शिल्पा शेट्टी ने चार महीने में घटाया 32 किलो वजन...जानिए कैसे

lead image

एक्टर और ममप्रेन्योर शिल्पा शेट्टी हेल्दी लाइफस्टाइल का दूसरा नाम बन गई हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि वो भारत की सबसे पॉपुलर फिटनेस को प्रमोट करने वाली सेलिब्रिटी बन गई हैं

एक्टर और ममप्रेन्योर शिल्पा शेट्टी हेल्दी लाइफस्टाइल का दूसरा नाम बन गई हैं। अपनी छरहरी फिगर मेनटेन करने के अलावा यमी मम्मी शिल्पा शेट्टी अक्सर अपने हेल्दी रेसिपी आइडिया, व्ययाम और फिट रहने के टिप्स शेयर करती रहती हैं।

इसमें कोई शक नहीं है कि वो भारत की सबसे पॉपुलर फिटनेस को प्रमोट करने वाली सेलिब्रिटी बन गई हैं और हर कोई उनके जैसा लाइफस्टाइल बनाने की सलाह देता है।

इसलिए अपने फैन्स की मदद करने के लिए हाल में उन्होंने फेसबुक पर लाइव चैट किया जिसमें उन्होंके कई सारे हेल्थ और फिटनेस से जुड़े सवालों का जवाब दिया।

अच्छा स्वास्थ्य और फिट बॉडी रखने के शिल्पा शेट्टी के 5 गोल्डन मंत्र

शिल्पा शेट्टी ने इस दौरान अपनी हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने के फिट रहने के पांच मंत्र दिए जिसे आप भी जानिए।

1. सिर्फ सुबह 7:30 बजे सुबह से 7:30 बजे शाम के बीच खाएं

हमेशा सुबह अच्छी मात्रा में नाश्ता करें। मैं सुबह का नाश्ता साढे सात बजे से 8 बजे के बीच में करती हूं और रात का खाना शाम में 7:30 बजे तक कर लेती हूं। मैं सुबह अच्छे से ब्रेकफास्ट इसलिए करती हूं क्योंकि जब आप 7-8 घंटे सोकर उठते हो तो वो समय फास्टिंग के जैसा होता है इसलिए मैं मानती हूं कि सुबह अगर आप अच्छे से खाते हैं तो आपको पूरे दिन के लिए एनर्जी मिलती है।

रात में भी 7:30 बजे तक खाना खा लें । कई लोग रात में खाना काफी देर से खाते हैं और फिर सोने जाते हैं। इससे बुरा अपने शरीर के साथ और कुछ भी नहीं कर सकते।जब आप सोते हैं तो आपका शरीर आराम कर रहा होता है इसलिए पाचन क्रिया भी जब आप सो रहे होते हैं तो रूक जाती है।

2. नारियल तेल को खाने में करें शामिल

मैं अपने खाने में नारियल तेल का इस्तेमाल करती हूं।यहां तक कि सुबह कुल्ला भी इससे करती हूं। इसमें एंटी बैक्टेरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल विशेषताएं होती है जो कीटाणु का सफाया करती है।

इससे आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और खाना बनाने के लिए भी ये बेहतरीन है।

3. सप्ताह में तीन दिन वर्कआउट करें

इसे मैंने खुद भी फॉलो करना शुरू किया है क्योंकि मैं एक मां हूं और ये जॉब ऐसा है जो कभी खत्म नहीं होता और साथ ही मैं कामकाजी मां भी हूं। मैं जानती हूं कि कई कामकाजी मांएं हैं जो वर्कआउट के लिए समय नहीं निकाल पाती हैं लेकिन मैं सप्ताह में तीन दिन 45-50 मिनट वर्कआउट के लिए समय निकाल लेती हूं ।

4. गैस मिला हुआ ड्रिंक बंद करें

लगभग 10 साल पहले मैंने अपनी लाइफस्टाइल से गैस से भरी ड्रिंक को लाना बंद कर दिया। इसके बाद ये मेरे घर में कभी नहीं आया और ना ही मैंने कभी गेस्ट को ये दिया।

भारत में नींबू पानी, लस्सी, छाछ  सभी शानदाक पेज पदार्थ हैं जो आपको रिफ्रेश कर देती है । इनमें प्रोटिन भी पाई जाती है। ड्रिंक में फॉसफोरस एसिड देने से अच्छा है कि ये सर्व करें और खुद भी पीएं।

