डाइट को वापस खाने की टेबल पर लेकर आई हैं।

रुजुता दिवेकर का कहना है कि कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट को डाइट में एक सीमा तक शामिल करने की बात लोगों को हेल्दी रहने में मदद करने के लिए की गई थी लेकिन लोग कन्फ्यूज हो गए। आज की तारीख में फैट-फ्री और सुगर-फ्री बोलकर कुछ भी धड़ल्ले से बेचा जा रहा है। लेकिन इसका फायदा सिर्फ इससे जुड़ी इंडस्ट्री को हो रहा है।

काफी जानी पहचानी डाइटिशियन रुजुता हमेशा भारतीय भोजन को खाने में शामिल करने को तरजीह देती हैं ना कि पश्चिमी खानो को।

इसलिए जब वो वजन कम करने की सलाह देती हैं तो ये काफी आसान हो जाता है जिसे घर में भी फॉलो किया जा सकता है।

 

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar) on

वजन कम करने के पुराने नुस्खे!

दिवेकर ने महज एक साल में अनंत अंबानी का 108 किलो वजन कम करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। करीना कपूर खान के साथ रुजुता दिवेकर पिछले एक दशक से काम कर रही हैं और कुछ दिनों पहले उन्होंने करीना कपूर का भी वजन कम करने का नुस्खा शेयर किया था।

उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट में लिखा था कि अगर आपका वजन बढ़ता है तो इसका सीधा संबंध आपके हाल में वजन कम करने से जुड़े डाइट से है। यह शारीरिक गतिविधि, व्यायाम दिनचर्या और जीवन शैली से जुड़े फैक्टर भी होते हैं।

उन्होंने वजन कम करने के कई गोल्डन नियम भी बताए:

  1. खाने को खाने की नजर से देखें ना कि प्रोटीन, फैट, कैलोरी की नजर करें।
  2. कभी भी वजन कम करने के लिए शॉर्ट तरीके नहीं अपनाए।
  3. खाने को हमेशा कृतज्ञता के साथ खाएं। ऐसा नहीं कि लंच करें और रात का खाना छोड़ दें ।
 

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar) on

दिवेकर की निर्देशों का करीना भी पालन करती हैं  

उन्होंने ये शेयर किया है कि उनके खाने के तीन खास तरीकों को करीना कपूर वजन कम करने के लिए फॉलो करती हैं। उन्होंने कुछ खास नुस्खों को सोशल मीडिया पर भी शेयर किया।

  1. अपने दिन की शुरूआत हमेशा पावर पैक नाश्ते के साथ करें। करीना कपूर वर्कआउट करती हैं लेकिन वो नाश्ते में कांदा पोहा और दही के साथ आलू पोहा भी खाती हैं।
  2. काला नमक के साथ नींबू पानी, चीनी, केसर और थोड़ा सा अदरक सेहत के लिए काफी अच्छा होता है (दोपहर के लंच के कुछ घंटो बाद)।

सलाह: केसर बाल और चेहरे के लिए चमत्कार का काम करता है जबकि अदरक और काला नमक का कॉम्बिनेशन आपको भारी-भारी सा महसूस नहीं होने देगा। इससे आपको अधिक काम होने के बाद भी सूजन जैसी समस्या नहीं होगी।

 

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar) on

3. दाल चावल घी, खिचड़ी दही, दूध सब्जी और ज्वार रोटी घी के साथ रात के खाने में लेना सबसे अच्छा रहेगा।

सलाह: जल्दी और अच्छे से डिनर करने के बाद आपको अच्छी नींद आएगी और इससे हार्मोन भी बैलेंस रहेगा। सुबह बिल्कुल फ्रेश उठना अच्छी नींद लेना एक अच्छे जीवन का नेतृत्व करने के समान है।

डाइट विशेषज्ञ ने इस बात पर अधिक जोर दिया कि फिट रहने के लिए और जल्दी वजन कम करने के लिए भारतीय तरीकों को आजमाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हमें इसका इंतजार नहीं करना चाहिए पश्चिमी समाज इसे महत्व दे तब हम इसकी अहमियत को समझें। एक ऐसा आहार जो सांस्कृति रूप से हमसे नहीं जुड़ा हुआ है उसकी अहमियत दो बार खाने के अलावा कुछ नहीं है। क्यों खुद को जिम में झोंक दें या भूखे रहने से अच्छा है कि क्यों ना हम जो खाते हुए बड़े हुए हैं उन्हें भी मौका दें?”

कृप्या इन तरीकों को अपनाएं और अपने अनुभवों को हमारे साथ जरूर बांटे।