संगीता बिजलानी: “अपने पति को खुश रखो ताकि वो ना भटके” ये बात महिलाओं पर प्रेशर डालती है

lead image

अपने कंट्रोवर्सियल ब्लॉग में बिजली स्ट्राइक्स में संगीता बिजलानी ने अपनी शादी से जुड़ी कई शॉकिंग खुलासे की हैं।

90 के दशक की ब्यूटी क्वीन संगीता बिजलानी काफी समय से लाइमलाइट से दूर थीं और अब वो कैमरे और मीडिया से दूर रहती हैं। ऐसा लगता है कि वो अब फिल्मों को वो अलविदा कर चुकी हैं।

एक्ट्रेस अपने पति और पूर्व क्रिकेटर अजहरउद्दीन को शादी के 14 साल बाद तलाक देकर अब सिंगल महिला हैं।अब संगीता बिजलानी ब्लॉगर बन चुकी हैं। वो अपनी जिंदगी से जुड़ी कंट्रोवर्सियल मामलों में भी बात करने से नहीं हिचकिचाती हैं चाहे वो अपने दोस्तों या एक्सट्रा मैरिटियल अफेयर के बारे में हो।

ये काफी कंट्रोवर्सियल है क्योंकि उन्होंने अपने पूर्व पति अजहरउद्दीन को बैडमिंटन प्लेयर के साथ कथित अफेयर के बाद तलाक दे दिया।

उनका लेटेस्ट ब्लॉग बेवफाई और विश्वासघात पर है जो पहले ही वायरल हो चुका है। ये इंडस्ट्री के लिए किसी अलार्म की तरह है। आप पूछेंगे क्योंक्योंकि उन्होंने अपने ब्लॉग में जो भी उदाहरण दिया है वो रियल लाइफ बॉलीवुड कपल से मिलते जुलते हैं।

पति पत्नी और वो का कॉन्सेप्ट!

उन्होंने इसका टाइटल दिया है 'मैरिड...बट नॉट इन द मैरिज' जिसमें उन्होंने मॉर्डन मैरिज की कठिनाइयों के बारे में कमेंट किया है।

उन्होंने लिखा है कि जिंदगी और शादी वैसी नहीं होती है जैसी फिल्मों में दिखाई जाती है। आधुनिक जिंदगी में शादी पहले से कहीं अधिक मुश्किल होती है। इस कारण हमें भावनाओं को जाहिर  करने वाली शादी अधिक दिखती है जबकि ज्यादातर आधुनिक लोग अपने पार्टनर से सिर्फ प्यार की उम्मीद रखते हैं लेकिन अपनी निजी इच्छापूर्ति के लिए। लोग सिर्फ इंटेंस, फिजिकल और इमोशनल कनेक्शन नहीं बल्कि आर्थिक स्थिरता, पारिवारिक मूल्यों की उम्मीद रखते हैं।

इसके बाद वो एक्सट्रा मैरिटियल अफेयर के बारे में भी बात करती हैं।

उन्होंने लिखा है कि अगर पार्टनर में ऊपर लिखी सारी क्वालिटी हो तो भी हरकोई कुछ और शादी से बाहर निकलकर खोजता है और आपको तीन शब्द ……………E-X-T-R-A…M-A-R-I-T-A-L…A-F-F-A-I-R…….सुनाई देता है जिसे हम पति पत्नि और वो भी कहते हैं।

कोई भी शादी अफेयर से नहीं बच पाई है

संगीता बिजलानी इसके बाद कुछ उदाहरण देते हुए बोलीं कि “महिलाएं एक से बढ़कर एक होती हैं लेकिन फिर भी पुरूष भटक सकते हैं। पुराने समय की कहावत है कि “अपने पति को खुश रखो ताकि वो ना भटकें”  और ये बात महिलाओं पर बहुत अधिक प्रेशर डालती है। मुझे खुद महसूस होता है कि लोग शादी में एक ढांचा तैयार कर सकते हैं जिसमें पुरूष को असंतोष या असुरक्षित महसूस करने की जगह रिलेशनशिप पर ध्यान देना चाहिए। उन्हें कही जाना चाहिए और खुद को बेहतर महसूस कराना चाहिए।“

उन्होंने अपना ब्लॉग खत्म करते हुए लिखा कि शादी एक्सट्रा मैरिटियल अफेयर के बाद भी टिक सकती है अगर एक दूसरे को माफ कर दिया जाए।

51 वर्षीय सिंगल संगीता बिजलानी ने लिखा है कि कोई भी शादी अफेयर से बची हुई नहीं है। ज्यादातर कपल की शादी अफेयर के बाद भी टिक जाती है ना कि तलाक की नौबत आती है। एक्सट्रा मैरिटियल अफेयर के बाद भी शादी के टिकने की संभावना होती है। 

हालांकि संगीता बिजलानी के उदाहरण से लगता है कि वो खुद भी एक्सट्रा मैरिटियल अफेयर को देख चुकी हैं। उनके पास भी महत्वपूर्ण बिंदु है कि मुश्किलों के बाद भी शादी को बचाया जा सकता है और इस पोस्ट से काफी कुछ सीखा जा सकता है।

इन 3 तरीकों को अपनाकर बचाएं अपनी शादी

  • कहां हुई गलती- जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा कि आप तब तक आगे नहीं बढ़ पाएंगे जब तक कि आप ना समझें कि गलती कहां हुई है। हर किसी में कमियां होती हैं और इन कमियों के कारण ही हेल्दी रिलेशनशिप में समस्याएं आती हैं। इसलिए समस्या की जड़ तक जाएं।क्या ये आपस की विसंगति है, बेवफाई, हिंसा, एब्यूज, आर्थिक समस्या या सेक्स है।
  • क्या इसे सुधारा जा सकता है- एक बार अगर आपको मूल समस्या का पता चल गया तो इसका उपाय खोजें। हमेशा याद रखें कि अगर आप रिलेशनशिप चाहते हैं तो मदद लें।
  • क्या आप वापस सबकुछ ठीक कर सकती हैं- एक बार जब सभी मिलकर विचार विमर्श कर लें तो आप इस दुविधा को दूर करने के लिए सभी टूटे टुकड़ों को जमा करें। अपने मन की सुनें कि रिलेशनशिप को बचाने के लिए क्या किया जा सकता है। आखिर ये सब कमन्यूकेशन की बाते हैं।