सर्दियों में अपनी डाईट में इन चीजों को करें शामिल रहेंगे हाईड्रेटेड और स्वस्थ

आंतरिक गर्माहट को बरकरार रखने के साथ-साथ इस मौसम में भी अपने आप को डिहाईड्रेशन से बचाने का एक आसान रास्ता है अपनी रोज़मर्रा की डाईट में थोड़ा बदलाव लाना ।  

कंपकंपाती हुई सर्दी में बार-बार पानी पीने की इच्छा नहीं होती और अमूमन ठंढ़ के मौसम में हमारे रोज़ के पानी पीने की मात्रा में कमी आ जाती है । जिसके कारण शरीर को आवश्यकता से कम पानी मिलता है और हमें सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है । वैसे ठंढ  में गुनगुना पानी पीना भी एक विकल्प है लेकिन अधिकांश लोग ये लगातार नहीं पी पाते ।

वहीं हम अपने-आप को ठंढ़ के प्रकोप से बचाने के लिए भी कई प्रयास करते हैं लेकिन आपको बता दें कि शरीर को शीतलहर या सर्द हवाओं से बचाने का इंतज़ाम ही काफी नहीं होगा, आंतरिक गर्माहट को बरकरार रखने के साथ-साथ इस मौसम में भी अपने आप को डिहाईड्रेशन से बचाने का एक आसान रास्ता है अपनी रोज़मर्रा की डाईट में थोड़ा बदलाव लाना ।  

ठंढ़ के मौसम में हमारी पाचन शक्ति तेज़ होती है लेकिन असावधानी बर्तने के कारण हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता घटने के साथ ही सर्दियों में ज़ुखाम होना एक आम समस्या हो जाती है । इसलिए इस समय गुड़, शहद, अजवाईन,तिल के लड्डु, देशी घी, आंवला और अदरक और मूंगफली का सेवन करना स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है।  

कैसे करें पानी की आपूर्ति

  • दही है फायदेमंद- सर्दी के मौसम में शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए अपने डाईट में दही को जरुर शामिल करना चाहिए । ये आपको तरो-ताज़ा महसूस कराने के साथ ही आपकी हड्डियों को भी मजबूत रखने में मददगार है ।
  • पालक की सब्जी खाएं- साग-सब्जियां तो वैसे भी हमारे शरीर में कई तरह के विटामिन की पूर्ति करते हैं लेकिन पालक खाने से हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होती ।
  • नींबू है गुणकारी- विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत नींबू हमारे शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने में भी मदद करता है ।
  • चावल खाना है जरुरी- चावल के सेवन से आपको ऊर्जा मिलने के साथ ही शरीर में पानी की मात्रा भी बरकरार रहती है ।
  • सेब है सेहतमंत- हमारी तंदुरुस्ती के लिए सेब खाना तो जरुरी है ही लेकिन बॉडी में पानी की आपूर्ति के लिए भी फाइबर और कैल्शियम युक्त इस फल का सेवन सर्दियों में आवश्यक हो जाता है ।

शरीर को सर्दी से बचाने के लिए क्या खाएं                                        

  • ठंढी में शरीर को गर्म रखने के लिए बाज़रे की रोटी खानी चाहिए । यह प्रोटीन का बेहतरीन स्तोत्र होता है और इसमें ऐंटीऑक्सिडेंट होने के साथ विटामिन बी, फाइबर और कैल्शियम भी है ।
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए ठंढ़ में मौसमी व हरी पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए । पालक, मेथी, बथुआ के अलावा लहसून भी खाना लाभदायक होता है ।
  • तिल का सेवन सर्दियों में बेहद ही सेहमंत होता है । एक ओर जहां कफ से बचाव के लिए इसका इस्तेमाल काढ़े के तौर पर किया जाता है वहीं इसके तेल से मालिश भी शरीर को सर्दी से बचाती है ।
  • रसीले फल की जगह सूखे मेवे आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करेंगे । सर्दियों में विटामिन ई से युक्त बादाम खाने से याददाश्त बढ़ने के साथ ही डाईजेशन में भी दिक्कत नहीं रहती है ।
  • अमृत का पर्याय शहद हमारे शरीर को ऊर्जा और गर्मी प्रदान करने में सक्षम है । ये हमारी पाचन क्रिया तथा इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में कारगर है ।