शुद्ध घी के फायदे...जानिए क्यों करें इसका इस्तेमाल हर दिन

शुद्ध घी भारत के प्रमुख डाइट में सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है और हजारों सालों से ये हमारे देश के भोजन का अभिन्न अंग है। यहां हम आपको शुद्ध घी के फायदे के बारे में बता रहे हैं जो आपको जरुर पता होना चाहिए।

लोग अक्सर फैन्सी कुकिंग ऑयल के पीछे दीवाने रहते हैं लेकिन उन्हें शुद्ध घी के फायदे के बारे में नहीं पता होता है जो भारतीय घरों के भोजन में सबसे प्रधान है।

पहले न्यूट्रिशन की दुनिया में घी को गलत नजरों से देखा जाता था लेकिन हालिया रिर्सच के अनुसार शुद्ध घी के कई हेल्दी फायदे हैं।लेकिन हां इसे तय मात्रा में खाना चाहिए।

शुद्ध घी के फायदे

शुद्ध घी को भारत का सबसे प्रमुख डाइट में महत्वपूर्ण माना जाता है। हजारों साल से ये हमारे देश के भोजन का अभिन्न अंग है। यहां हम आपको शुद्ध घी के फायदे बता रहे हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसे भी एक लिमिट तक खाएं।

1.अधिक कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए फायदेमंद

शुद्ध घी हेल्दी फैट का अच्छा स्त्रोत माना जाता है खासकर जिनका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा होता है उनके लिए ये फायदेमंद है। रिसर्च स्टडी के अनुसार घी खाने से LDL और VLDL कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है।इसे खराब कोलेस्ट्रॉल माना जाता है। स्टडी के अनुसार triglyceride level भी घी से कम होता है।

घी में 'Conjugated Linoleic Acid' भी पाया जाता है जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। ये साथ ही बाइल एसिड भी प्रोड्यूस करता है जो पाचन तंत्र के लिए बहुत ही उपयोगी है और ये भी कोलेस्ट्रॉल से ही बना होता है।

जैसे जैसे बाइल का सफाया होता है शरीर कोलेस्ट्रॉल का इस्तेमाल इसे प्रोड्यूस करने के लिए करता है। ये अधिक कोलेस्ट्रॉल को खून में जाने से रोकता है ।

2.यादाश्त बढ़ाता है

परंपरागत बातों को माने तो शुद्ध घी यादाश्त और मानसिक चुस्ती फुर्ती को बढ़ाता है।ये दिमाग और नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाता है। मानवीय मस्तिष्क ऑक्सिडेटिव तनाव के प्रति असंवेदशील है इसलिए इससे दिमाग को नुकसान पहुंच सकता है।

घी से नैचुरल एंटिऑक्सिडेंट भी सक्रिय होते हैं। डिफेंस सिस्टम दिमाग को फ्री रेडिकल के हमले से बचाता है।

3. दिल को सुरक्षित रखता है

लोगों को अक्सर लगता है कि घी खासकर दिल के लिए हानिकारक खाद्य पदार्थ है । लेकिन ये सच नहीं है। शुद्ध घी को खाने के तेल की तरह इस्तेमाल करने से दिल से जुड़ी बीमारियां कम होती हैं क्योंकि इससे HDL लेवल या यूं कहें अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।

HDL कोलेस्ट्रॉल हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को रक्तप्रवाह से रोकता है। इसलिए ये रक्त कोशिकाओं में खून का थक्का नहीं बनने देता है और सुनिश्चित करता है कि रक्तप्रवाह आसानी से हो। वैज्ञानिक रिर्सच की माने तो शुद्ध देसी घी साधारण खाने के तेल से ज्यादा अच्छा विकल्प है।

4. ऑक्सिडेटिव तनाव से लड़ने में मदद

ऑक्सिडेटिव तनाव कई तरह की बीमारियों और डिसऑर्डर से दूर रखता है। ऑक्सिडेटिव तनाव से लड़ने के लिए एंटिऑक्सिडेंट की जरुरत पड़ती है जो शरीर को हानिकारक असर से बचाते हैं।

शुद्ध घी को रोज के डाइट में शामिल करने से नैचुरल एंटिऑक्सिडेंट शरीर में बढ़ते हैं।

CLA कोशिकाओं को एंटीऑक्सीडेंट से बचाता है और नैचुरल ऑक्सिडेंट को सुधार लाकर डिफेंस सिस्टम को मजबूत बनाता है।

5. स्वास्थ्य में सुधार

जिन्हें गैस्ट्रोइन्टेस्टनल डिसऑर्डर की समस्या होती है उन्हें फैट को पचाने में काफी मुश्किलें होती है। शुद्ध घी आंत के भीतर की परत की रक्षा करता है।ये शॉर्ट चैन फैटी एसिड में ये समृद्ध होता है और आंत की कोशिकाओं को हेल्दी बैक्टेरिया प्रोड्यूस करने में मदद करता है जो आंत को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है।