विज्ञान के अनुसार ये है बच्चे पैदा करने की सही उम्र

जब आप बेबी प्लान करने की बात करते हैं तो कभी कभी चीजें थोड़ी पेचीदा हो जाती है खासकर कब बेबी होना चाहिए।

जब आप बेबी प्लान करने की बात करते हैं तो कभी कभी चीजें थोड़ी पेचीदा हो जाती है खासकर कब बेबी होना चाहिए। कुछ मानते हैं कि 20s में बच्चे प्लान करना सबसे अच्छा होता है क्योंकि बॉयोलॉकिल रूप से आपका शरीर मां बनने की सभी आवश्यताओं को पूरा कर सकता है।

साथ ही अगर आप यंग है और इस दौरान प्रेग्नेंट होने के बाद आपका करियर और पढ़ाई कुछ समय के लिए ही सही लेकिन साइड हो जाता है। आप भी इतने परिपक्व नहीं होते कि पैरेंट्स बनने की चुनौतियों से निपट सकें।

कई लोग मानते हैं कि बच्चे बड़े होने के बाद,अपनी 40s की उम्र में भी होना सही है। आपके पास बेबी को पालने की परिपक्वता के साथ आर्थिक और भावनात्मक स्थिरता आ जाती है । लेकिन स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं इस उम्र में होती हैं।

तो महिलाओं की सही उम्र क्या है बच्चे प्लान करने की ?

Dr. John Mirowsky, समाजशास्त्री टेक्सास यूनिवर्सिटी में एक स्टडी किए थे जिनके अनुसार महिलाओं की बच्चों को पैदा करने की सही उम्र 34 साल है।

Dr Mirowsky मानते हैं कि इस उम्र में महिलाओं का शरीर सर्वश्रेष्ठ स्थिति में होता है कि वो एक स्वस्थ्य बच्चे को जन्म दे सके।

उन्होंने 1800 मांओं के साथ इंटरव्यू किया और उनकी मौजूदा स्वास्थ्य की स्थिति से जुड़े सवाल पूछे। इसके बाद सभी डाटा को देखते हुए उन्होंने ये निष्कर्ष निकाला कि 34 साल आपके बच्चे के जन्म के लिए सबसे परफेक्ट उम्र है।

कई और विशेषज्ञ मानते हैं कि इस उम्र में महिलाएं मजबूत रिश्ते में होती हैं। उनके अंदर सही मात्रा में एनर्जी और परिपक्वता होती है कि वो एक छोटे से बेबी को बड़ा करने की जिम्मेदारी ले सकें। वो आर्थिक रूप से भी समर्थ होती हैं या इस क्रम में होती हैं।

तो अब आपको भी पता चल गया है कि प्रेग्नेंट होने की विज्ञान के अनुसार सबसे सही उम्र क्या है।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent