विज्ञान का दावा- परिवार के इस सदस्य से मिलती है बच्चों को बुद्धि

lead image

जानने के लिए पढ़ें यह लेख

आपको अपने बच्चों की स्मार्टनेस पर गर्व करना का एक और कारण मिल गया है क्योंकि एक वैज्ञानिक स्टडी दावा है कि बच्चों को बुद्धि मां से मिलती है।

आप सभी मांओं के पास अपने बच्चों के स्मार्टनेस पर खुश होने और गर्व का एक और कारण है क्योंकि Psychology Spot के मनोवैज्ञानिक जेनिफर सुरेज (Jennifer Suarez) के अनुसार इंटेलिजेंस जीन बच्चों में हमेशा मां से ही जाता है।

X क्रोमोसोम में होता है बुद्धि का जीन

जर्मनी के Ulm यूनिवर्सिटी सहित कई और रिर्सच के मुताबिक बुद्धि जीन हमेशा X क्रोमोसोम पर ही पाया जाता है। चुंकि महिलाएं में दो X क्रोमोसोम होते हैं तो इस बात की ज्यादा उम्मीद होती है कि बच्चों को स्मार्टनेस और बुद्धि हमेशा मां से मिलती है। जेनिफर सुरेज के अनुसार 'ये कोई संयोग नहीं है कि पुरुषों में बौद्धिक अक्षमता 30 प्रतिशत ज्यादा होती है।'

mum baby Copy विज्ञान का दावा  परिवार के इस सदस्य से मिलती है बच्चों को बुद्धि

ग्लासगोके मेडिकल रिर्सच काउंसिल सोशल और पब्लिक हेल्थसा इंसयूनिट की स्टडी के अनुसार  भी पहले भी बच्चों का इंटेलिजेंस लेवल कैसा होगा इसका अनुमान हमेशा मां की इंटेलिजेंस लेवल को देखकर लगाया जाता था।

मनोवैज्ञानिक सुरेज के रिर्पोट के अनुसार 'किसी भी व्यक्ति की बुद्धि और मां की बुद्धि के अनुपात में सिर्फ 15 प्वाइंट का ही अंतर पाया गया।'

सिर्फ अनुवांशिक नहीं फिजिकल और इमोशनल संपर्क भी रखता है मायने

साइंस की माने तो 40-60% बुद्धि अनुवांशिक होती है लेकिन बच्चों का पालन पोषण कैसे किया जा रहा है और बच्चे अपनी मां से भावनात्मक तौर पर कितने जुड़े हैं ये भी इंटेलिजेंस लेवल बढ़ाने में काफी मददगार रहता है। Minnesota University के रिसर्चर के मुताबिक जिन बच्चों के मां से बहुत ही अच्छे संबंध होते हैं वो हमेशा परीक्षा में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन करतेहैं।

वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के एक स्टडी में 13 साल के बच्चों के ब्रेन में हिप्पोकैंपस (दिमाग में सीखने, यादाश्त और तनाव का केंद्र ) वो उन बच्चों में 10% ज्यादा बड़ा होता है जो अपनी मां से ज्यादा जुड़े रहते हैं मुकाबले उन बच्चों के जो भावनात्मक तौर पर मां से जुड़े नहीं होते हैं। 

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें