सेक्स के पहले और बाद में वॉशरूम जाना है बेहद जरुरी – जानिए क्यों

हमेशा सेक्स के बाद महिलाओं को यह संक्रमण होने का खतरा होता है।

हो सकता है आपकी सेक्सुअल इंटरकोर्स के बाद वॉशरुम जाने की आदत हो ताकि आपको UTI (Urinary Tract infections) ना हो, लेकिन क्या आपको पता है कि महिला रोग विशेषज्ञ सेक्स के पहले भी वॉशरूम जाने की सलाह देते हैं?

महिला रोग विशेषज्ञ जेसिका शेफर्ड ने Cosmo से बाद करते हुए कहा कि सेक्स के दौरान पेन्ट्रिएशन के कारण आपको वॉशरुम जाने की इच्छा को रोकना पड़ता है, इसकी वजह से आप ब्लैडर ऐंठन और UTI की संभावना होती है। हालांकि महिलाओं के लिए एक्साइटमेंट में ऐसा हमेशा कर पाना मुमकिन नहीं हो पाता लेकिन स्वास्थ्य के लिए ये जरुरी है।

UTI और सेक्स के बीच संबंध

सेक्स

UTI की वजह से यूरीन पास करने में दर्द के साथ कमर में दर्द, पेट में मरोड़ भी होता है। हालांकि इसके कई कारण हो सकते हैं लेकिन सेक्स भी इसका एक कॉमन कारण होता है जिसकी वजह से मलद्वार और प्राइवेट पार्ट्स में बैक्टीरिया के फैलने की संभावना होती है और ये यूरीन के रास्ते ब्लैडर और किडनी तक पहुंच सकती है।    

जैसा कि आप जानती हैं कि महिलाओं में UTIs होने की संभावना अधिक होती है क्योंकि महिलाओं की यूरेथरा छोटी होती है और महिलाओं में बैक्टीरिया को सीधे ऊपर जाने में दिक्कत नहीं होती है। हमेशा सेक्स के बाद इसलिए महिलाओं में ये संक्रमण होने की संभावना होती है।

सेक्स के पहले और बाद में वॉशरूम जाने के अलावा UTIs से बचने के जानें ऊपाय:

  • सेक्स के पहले और बाद में अपने प्राइवेट पार्ट्स और मलद्वार को अच्छे से साफ करें।
  • हमेशा हाइड्रेटेड रहें। सुनिश्चित कर लें कि आप अधिक से अधिक पानी पीएं ताकि यूरीन ट्रैक में कम बैक्टीरिया हो।
  • डायफ्रागम और स्पर्मीसाइड को बर्थ कंट्रोल के तौर पर इस्तेमाल करने से बचें।