ये हैं तीन गोल्डन मंत्र..जो घटाएंगे आपका वज़न..वो भी बिना व्यायाम के

lead image

अगर आपके पास व्यायाम का समय नहीं है तो भी तेल से लेकर Whole Wheat ब्रेड तक कई ऐसे प्राकृतिक खाद्य पदार्थ हैं जो आपका वजन आसानी से कम सकते हैं।

अगर ये कहा जाए कि ममप्रेन्यॉर शिल्पा शेट्टी कुंद्रा फिटनेस को लेकर काफी सजग रहती हैं तो ये उन्हें कमतर करके आंकने जैसा होगा। वो लोगों के बीच लाइफस्टाइल क्रांति लाने में कामयाब रही हैं और कइयों को फिटनेस के प्रति जागरुक करने में कामयाब रही हैं वो भी बिल्कुल हेल्दी तरीके से।

जितना ज्यादा वो वर्कआउट पर जोर देती हैं उतना ही वो दिन भर एक्टिव रहने पर भी जोर देती हैं। कई छोटी-छोटी चीजों को बदलने से आप में बहुत बड़ा परिवर्तन नजर आ सकता है। 

आखिर शरीर को स्वस्थ बनाने के क्रम में आप जो मेहनत करते हैं उसी के परिणामस्वरूप आप स्लिम और फिट दिखते हैं। 

इसलिए आज हम शिल्पा शेट्टी के गोल्डन फूड मंत्र पर एक नजर डालेंगे जो पूरी तरह से आपके शरीर को बदल सकते हैं। 

sugar 1509130686 e1509130702331 ये हैं तीन गोल्डन मंत्र..जो घटाएंगे आपका वज़न..वो भी बिना व्यायाम के

Saramukitza / Pixabay

1. अच्छी कैलोरी Vs बुरी कैलोरी

अगर आप अच्छी और बुरी कैलोरी में अंतर समझ जाएंगे तो आप आसानी से अपने शरीर के लिए हेल्दी विकल्पों को खोज पाएंगे। जैसे फिट मम्मी शिल्पा शेट्टी के इस मंत्र को देखें। 

गुड कैलोरी फूड में फल, चोकर वाला आटा, पत्तेदार सब्जियां, नट्स आदि होते हैं जो आपके गट बैक्टिरिया को हेल्दी रखते हैं। ये शरीर के मेटाबॉलिज्म, पाचन तंत्र और त्वचा के लिए भी अच्छा होता है। 

जंक फूड, बिस्किट, पैकेज्ड फूड से आपके शरीर की एनर्जी कम होती है। इससे आप आलसी महसूस करते हैं और शरीर में फैट बढ़ता है।

इसलिए अगर आपको व्यायाम करने का समय रोज ना भी मिलता हो तो हेल्दी खाने को अपनाकर आप फैट कम कर सकते हैं। 

2. चीनी की मात्रा पर दें ध्यान

ज्यादातर भारतीय जलेबी और गुलाबजामुन खाना पसंद करते हैं। इन मीठी चीजों को कभी-कभी खाना नुकसानदायक नहीं होता है लेकिन अगर आप रोजाना की डाइट में मीठा बढ़ा रहे हैं तो ये नुकसानदायक हो सकता है।

इस बात का ध्यान रखें कि आप रोजाना अपनी डाइट में मीठा बढ़ा तो नहीं रहे। आपको बिल्कुल मीठे की ओर ना देखने जैसा चैलेंज नहीं लेना है लेकिन आप कितना मीठा खा रहे हैं इसका ध्यान रखें।

जैसे फल खाना, शहद या गुड़ डालकर चाय पीना या Whole Wheat ब्रेड खाने से आपके शरीर को नुकसान नहीं पहुंचता। ये शरीर के पाचनतंत्र के लिए जरूरी है और साथ ही ये एंटी-ऑक्सिडेंट का भी काम करते हैं। इसलिए आप जवान और हेल्दी दिखते हैं।

वहीं दूसरी ओर चीनी युक्त पेय पदार्थ,चीनी युक्त चाय या नाश्ता आपका मेटाबॉलिज्म कम कर देता है और आपको खाना पचाने में काफी समय लगता है। इस वजह से आपके शरीर का फैट बढ़ता जाता है। 

melted butter 1509130920 e1509130957160 ये हैं तीन गोल्डन मंत्र..जो घटाएंगे आपका वज़न..वो भी बिना व्यायाम के

Birte / Pixabay

3. फैट को खाने से ना करें इंकार

जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा। सभी फैट और तेल नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। हमारे देश में तो कोई भी सब्जी बिना तेल या घी के नहीं बन सकती है।

यहां तक कि सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट और लेखिका रुजुता दिवेकर भी सलाह देती हैं कि कुछ तरीकों के तेल और घी खाना शरीर के लिए अच्छा होता है।

रुजुता दिवेकर की पॉपुलर क्लाइंट करीना कपूर खान ने भी हाल में शेयर किया था “सभी जानते हैं कि मैं बहुत सारा घी खाती थी। मुझे दाल में भी घी खाना पसंद है। मुझे घी का स्वाद पसंद है और इससे वाकई मेरी त्वचा और बालों  को भी फायदा होता है।” और यही शिल्पा शेट्टी का भी मंत्र है।

साफ तेल या घी की हमारे शरीर को जरूरत होती है। इससे शरीर को विटामिन ए, डी, ई और के मिलता है। आप इसमें वसायुक्त नट्स जैसे बादाम, अखरोट या नारियल तेल को डाइट में शामिल करने से सकारात्मक परिणाम देखने को मिलते हैं।

आपके डाइट में ये सभी बदलाव आपको स्वस्थ बनाएंगे खासकर अगर आपके पास व्यायाम का समय नहीं है। ज्यादातर विशेषज्ञ मानते हैं कि शारीरिक रूप से एक्टिव रहने से वजन जल्दी कम होता है और शरीर भी फिट रहता है।