...तो ये है करीना के ग्लो और बेली फैट कम करने का राज

lead image

नई मॉम करीना कपूर ने एक खास योगा को शामिल किया है जो अंदर से शक्ति देता है और टमी बिल्कुल फ्लैट करता है।

नई मॉम करीना कपूर अपने प्रेग्नेंसी के पहले वाले शेप में आने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रही हैं। वो कई बार अपने घर के पास योगा सेशन के लिए देखी गई हैं और ऐसा लगता है कि वो अपने पेट को पहले से काफी कम कर चुकी हैं।

लेकिन ये सिर्फ उनका देसी डाइट और योगा  नहीं जो पिछले तीन महीने से वापस अच्छे फिगर में आने में उनकी मदद कर रहा है। इसके अलावा उन्होंने एक खास योगा को शामिल किया है जो अंदर से शक्ति देता है और टमी बिल्कुल फ्लैट करता है।

फ्लाई फिट योगा से बेबो कम कर रहीं हैं बेली फैट

असल में उनकी खास दोस्त मलाइका अरोड़ा खान और अमृता अरोड़ा लद्दाख भी इस खास फ्लाईफिट योगा से काफी प्रभावित हैं और इसे फॉलो कर रही हैं।

ये गुरूत्व विरोधी एरियल योगा और पिलेट्स का मिश्रण है। करीना कपूर इसकी विशेषज्ञ अनुष्का पारवानी से ये सीख रही हैं।

इस खास योगा के बारे में पारवानी ने बताया कि “अमृता और मलाइका इसकी ट्रेनिंग कुछ महीने से ले रही हैं और वो करीना के माध्यम से यहां आई थीं। परिणीति चोपड़ा कुछ दिनों पहले से अपनी फ्रेंड और सेलिब्रिटी स्टाइलिश संजना बात्रा के साथ आ रही हैं।मैं आष्ठांग योगा (एक वर्कआउट जो योगा के बेस्ट स्ट्रेच और पिलेट्स के सबसे महत्वपूर्ण भाग से बने हैं) मैट पिलेट्स और फ्लाई फिट को जोड़कर ये सिखाती हूं।

 

A post shared by Amrita Arora (@amuaroraofficial) on

फ्लाई फिट से आता है ग्लो

पारवानी ने इसे समझाते हुए बताया कि “फ्लाई फिट वर्कआउट से खून में इन्डोरफिन्स रिलीज होते हैं जो एड्रेनालाईन को बढ़ाते हैं और जिस कारण मेरे सभी क्लाइंट्स क्लास के बाद ग्लो कर रहे होते हैं। जैसा कि ये योगा उल्टे पोजिशन में किया जाता है इसलिए इसका आंतरिक और बाह्य दोनों पॉस्चर में हर तरह से प्रभावकारी होता है।“  

उन्होंने साथ ही ये भी बताया कि वो अपने क्लाइंट्स को सप्ताह में तीन दिन कम से कम एक घंटे ये योगा करने की सलाह देती हैं।

पारवानी ने साथ ही ये भी बताया कि “चूंकि ये आसान और पिलेट्स का मिश्रण है इसलिए इससे वजन काफी तेजी से घटता है और आपका मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है। ये काफी मजेदार भी है जिसमें आप अपने दिमाग और आत्मा का इस्तेमाल करते हैं।“ इस तरह के व्यायाम के प्रति सेलिब्रिटी का खास रूझान होता है जो फैट कम करने के लिए वर्कआउट कर रहे हैं।

ये कैसे काम करता है?

पारवानी ने हमें बताया कि फ्लाईफिट एरियल सिल्क से अलग है और इसमें कई योगा आसन भी होते हैं।

उन्होंने बताया कि “मेरे इस वर्कआउट में मैं एक झूले जैसे सेटअप का इस्तेमाल करती हूं जो सिल्क से अलग है। वर्कआउट करने के लिए ये काफी मुश्किल है। इस झूले जैसे सेटअप पर सूर्य नमस्कार और शवासन करना काफी मुश्किल होता है। कई लोगों का इसे करने से डर भी खत्म होता है।“

ऐसा लगता है ये वर्कआउट करीना कपूर और उनकी तरह जो जल्दी वजन कम करना चाहती हैं उन पर काफी असर कर रहा है। लेकिन ऐसा नहीं है कि सिर्फ यही कारगर होता है । इसके अलावा भी कुछ आसन होते हैं जो बेली फैट कम करने में मदद करते हैं।

तीन फैट कम करने वाले योगा आसन जो आपको घर में जरूर करना चाहिए

  • अधो मुख शवासन: इसे करने से आपके शरीर का उपरी और निचला हिस्सा दोनों अच्छा और टोन्ड होता है।इससे आपके हाथ, बांह, कंधे, पीठ, पैर सभी की मांशपेशियां मजबूत होती हैं और पेट भी बिल्कुल फ्लैट होता है।
  • वीरभद्रासन : ये योगा खासकर बैलेंस पाने के लिए है। इससे शरीर की स्ट्रेचिंग होती है। खासकर जांघ और पेट के फैट कम होते हैं।
  • सेतुबंधासन : ये आसन आपके पेट के लिए काम करता है। इससे आपके रीढ़, ज्वाइंट से प्रेशर कम होता है और पाचन तंत्र भी सही होता है। इससे सुगर का लेवल भी कम होता है।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent

Written by

Deepshikha Punj