सानिया मिर्जा का मजबूत संदेश...क्यों महिलाओं के ‘सेटल’ होने के लिए मां बनने की जरूरत नहीं

lead image

देश के सबसे बड़े चैनल को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि वो दुखी हैं कि विम्बल्डन चैंपियन होने के बाद भी उनसे आज तक पूछा जाता है कि “वो कब सेटल हो रही हैं।“

सानिया मिर्जा हमेशा खुलकर बात करती हैं और उन्हें भी उन सवालों का जवाब देना पड़ता है  जिनसे हर महिला को दो चार होना पड़ता है – कब सेटल हो रही हैं और बच्चे कब होंगे?

देश के सबसे बड़े चैनल को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि वो दुखी हैं कि विम्बल्डन चैंपियन होने के बाद भी उनसे आज तक पूछा जाता है कि वो कब सेटल हो रही हैं।

क्या आपको नहीं लगता कि मैं सेटल हो चुकी हैं

जाने माने पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने इंटरव्यू के दौरान सानिया मिर्जा से पूछा कि कब वो ब्रेक लेकर सेटल होने जा रही हैं। इसके बाद सानिया मिर्जा ने तुरंत कहा कि क्या आपको नहीं लगता कि मैं सेटल्ड हूं?”

राजदीप सरदेसाई ने इसके बाद खुद को बचाने के लिए तुरंत दूसरा सवाल पूछ डाला कि मेरे कहने का मतलब था कि आप रिटायरमेंट की बात नहीं करती हैं, परिवार को बढ़ाने और टेनिस से इतर मातृत्व के बारे में सोचती हैं।

सवाल से चिढ़ी सानिया मिर्जा ने कहा कि इस समय दुनिया में नंबर वन होने के बाद मैं मातृत्व को नहीं चुन सकती । लेकिन मैं इसका जवाब दूंगी, मैं बतौर महिला हमेशा इस सवाल से दो चार होती हूं। पहले ये कि शादी कब रही हूं और अब ये कि मैं मां कब बन रही हूं। वो भी तब जब मैं अच्छी तरह से सेटल हो चुकी हूं। ये होगा जरूर होगा लेकिन अभी नहीं। जब ऐसा होगा तब मैं खुद सबसे पहले सबको बताऊंगी।

सानिया मिर्जा ने अपनी आत्मकथा 29 साल में रिलीज की और इतनी कम उम्र में ऐसा करने वाली पहली एथलिट बनीं। इंटरव्यू की सबसे अच्छी बात ये रही कि राजदीप सरदेसाई ने सानिया मिर्जा से माफी भी मांगी। उन्होंने माफी मांगते हुए कहा कि मुझे माफी मांगनी चाहिए कि मैंने बहुत ही गलत तरीके से सवाल किया। मैं आपसे वादा करता हूं कि मैं ये सवाल कभी किसी और एथलीट से नहीं करूंगा।

इंटरव्यू खत्म करने से पहले राजदीप सरदेसाई ने सानिया मिर्जा से पूछा कि वो कैसे चाहेंगी कि लोग उन्हें याद रखें। इसपर सानिया मिर्जा ने कहा कि वो चाहेंगी कि लोग उन्हें उनकी सफलताओं को याद रखें और कभी 29 साल की दुनिया की नंबर वन खिलाड़ी से ये ना पूछें कि वो मां कब बनेंगी। सेटल करने जैसा कुछ भी नहीं होता।

यहां देखिए कि कैसे सानिया सानिया मिर्जा ने राजदीप सरदेसाई के सवाल का जवाब दिया।

अगर आपके पास कोई सवाल या रेसिपी है तो कमेंट सेक्शन में जरूर शेयर करें।

Source: theindusparent