वर्किंग मम्मी स्पेशल : इन 20 सिंपल तरीक़ो से खाना बनाना होगा आसान

इंडियन कुकिंग के ये स्मार्ट और आसान तरीके

एक वर्किंग महिला के तौर पर हम अक्सर नौकरी, बच्चे घर यहां तक की शादी को एक साथ संभालते हैं और इनसब की वजह से डिनर में बिल्कुल परफेक्ट खाना लगाना बड़ा मुश्किल काम हो जाता है लेकिन अगर खाना बनाने का आपको शौक है तो ये आपके लिए काफी मजेदार हो जाएगा।

खासकर हम जब ऑफिस से घर पहुंचते हैं तो हमारा लक्ष्य यही रहता है कि हम जितना जल्दी हो सके फटाफट कुछ बनाएं बजाय कि ज्यादा समय लेने वाला कुछ बनाने की सोचे।मैं खुद जल्दी बनने वाला कुछ हल्का खाना डिनर में पसंद करती हूं।

तो अगर आप मेरे जैसी हैं तो मैं आप इन आसान तरीकों को जरुर पसंद करेंगी कयोंकि आसान तरीके खाना बनाना काफी आसान कर देंगे।

इंडियन कुकिंग के ये स्मार्ट और आसान तरीके

  1. दूध उबालने से पहले बरतन में बहुत थोड़ा सा पानी डालें इससे दूध बरतन की निचले हिस्से में नही लगेगा जिसे धुलना काफी मुश्किल होता है।
  2.  दूध उबालने के दौरान आधा चम्मच सोडियम बIइकार्बोनेट मिला दें इससे आप दूध फ्रीज में नहीं भी रखेंगी तो खराब नहीं होगा।
  3. अगर आप चाहती हैं कि दूध ना फटे तो दूध के बरतन के उपर एक लकड़ी की चम्मच रख दें। इससे दूध उबल जाएगा तो आपको पता भी चलेगा।
  4. नरम नरम रोटियां बनाने में वैसे तो ज्यादा समय नहीं लगता लेकिन अगर आप आटा अच्छा नहीं गूंथ पाते हैं तो थोड़ा सा दूध आप आटे में मिला दें जिससे ये नरम भी होगा और काफी समय तक फ्रेश भी रहेगा।
  5. पूरी को तलने से पहले बेलकर कर 10-15 मिनट के लिए फ्रीज में रख दें इससे पूरियां फुलेगी भी और तेल भी कम लगेगा।
  6. अगर आप सूजी का हलवा बना रही हैं तो आधा चम्मच बेसन सूजी में मिला दें इससे स्वाद भी अच्छा होगा और हलवा का रंग भी बहुत अच्छा आएगा।
  7. अगर आप अपने वजन का ख्याल रख रही हैं लेकिन आलू से खुद को दूर नहीं रख सकतीं तो बस फ्राई करने से पहले कच्चे आलू को उबाल लें इससे खाना भी जल्दी बनेगा और तेल भी कम लगेगा।
  8. आलू छिलना भी कुछ कम बड़ा काम नहीं होता खासकर आप जब इसे फ्रीज से निकालते हैं लेकिन अगर आप इन्हें उबाल देती हैं तो छिलना आसान हो जाता है।
  9. नमक को आप मिक्सर में अच्छे से ग्राइंड करें इससे उसके ब्लेड की धार बनी रहेगी।
  10. अगर खाने में नमक ज्यादा हो जाए तो आप टेंशन ना लें बस तीन चार चम्मच दुध मिला दें और अच्छे से चलाएं। अगर दाल, सब्जी चावल में पानी अधिक हो जाए तो आलू के कुछ टुकड़े डाल दें जो पानी को सोख लेगा।
  11. अगर आप मटन खाते हैं और उसे अच्छे से गलाने में मशक्कत करनी पड़ती है तो मैरिनेट करते समय पपीता मैश कर मटन में मिला दें मटन जल्दी बनेगा और सॉफ्ट भी होगा।
  12. अगर आप भिंडी बना रही हैं और भिंडी का लसलसापन आपको पसंद नहीं तो इसमें नींबू की कुछ बूंदे मिला दें। चावल में भी ऐसा करने से चावल बिल्कुल अलग अलग और अच्छे बनेंगे।
  13. अगर आपको भी प्याज कैरमेल (गोल्डन ब्राउन) करने में प्रॉब्लम होती है तो एक चुटकी बेकिंग सोडा मिला दें इसके बाद आपका काम पल भर में हो जाएगा।
  14. आलू और प्याज को कभी साथ में ना रखें इससे आलू जल्दी सड़ जाएंगे। हमेशा आलू प्याज सब के रखने की जगह अलग अलग रखें।
  15. अगर आप नुडल्स बना रही हैं तो इसे अच्छे से उबालें और तुरंत ठंढे पानी में डाल दें। इससे नुडल्स अलग अलग रहेंगे और अच्छे बनेंगे।
  16. अगर आप पनीर को फ्रेश कुछ दिनों तक रखना चाहते हैं तो इसे ब्लॉटिंग पेपर में रखें फिर फ्रीज में रखें।पनीर को फ्राई करने की जगह हल्का उबाले जिससे ये सॉफ्ट और अच्छे बनेंगे।
  17. अचार के जार को अगर फंगस लगने से बचाना चाहते हैं तो थोडा सा हिंग गैस पर जलाकर खाली जार में डाल दें और कुछ देर छोड़ दें फिर इसमें अचार रखें।
  18. चावल में अगर कीड़ा लगने से बचाना चाहते हैं तो बोरिक (Boric Powder) का एक पैकेट, पुदीने के पत्तियां डब्बे में डाल दें इससे चावल में कीड़े नहीं लगेंगे।
  19. चीनी रखने के दौरान लौंग के 3-4 दाने डब्बे में डाल दें इससे चीटिंया नहीं लगेंगी।
  20. अगर टमाटर अधिक पके हुए हैं तो इसे ठंढे पानी में डालें और नमक मिलाएं। आप टमाटर का छिलका भी निकालना चाहती हैं तो इसे दस मिनट के लिए गर्म पानी में छोड़ दें।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent