रहस्य...जानिए रेखा के सिंदूर लगाने के पीछे असल वजह

रेखा के बारे में कई ऐसी बातें हैं जो लोग जानना चाहते हैं, एक प्रश्न जो उन्हें देखने के बाद हर किसी के मन में आता है कि रेखा सिंदूर क्यों लगाती हैं?

सफलतम एक्ट्रेस रेखा कई दशकों से बॉलीवुड की सबसे रहस्यमयी एक्ट्रेस में से एक हैं। वो कभी अपनी निजी जिंदगी के बारे में बात नहीं करतीं लेकिन सालों से अपने फैन्स के दिलों पर राज कर रही हैं।

रेखा के बारे में कई ऐसी बातें हैं जो लोग जानना चाहते हैं, एक प्रश्न जो उन्हें देखने के बाद हर किसी के मन में आता है कि रेखा सिंदूर क्यों लगाती हैं?

सच्चाई तो यही है कि उनकी मुंबई बेस्ड बिजनस मैन मुकेश अग्रवाल से शादी असफल रही थी और तुरंत ही उनकी मृत्यु के बाद रेखा विधवा हो गईं। इसके बाद भी बिना सिंदूर के वो कभी नहीं नजर आती हैं।

इस सवाल का जवाब उनकी बायोग्राफी रेखा द अनटोल्ड स्टोरी में लगभग मिल गया जिसे यासिर उस्मान ने लिखा है।

 

A post shared by Shatika (@shatikasarees) on

रेखा का पहली बार सिंदूर में नजर आना

इसकी शुरूआत तब हुई जब पहली बार रेखा, नीतू और ऋषि कपूर की शादी में सिंदूर लगा कर पहुंची। रिपोर्ट्स की माने तो उनका सिंदूर में आना उनके ब्राइडल स्टाइल के साथ और भी ज्यादा जंच रहा था।

इस शादी में अमिताभ बच्चन, जया बच्चन और उनके माता पिता के साथ पहुंचे थे इसलिए ये और भी ज्यादा विवादास्पद हो गया था।

उस समय उन्होंने कहा कि वो तुरंत शूट पर से आ रही थीं इसलिए उन्हें सिंदूर हटाने का समय नहीं मिला। लेकिन 1982 में राष्ट्रीय पुरस्कार के दौरान उनका बयान था कि मैं जिस शहर से आती हूं वहां सिंदूर लगाना फैशन है।

लेकिन कोई भी भारतीय महिला सिंदूर फैशन को ध्यान में रखकर नहीं लगाती है, खासकर अगर आप पॉपुलर हैं तो। तो क्या वो किसी के प्रति अत्यधिक सम्मान दिखाने के लिए सिंदूर लगाती हैं? शायद हां!

 

A post shared by muvyz.com (@muvyz) on

रेखा का सिंदूर लगाना सम्मान की निशानी

रेखा का चिर परिचित ब्राइडल कांजीवरम और सिंदूर लगाना सम्मान को दर्शाता है जो वो किसी खास शख्स के लिए करती हैं और वो हैं अमिताभ बच्चन। कथित रूप से माना जाता है कि उनका और रेखा का अफेयर था। 2008 में एक इंटरव्यू में रेखा ने कहा था कि मि.बच्चन मेरी जिंदगी में सबसे अच्छी जो बातें हुईं उनमें से एक हैं। सबसे अच्छे गुरू..मैनें उनसे जितना ऑफ कैमरा सीखा उतना ही ऑन कैमरा भी उनके व्यवहार से सीखने को मिला।

सिंदूर की जहां तक बात है तो कुछ लोग मानते हैं कि वो अमिताभ बच्चन के लिए लगाती हैं। उनका कहना था किमैं फिल्म की शूटिंग से सीधे वहां जा रही थी और मुझे लोगों के रिएक्शन की चिंता नहीं है। वैसे भी मुझे लगता है कि सिंदूर मुझपर काफी जंचता है।

कई रस्मों में सिंदूर भी एक ऐसी प्रथा है जो कई महिलाएं निभाती हैं

रेखा चाहे सिंदूर सम्मान में या फैशन लगाती हों लेकिन उन्होंने इसे एक फैशन जरूर बना दिया। कहने की जरूरत नहीं है कि भारतीय परंपरा कहती है कि सिंदूर लगाना क्यों औरतों के लिए अच्छा है। सिर्फ सिंदूर नहीं बल्कि तीन और रस्म हैं जो हर महिला को जरूर निभाना चाहिए भले उन्हें उनका मतलब पता हो या नहीं।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent