शादी के पहले 10 साल आपको बेकार लग सकते हैं लेकिन आप इसे परफेक्ट बना लेंगे

आपके बीच लड़ाई, बहस हो या कभी कभी काउच पर सोना पड़े, आप कुछ भी करें लेकिन एक बार अगर आपने 10 साल साथ बिता लिया तो आप बेस्ट हैं।

कई ऐसे शादीशुदा कपल होते हैं जिनके लिए शादी के बाद शुरूआती कुछ साल बेहद खूबसूरत होते हैं। यही वो समय होता है जब कपल एक दूसरे के बारे में जानते हैं और एक दूसरे के साथ जुड़ाव महसूस करते हैं। इस दौरान सबकुछ नया-नया और पहला होता है फिर नया परिवार बनता है और बच्चे होते हैं। 

अमेरिका के Brigham Young University की एक स्टडी के अनुसार कई कपल ऐसे भी होते हैं जिनकी शादी के तुरंत बाद रिश्ते खराब होने लगते हैं और साल दर साल बद से बदतर होते जाते हैं। 

लेकिन एक बार अगर आप और आपके पार्टनर 10 साल एक साथ दूसरे के साथ बिता लेते हैं तो सबकुछ ठीक हो जाता है।

क्यों टूटती हैं शादियां ?

किसी भी कपल के लिए ये समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि शादी करना और एक दूसरे को डेट करना दोनों बिल्कुल अलग-अलग बातें होती हैं। आप और आपके पार्टनर का हो सकता है रूटीन ना बदले लेकिन जिम्मेदारियां जरूर बदल जाती हैं। एक बार अगर आपके बच्चे हो गए तो और भी अधिक जिम्मेदारी और समस्याएं आती हैं जो रिश्ते में काफी दरार पैदा कर सकती है। 

ज्यादातर शादीशुदा कपल शादी के 10 साल के अंदर परिवार की शुरूआत कर देते हैं, बच्चे होते हैं, ये काफी मजेदार होता है लेकिन साथ ही काफी तनाव भरी स्थिति भी हो जाती है। रातों को ना सो पाना, बेबी का ख्याल रखना, इस बात का सुनिश्चित करना की बेबी के विकास में कोई कमी ना रह जाए, ये बातें रिलेशिनशिप में तनाव भी लाती हैं। इस वजह से कपल में समस्याएं बढ़नी शुरू होती है। खासकर शादी के बाद पहले 10 साल में इसकी संभावना अधिक होती है। 

इसी समय में कपल के बीच छोटी छोटी बातों पर भी बहस हो जाती है और कई बार तो तनाव घर में भी बहुत अधिक बढ़ जाता है। इसे खत्म करना तो दूर की बात कपल छोटी बातों पर अधिक बहस करने लगते हैं जैसे डायपर कौन बदलेगा और ये बिल्कुल भी सभ्य आचरण नहीं है। 
शादी करना सिर्फ मस्ती नहीं है इसमें बहुत अधिक समर्पण की जरूरत होती है, और कपल को समझना चाहिए कि इसमें भी उतार चढ़ाव होते हैं।

अपने रिलेशनशिप के लिए क्या कर सकते हैं कपल?

अब आप शायद ये सोच रहे होंगे कि "समस्याओं से बचने के लिए एक कपल को क्या कदम उठाने चाहिए?" इसका सिंपल जबाब है आप कुछ नहीं कर सकते।

ये परफेक्ट कपल के बीच भी होता है। ये बिल्कुल साधारण है और अपनी शादी मजबूत बनाए रखने का एक ही तरीका है सबकुछ नॉर्मल लें और जिंदगी के अच्छे पलों को इंज्वॉय करें।

हां रो रहे बेबी का केयर करना काफी मुश्किल होता है और डायपर बदलना बिल्कुल भी फनी नहीं होता लेकिन आपको देखते ही बेबी का हंसना आपके और आपके पार्टनर के बीच सब ठीक कर देता है।

हो सकता है कि जब आपकी उम्र कम हो तो आपके बीच प्यार बहुत अधिक हो, लेकिन अब आपका खुद का परिवार है और आप एक दूसरे के और पास आ जाते हैं। आप और आपके पार्टनर धीरे-धीरे और भी ज्यादा इससे जुड़ा हुआ महसूस करते हैं और ये वाकई काफी खूबसूरत एहसास है कि आप उस शख्स के साथ पूरी जिंदगी बिता रहे हैं जिसके साथ आप भी जानते हैं कि जिंदगी बिताना वाकई खूबसूरत है।

आपके बीच लड़ाई, बहस हो या कभी कभी काउच पर सोना पड़े, आप कुछ भी करें लेकिन एक बार अगर आपने 10 साल साथ बिता लिया तो आप बेस्ट हैं। धीरे धीरे सबकुछ आसान लगने लगेगा और आप दोनों एक दूसरे के लिए अधिक समय भी निकाल पाएंगे। इसलिए अगर अभी आपकी शादी में कुछ समस्या चल भी रही हो तो धैर्य रखें। अपने पार्टनर के साथ इसका हल निकालें और सबकुछ ठीक हो जाएगा। आप जितना चाहेंगे ये रिश्ता मजबूत होता जाएगा। 

क्या आप इस बात से सहमत हैं? अपने विचार हमारे साथ शेयर करें