सी-सेक्शन के बाद जल्दी रिकवरी के लिए कैसा हो आपका आहार

lead image

मेरी मानें तो सीजेरियन के 1-2 सप्ताह तक हल्के मात्रा में ही खाना खाएं ताकि भोजन आसानी से पच सके और फिर धीरे-धीरे मात्रा में बढ़ोतरी करें

सीजेरियन डिलीवरी के अगले तीन दिन बहुत ही कष्टप्रद होते है । अंदरुनी कमज़ोरी मां की हिम्मत को तोड़ कर रख देती है और ऊपर से शरीर पर बने घाव से चलने-फिरने की तो जैसे आज़ादी ही नहीं रहती। इस दौरान दवा, देखभाल,डॉक्टरों के उपचार के अलावा पौष्टिक आहार ही आपको पहले की तरह तंदुरुस्त और फुर्तीला बना सकता है ।

तकरीबन 6-9 दिनों के बीच ही ऑपरेशन के बाद शिशु और मां को घर जाने की अनुमति मिलती है । जिसके बाद आपको स्वास्थ्य वर्धक भोजन करने की सलाह दी जाती है ।

प्रेगनेंसी के दौरान आप खाने के पहले भले ही नाक –भौं सिकोड़ती रही हों पर आप पर अब एक शिशु की जिम्मेदारी भी है । इसलिए स्वाद को अनेदेखा कर फायदेमंद आहार लेना उचित रहेगा ।

आपको अपने आहार में विटामीन, कैल्शियम, कार्बोहाईरेट , आयरन व प्रोटीन की प्रचूर मात्रा लेनी चाहिए । ताकि शिशु को आपसे पौष्टिक दूध प्राप्त हो सके ।

मेरी मानें तो सीजेरियन के 1-2 सप्ताह तक हल्के मात्रा में ही खाना खाएं ताकि भोजन आसानी से पच सके और फिर धीरे-धीरे मात्रा में बढ़ोतरी करें अगर आप स्तनपान कराती हैं तब आपको खान-पान में थोड़ा परहेज़ करना पड़ेगा । जैसे अधिक तेल-मसाला या तीखा खाने से शिशु का पेट गर्म हो सकता है ।

सीजेरियन के बाद क्या खाएं....

nuts and seeds brain foods 1 सी सेक्शन के बाद जल्दी रिकवरी के लिए कैसा हो आपका आहार

  • प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे मछली, अंडा, पनीर , मीट, मूंगफली, चना दाल, मूंग दाल का स्प्राउट्स खाएं ।
  • अगर आप शाकाहारी हैं तो डेयरी उत्पाद , मसूर दाल एवं सोयाबीन भी ले सकती हैं ।
  • फाइबर युक्त आहार आपकी अच्छी पाचन तंत्र के लिए जरुरी है और ये कब्ज की समस्या को दूर रखेगा ।
  • विटामिन और ऐंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाना लें । जैसे हरी सब्जियां, फल जैसे नारंगी, पपीता, स्ट्रबेरी और तरबूज आवश्यक रुप से अपने आहार में शामिल करें । इनसे आपके जख्म जल्दी भरने लगेंगे ।
  • थकान व कमज़ोरी को जल्दी ही मात देने के लिए  खोए हुए आयरन को वापस करें गेन । अत्यधिक खून बहने से शरीर में आयरन की मात्रा बहुत कम हो जाती है जिसके लिए दवा के साथ-साथ खास डाईट भी अपनाऐं जैसे ड्राई फ्रुट्स आदि ।
  • हड्डियों के दर्द को दूर भगाने के लिए कैल्शियम युक्त भोजन करें । जैसे चीज और दही का सेवन करें ध्यान रहे कि अधिक मात्रा में दूध पीने से मांसपेशियां मजबूत होगी और आपके स्तन का दूध भी बढ़ेगा ।
  • खुद को डिहाईड्रेशन से बचाने के लिए 3 लीटर पानी रोजाना पीएं । इसके अलावा जूस,नारियल पानी या सूप भी ले सकती हैं । पानी की मात्रा आपके शरीर में बनी रहेगी तो कब्ज की समस्या भी नहीं होगी ।  

इस तरह के हेल्थी खाने से आप जल्द ही स्वस्थ हो जाएंगी और अपने नवज़ात शिशु को अपनी ममता और अपना प्यार-दुलार बेहतर तरीके से दे सकती हैं ।