सर्दियों में कुछ इस तरह हो गर्भवती की देखभाल...इन आसान टिप्स के साथ

lead image

आज हम आपको बताएंगे कि गर्भावस्था के दौरान सर्दियों में किन किन बातों का खास ख्याल रखना पड़ता है। इसी के साथ यह भी कि कैसे प्रेग्नेंसी में आप अपनी सेहत का ध्यान रख सकती हैं।

जैसे ही सर्दियां दस्तक देती हैं वैसे ही अपने साथ कई तरह के बदलाव लेकर आती है। यूं तो हर मौसम का अपना अलग ही मज़ा होता है लेकिन हर मौसम अपने साथ अनेक तरह की समस्याएं भी लाता है। ऐसे में आपको अपना खास ध्यान रखना पड़ता है।

चूंकि अब सर्दियां शुरू हो चुकी है तो इस दौरान ठंड अपना असर भी दिखाएगी और हर व्यक्ति को कई तरह के शारीरिक बदलावों से होकर गुज़रना पड़ेगा। बात की जाए गर्भवती महिला की तो सर्दियों में उनका खास ख्याल रखना पड़ता है। क्योंकि उन्हें सर्दियों में काफी सारी शारीरिक समस्याओं से गुज़रना पड़ता है।

आपको बता दें कि गर्भावस्था में रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी ज्यादा प्रभावित होती है इसलिए उन्हें सर्दी, खासी, ज़ुकाम जैसी समस्याओं से गुज़रना पड़ता है। इसलिए ठंड के मौसम में गर्भवती महिला को अपने खानपान का और भी ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है।

आज हम आपको बताएंगे कि गर्भावस्था के दौरान सर्दियों में किन किन बातों का खास ख्याल रखना पड़ता है। इसी के साथ यह भी कि कैसे प्रेग्नेंसी में आप अपनी सेहत का ध्यान रख सकती हैं।

विंटर टिप्स

सबसे पहले तो आप ये जान लीजिए कि सर्दियों में सबसे ज्यादा खतरनाक होती है सर्द हवा। अगर कोई सर्द हवा की चपेट में आ जाता है तो उसे बीमारियां जल्दी घेर लेती हैं और वहीं गर्भवती महिला तो और जल्दी सर्दी की शिकार होती हैं।

इसलिए आप हमेशा सर्द हवा से बचकर रहने की कोशिश करें। बाहर जाएं तो खुद को अच्छी तरह से ढककर जाएं। पैरों में मोजे और सर पर स्कार्फ ज़रूर पहने ताकि आप ठंड से बच सकें।

1. इन चीजों का करें सेवन

गर्भावस्था के दौरान आप अपने शरीर को ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेट रखें। क्योंकि इस दौरान आपका इम्यून सिस्टम काफी प्रभावित रहता है। ऐसा करने से आप पर सर्दी जल्दी से बुरा प्रभाव नहीं डाल पाएगी।

lemon squeezer 609273 960 720 सर्दियों में कुछ इस तरह हो गर्भवती की देखभाल...इन आसान टिप्स के साथ

2. विटामिन सी जरूर लें

इसके अलावा आप ध्यान दें कि आप अपने खान पान में विटामिन सी का ज्यादा से ज्यादा सेवन कर रही हों। आप अपने खान पान में नींबू, संतरा जैसी चीज़ें ज़रूर शामिल करें। इसके अलावा आप ब्रोकली का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

3. लापरवाही बिल्कुल ना करें

आप अगर गर्भवती हैं और आपको खांसी ज़ुकाम जैसी बीमारियां ठंड के मौसम में होना आम बात है। लेकिन आपको बता दें कि आप इन छोटी छोटी बीमारियों में भी लापरवाही बिल्कुल ना करें। अगर आपको ऐसी कुछ बीमारी होती है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

4. ये सब भी खाएं

ध्यान रखें कि आपको इस दौरान अपने साथ साथ अपने अंदर पल रही नन्ही सी जान की देखभाल करनी है। तो ऐसे में आप प्रोटीन युक्त चीज़ों को अपने आहार में शामिल करें। आप अंडा, चिकन, मछली, दूध और दालों का सेवन ज़रूर करें।

इससे आप और आपका बच्चा दोनों की स्वस्थ रहेगा।

हम उम्मीद करते हैं कि इस भरी ठंड में हमारे दिए गए टिप्स आपके काम आएंगे। अगर आप गर्भवती हैं तो इन टिप्स पर नज़र ज़रूर डालें या अगर आपका कोई खास प्रेग्नेंट है तो उनके साथ इस जानकारी को ज़रूर साझा करें।  

हैप्पी विंटर !