सिज़ेरियन के बाद कुछ इस तरह करें घाव की देखभाल...इन आसान टिप्स के साथ

lead image

आप सिज़ेरियन के बार भले ही निशान को हल्के शॉवर से धो लीजिए लेकिन इसे रगड़ने की कोशिश बिल्कुल ना करें

जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उसे यह सवाल बार बार सताता रहता है कि क्या उसकी नॉर्मल डिलिवरी होगी या सिज़ेरियन। बात की जाए सिज़ेरियन की तो इसके बाद महिला को अपना काफी ध्यान रखना पड़ता है।

इसके साथ ही सी सेक्शन के बाद सिज़ेरियन के निशानों का काफी ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। एक ज़रा सी लापरवाही से शरीर को काफी नुकसान पहुंच सकते हैं। तो ऐसे में आपको इन निशानों का तब तक ख्याल रखना पड़ता है जब तक कि ये ठीक ना हो जाएं। इन निशानों को ठीक करने के लिए काफी सावधानी भी बरतनी पड़ती है वर्ना संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

dt 140422 cesarean c section1 800x600 1 सिज़ेरियन के बाद कुछ इस तरह करें घाव की देखभाल...इन आसान टिप्स के साथ

सी-सेक्शन के बाद

अगर आप ठीक से घर पर ही सिज़ेरियन के निशान की देखभाल करेंगे तो यह पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं। लेकिन यह निशान पेट पर काफी खराब लगते हैं जिनसे हर महिला छुटकारा पाना चाहती है। तो आज हम आपको इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि कैसे घर पर सी-सेक्‍शन के निशान की ठीक से देखरेख करके छुटकारा पाया जा सकता है…

भारी सामान न उठाएं

आप सिज़ेरियन के बाद भारी सामान बिल्कुल ना उठाएं। ये सलाह आपको आपके डॉक्टर भी देंगे। इसके साथ ही आप एक्सरसाइज़ करने से भी बचें। ऐसा करने से चीरे वाली जगह पर दर्द हो सकता है और इससे संक्रमण भी बढ़ सकता है। इसलिए सिज़ेरियन के बाद एक्सरसाइज़ और भारी सामान उठाने से बचें।

निशान को न रगड़े

आप सिज़ेरियन के बार भले ही निशान को हल्के शॉवर से धो लीजिए लेकिन इसे रगड़ने की कोशिश बिल्कुल ना करें। इसमें इंफेक्‍शन न फैले इसके लिए जीवाणुरहित साबुन के झाग को सिज़ेरियन के निशान पर उंगलियों से लगाकर सफाई कर सकती हैं।

डॉक्टर की सलाह

आप डॉक्टर की सलाह लेकर सिज़ेरियन के बाद निशान को पट्टी से बांध सकती हैं। लेकिन ऐसा करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह लेना ना भूलें। आपको बता दें कि सिज़ेरियन के बाद आपको लगातार घाव ठीक ना हो जाने तक इसकी ड्रेसिंग करवानी पड़ेगी जिसके लिए बार बार अस्पताल के चक्कर लगाना मुश्किल हो जाता है। इसलिए आप अपने डॉक्टर की देखरेख में रहकर इसकी घर पर ड्रेसिंग कर सकती हैं।

देखभाल भी करें संभलकर

ऐसा होने पर घबराएं नहीं

आपको बता दें कि सिज़ेरियन के बाद कभी कभी टांके खुलने लग जाते हैं जो बेहद सामान्य है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो घबराने की कोई ज़रूरत नहीं है। आप सीधा अपने डॉक्टर से संपर्क करें। अगर निशान खुलता है तो उस जगह से खून, पस (मवाद) आना शुरू हो जाते हैं। लेकिन अगर इसका इलाज समय पर नहीं किया गया तो संक्रमण फैलने का डर रहता है। आप सिज़ेरियन के बाद कुछ समय तक घर के काम, एक्सरसाइज़ और सेक्स जैसी शारीरिक गतिविधियों से दूर रहें।

आपके द्वारा किए गए ये बचाव ही आपको इन निशानों से जल्द से जल्द छुटकारा दिला पाएंगे। इसलिए अगर आपकी भी सिज़ेरियन डिलिवरी हुई है और इसके निशानों और देखभाल को लेकर चिंतित हैं तो इन टिप्स को आप आज़मा सकती हैं। हन उम्मीद करते हैं कि हमारी दी गई ये जानकारी आपके काफी काम आएगी।