वैज्ञानिकों की राय..30s में बेबी को जन्म देने से होगी लंबी आपकी उम्र

lead image

एक नई स्टडी के अनुसार प्रेग्नेंसी मे देरी करना और 30s में बेबी को जन्म देने से आपकी उम्र लंबी होगी।

बात जब बच्चों की आती है तो विशेषज्ञ यही कहते हैं कि युवावस्था में गर्भधारण करना सबसे आसान होता है और खासकर अगर आप मध्य या 20s के अंत में हो।

लेकिन आजकल ज्यादातर महिलाएं अपनी प्रेग्नेंसी में देर कर रही हैं। खासकर अगर वो कामकाजी हैं या अपने करियर पर फोकस करना चाहती हैं। वो पहले सुनिश्चित कर लेती हैं कि वो बेबी की जिम्मेदारी उठाने के लिए तैयार हैं फिर गर्भधारण करने का फैसला लेती हैं। हां, अधिक उम्र में प्रेग्नेंसी से समस्याएं भी अधिक होती हैं।

प्रेग्नेंसी में देर कर रही महिलाओं के लिए एक अच्छी खबर है - हाल में किए गए रिर्सच में पाया गया है कि अधिक उम्र में बेबी को जन्म देने वाली माओं की जीवन अवधि अधिक होती है।

अधिक देर से मां बनने वाली माओं की जीवन प्रत्याशा

कोइंबरा यूनिवर्सिटी, पुर्तगाल, के वैज्ञानिकों ने कहा है कि जो महिलाएं पहले बच्चे को देर से जन्म देते हैं वो अधिक समय तक जिंदा रहती हैं बनिस्पत उन महिलाओं के जो अपनी टीनएज या 20s में बेबी को जन्म देते हैं।

रिर्सचर ने 65 साल की यूरोपियन महिलाओं पर रिर्सच किया कि वो किस उम्र में मां बनी थीं और उन्होंने पाया कि जिन्होंने देर से बच्चे को जन्म दिया था उनकी जीवन प्रत्याशा कम उम्र में बच्चों को जन्म देने वाली माओं से अधिक होती है।

उन्होंने शेयर किया कि सबसे आश्चर्यजनक कारक गर्भावस्था में महिलाओं की उम्र है, जो 30s में प्रेग्नेंसी को प्रमोट करने के कई कारण बताते हैं।

मेनोपाउज जर्नल में प्रकाशित एक और स्टडी में रिर्सचर ने पाया है कि जो महिलाएं 33 साल की उम्र या अधिक में बेबी को जन्म देती हैं उनके डीएनए में अनुशांशिक निशान बन जाता है जो लंबी उम्र में बड़ी भूमिका निभाता है।  

बेबी प्लान तभी करें जब आप तैयार हों

फर्टिलिटी एक्सपर्ट मानते हैं कि महिलाओं के लिए 30s, 40s के मुकाबले 20s में गर्भधारण करना आसान होता है। लेकिन बेबी को जन्म देने के लिए जो बात सबसे ज्यादा मायने रखती है वो ये कि बेबी प्लान तभी करें जब आप इसके लिए तैयार हों।

कभी भी अपने दोस्तों को देखकर दबाब में ना आएं कि उनके बच्चे हो चुके हैं या आपके पैरेंट्स चाहते हों कि वो ग्रैंडपैरेंट्स बन जाएं। सच्चाई तो यही है आखिरकार जिम्मेदारी आपको ही निभानी है भले आप इसके लिए तैयार हो या ना हों। आपको सिर्फ इसलिए बेबी को जन्म देने की जरूरत नहीं है क्योंकि बाकी लोग ऐसा चाहते हैं।

परिवार शुरू करना एक अद्भुत अनुभव होता है और बेहतर यही होगा कि आप कॉन्फिडेंट महसूस करें ताकि अपने बच्चे के एक शानदार पैरेंट बन सकें।

Written by

theIndusparent

app info
get app banner