कई लोग मानते हैं कि डाइट सोडा पर जाना सही है लेकिन ये गलत है। ये आपके कैल्शियम लेवल को घटाता है क्योंकि इसमें आर्टिफिशियल सुगर होता है। बच्चों को भी इससे दूर रखें।

5. खाना को चबा कर खाएं

मैंने कई बार लोगों को ठीक से खाना चबा कर खाते नहीं देखा है। चबाने से मेरा मतलब है कि आपको अपना खाना अच्छे से चबा कर खाना चाहिए ताकि स्लाइवा अच्छे से पेट में मिले और खाना पच पाए।आपने देखा होगा कि लोगों को इरिटेबल बउल सिन्ड्रॉम की समस्या होती है क्योंकि शरीर को खाना पचाने मुश्किल होती है और इसका कारण होता है खाने में उचित मात्रा में स्लाइवा नहीं होता है।

आयुर्वेद में कहा गया है कि एक बाइट को 32 बार चबाना चाहिए लेकिन हम लोग में से अधिकतर लोग ऐसा नहीं करते। कम से कम खाने को 25 बार चबा कर खाने की कोशिश जरूर करें।

बेहद छरहरी और फिट मॉम शिल्पा शेट्टी ने कुछ और भी बातें शेयर की जो कोई भी नहीं जानता था।

मैंने 5 सप्ताह में 32 किलो वजन कम किया

अपनी एक फैन को सलाह देने के दौरान शिल्पा शेट्टे ने खुलासा किया कि उन्होंने प्रेग्नेंसी के बाद पांच सप्ताह में 32 किलो वजन कम किया। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि एक इंसान अगर ध्यान दे तो कितना वजन कम कर सकता है अपनी रूटिन को फॉलो कर के।

उन्होने बताया कि बेबी के होने के बाद मैंने 32 किलो वजन कम किया और ये वजन मैंने 5 सप्ताह में कम किया। जी हां मैंने किया। लेकिन शायद सबका BMR (Basal Metabolic rate) अलग अलग होत है। 21-28 दिन में आपको 5 किलो वजन कम कर लेना चाहिए लेकिन अगर आप ठीक से खा रहे हों और फिजिकल एक्टिवटी कर रहें हो तो।

बेली फैट कम करने के तीन तरीके

1. पूरे शरीर पर ध्यान दें: सिर्फ पेट के फैट को करने के लिए वर्कआउट करने का कोई मतलब नहीं रह जाता है। असल में अगर आप पैर का भी अच्छा वर्कआउट करेंगे तो आपका वजन कम होगा। नौकासन बेली फैट को कम करने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है। हमेशा याद रखिए 70 प्रतिशत डाइट और 30 प्रतिशत व्यायाम काम आता है।

2. ठीक से खाएं: कई मांएं होती हैं जिन्हें बेली फैट की समस्या होती है। अपनी डाइट का ध्यान रखें और जितना हो सके फाइबर से भरा खाना खाएं। याद रखिए शाम में 7:30 के बाद ना खाएं। इससे आपको खुद भी बड़ा अंतक समझ में आएगा। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा अगर आप दिन भर में तीन बार खाना और दो बार नाश्ता शामिल करें। मैं चावल खाती हूं लेकिन रात में नहीं। चावल भी ग्लुटेन फ्री होता है इसलिए इसमें फाइबर होता है। लोगों को डाइटिंग पर ध्यान नहीं देना चाहिए। अगर आप अच्छे से खाएंगे तो आपका पेट भी खुश रहेगा और खाना अच्छे से पचेगा।

3. उम्र नंबर से ज्यादा कुछ नहीं- जैसे जैसे आप बड़े होते हो आपका शरीर कई तरह के बदलावों से गुजरता है।इसलिए खाते समय इन बातों का ध्यान रखें। अपनी लाइफ में कुछ चीजों को बदलें और लाइफस्टाइल सुधारें। नारियल का तेल खाने में शामिल करें। योगा करें और याद रखिए कि उम्र तो सिर्फ नंबर होता है। मैं 41 साल की हूं और बिल्कुल स्वस्थ्य हूं। मुझे पता है कि हेल्दी और खुश रहना सबसे ज्यादा जरूरी है।

 

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent