‘आज मूड नहीं’ कहकर आप भी उदासीन पार्टनर बनने की कगार पर तो नहीं...जानने के लिए पढ़ें...

lead image

पार्टनर के करीब जाने की इच्छा खत्म होना एक अच्छी निशानी नहीं है इसलिए आईए आप भी ‘सेक्स ड्राइव’ में कमी होने के इन 5 कारणों पर गौर कीजिए.....

क्या आपके साथ ऐसा हुआ है कि वो पूरी गर्मजोशी से आपसे मिलन को त्तत्पर हों और आप ‘आज मूड नहीं’ कह कर बात वहीं खत्म कर देती हों , आजकल कहीं उनकी अपील आपके कानों पर बेअसर तो नहीं होने लगी और शायद आप हल्के-फुल्के लव मेकिंग से भी बचने का बहाना ढ़ूंढने लगी हों ।

अगर इन सारी बातों का आपके व्यक्तिगत जीवन से कोई लेना-देना हो तो मोहतरमा अभी ही संभल जाइए...इससे पहले की मधुर रिश्ते की डोर कमज़ोर पड़े आपको अपने इस बर्ताव के पीछे का कारण और समाधान जानना चाहिए।

कभी-कभार अगर आपका मन उन खूबसूरत पलों को और बेहतर बनाने को लेकर उत्सुक नहीं हो रहा हो तो ये आम बात है लेकिन इस फीलिंग को रोज़ का किस्सा ना बनने दें ।

पार्टनर के करीब जाने की इच्छा खत्म होना एक अच्छी निशानी नहीं है इसलिए आईए आप भी ‘सेक्स ड्राइव’ में कमी होने के इन 5 कारणों पर गौर कीजिए.....

स्ट्रेस लेवल- चिंता करना या किसी बात को गंभीरता से सोचने की प्रक्रिया में आप अपने आप में ही खोए होते हैं । जहां किसी और बात के लिए या खास कर सेक्स की जगह नहीं बचती । ऐसा सिर्फ आपके साथ ही नहीं बल्कि आपके पति के साथ भी हो सकता है ।

हालांकि महिलाओं में सेक्स के प्रति रुचि को स्ट्रेस या उनकी सोचने की आदत ज्यादा प्रभावित करती है । अपने पार्टनर के साथ बिताए अंतरंग पलों को सिर्फ शारीरिक गतिविधि मानना पूरी तरह से सही नहीं है, जी हां अगर इस प्रक्रिया में आप अपने पूरे दिलो-दिमाग से शामिल नहीं हैं तो असंतुष्टी बनी रहेगी ।

इसलिए बेहतरीन संबंध स्थापित करने के लिए ‘ब्रेन गेम’ को समझना आवश्यक है और आपके पार्टनर को भी इस बात का विशेष रुप से ध्यान रखना होगा कि वो अपने प्रयासों से आपको पूरी तरह इन्वॉल्व कर सकें।

बढ़ती उम्र- अमूमन ऐसा माना जाता है कि उम्र बढ़ने से सेक्स ड्राइव में कमी आती है हालांकि ऐसे कई शोध ये प्रमाणित करते हैं कि अधिक आयु वाली महिलाओं की फर्टिलिटी भले ही घट जाए पर उनकी कामेच्छा उम्र बढ़ने के साथ बढ़ती जाती है ।

गर्भनिरोधक औषधि- शायद आपको ये मालूम ना हो पर कई ऐसे कॉन्ट्रासेप्टिव होते हैं जिनके सेवन से सेक्स करने की इच्छा में कमी आती है। ऐसी परिस्थिति में बेहतर यही होगा कि आप डॉक्टर से इस विषय में सलाह लेकर ही दवाइयों का सेवन करें ।

src=https://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2017/11/feet 2605664 960 720.jpg ‘आज मूड नहीं’ कहकर आप भी उदासीन पार्टनर बनने की कगार पर तो नहीं...जानने के लिए पढ़ें...

थकान या चिड़चिड़ापन- जब आप एक कठिन दिन की समाप्ति के बाद बिस्तर पर लेट कर गहरी सांस लेती हैं जो शायद आपके पार्टनर को उत्तेजित कर देता है तो उस वक्त आप एक झटके में खुद को उनसे दूर कर लेती हैं । ये एक सामान्य अवस्था है। कमजोरी महसूस करने या थकान से आपका व्यवहार चिड़चिड़ा हो जाता है ।  

पार्टनर के व्यवहार- जी हां, आपके पार्टनर के बर्ताव में किसी अनचाहे बदलाव या फिर उनके व्यक्तित्व की किसी नकारात्मक बात के कारण भी हो सकता है कि उनके साथ इंटिमेट होने की रुचि प्रभावित हो रही हो । कई बार घर का माहौल भी आपके मूड को खराब कर देता है इसलिए तनावपूर्ण वातावरण से घर को बचा कर रखें ।

अधिकांश महिलाएं सेक्स की इच्छा में कमी या पार्टनर के प्रति अपने रुझान में लगातार हो रही गिरावट को गंभीरता से नहीं लेतीं ।

उनका यही मानना होता है कि समय के साथ उनकी सेक्स लाईफ भी पटरी पर रफ्तार पकड़ लेगी पर अफसोस, इंतज़ार की घड़ी देखते देखते वक्त उनके हाथों से फिसल जाता है और तमाम तरह की जिम्मेदारियों में उलझी उनकी पर्सनल लाईफ सिर्फ ‘फिक्र और देखभाल करने तक’ सिमट कर रह जाती है ।

जब आप ऐसी किसी परिस्थिति में खुद को महसूस करने लगें तो नीचे बताए नुस्खे आपके काम आएंगे....जी हां जानिए सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए....

योगा- ये आपको फिट ही नहीं रखता बल्कि आपकी कामेच्छा को भी वापस लाने में कारगर है । इसलिए सही आसन की ट्रेनिंग लेकर नियमित रुप से योगा करें ।

डाईट-विटामिन्स और प्रोटीन से युक्त भोजन लें । अंडा, चना, अजवाईन, सेब, स्ट्राबेरी आदि ग्रहण करें ।

दवा- अगर आप किसी अंदरुनी समस्या से ग्रसित हो रही हैं तो बेझिझक डॉक्टर से सलाह लें । वैसे आलस और थकान मिटाने के लिए कैल्शियम एवं फॉलिक एसिड की दवा लेने से आप में चुस्ती आएगी ।

खुलकर चर्चा करें- अपने पार्टनर के साथ अपने पसंद नापसंद को लेकर चर्चा करें । इससे वो अंतरंग पलों को और भी बेहतर बना सकेंगे । हो सकता है कि आपके मूड को ऑन करने के लिए वो सही तरीका नहीं अपना रहें हो ।

इस तरह आप अपनी निजी जिंदगी की बोरियत को दूर करने में सफल हो सकेंगी और मुझे यकीन है कि आपके पार्टनर भी आपके इस बदले हुए अंदाज़ को देखकर बेहद खुशी का अनुभव करेंगे ।