“मैं virgin नहीं हूं...क्या ये बात मुझे होने वाले पति को बता देना चाहिए”

lead image

"मैंने उसे बताया कि मैं एक लड़के से कॉलेज के दिनों में प्यार करती थी लेकिन रिश्ता सही दिशा में नहीं गया।लेकिन यह बात सच्चाई का एक ही पहलू है।"

मैंने उसे बताया है कि मैं एक लड़के से प्यार करती थी जो मेरे साथ कॉलेज में था। लेकिन सच्चाई सिर्फ इतनी नहीं है। सच्चाई ये है कि हम दोनों काफी इंटिमेट रिलेशन शेयर करते थे।

मेरा नाम आकृति है और मैं एक साधारण छोटे शहर की लड़की हूं जो फिलहाल 20s के आखिरी बसंत में हूं। मेरी जिंदगी में कुछ बहुत खास होने वाला है और यह मेरी शादी है

मेरी शादी एक लड़के से तय हुई है जो मुझसे 4 साल बड़ा है और मेरे राज्य के सबसे बड़े शहर में रहता है जो मेरे घर से महज तीन घंटे की दूरी पर है।

हमारी अरेंज मैरिज है जो वैवाहिक विज्ञापनों के माध्यम से तय हुई है और मेरे परिवार वाले एक दूसरे के साथ काफी अच्छा रिलेशन शेयर करते हैं। मैं अपने मंगेतर से एक बार कॉफी डेट पर मिली हूं और ये बात मेरे घरवाले नहीं जानते हैं।

हम फोन पर भी हर रोज एक दूसरे से बात करते हैं और इस समय को काफी इंज्वॉय कर रहे हैं। हम एक दूसरे की पसंद नापसंद के बारे में बात करते हैं और अपने पुराने अफेयर के बारे में भी बात कर चुके हैं।

उसने मुझे बताया कि उसकी कॉलेज के दिनों में एक गर्लफ्रेंड थी लेकिन चीजें कभी सीरियस नहीं हुई। वो कॉलेज खत्म होते ही शादी कर ली और रिलेशनशिप की प्राकृतिक मौत हो गई।

मैं हमेशा ईमानदार रही...

“मैं virgin नहीं हूं...क्या ये बात मुझे होने वाले पति को बता देना चाहिए”

जहां तक मेरी बात है तो मैं भी हमेशा उसके साथ ईमानदार रही। हां, लेकिन एक हद तक। मैंने उसे बताया कि मैं एक लड़के से कॉलेज के दिनों में प्यार करती थी लेकिन रिश्ता सही दिशा में नहीं गया। उसे एक बड़े शहर में नौकरी मिल गई और मुझे नौकरी के लिए वो छोड़कर चला गया।

लेकिन यह बात सच्चाई का एक ही पहलू है। दूसरा पहलू यह है कि मेरा उसके साथ काफी सीरियस अफेयर था और मेरा उसके साथ शारीरिक संबंध भी था।

उसके माता-पिता मेरे सख्त खिलाफ थे और वह ब्रेकअप कर दूसरे बड़े शहर में शिफ्ट हो गया।

मैं कई महीनों तक रोती रही। मुझे ऐसा महसूस होता था कि किसी ने मेरा इस्तेमाल कर फेंक दिया और वो दूसरे शहर जाकर कभी मेरा कॉल रिसीव करना भी जरूरी नहीं समझा। यह एक साल पुरानी बात है। मैंने इस सच्चाई को स्वीकार कर लिया कि मुझे डंप किया गया। मैंने हर याद मिटाने की कोशिश की और काफी हद तक सफल भी रही और अब दूसरे रिलेशनशिप को परफेक्ट बनाने की कोशिश कर रही हूं।

क्या मुझे अपने मंगेतर को बताना चाहिए मैं वर्जिन नहीं हूं?

“मैं virgin नहीं हूं...क्या ये बात मुझे होने वाले पति को बता देना चाहिए”

लेकिन मेरे दिमाग में एक ही सवाल घूमता रहता है कि क्या मुझे अपने होने वाले पति को बता देना चाहिए कि मैं वर्जिन नहीं हूं। उसने कभी भी मुझसे यह सवाल नहीं किया और शायद उसके पास पहले से जवाब होगा कि – एक छोटे शहर की लड़की जो संकीर्ण मानसिकता के परिवार में पली बढ़ी है, हमेशा लोगों की छत्र-छाया में रही है और कभी भी अकेले कहीं नहीं गई है तो उसके मन में शायद ही कभी इंटिमेट रिलेशनशिप का ख्याल भी आया हो। लेकिन ये सच्चाई नहीं है।

कई लड़कियों के लिए संकीर्ण मानसिकता वाले मेरे जैसे परिवार के बीच आजादी अर्थात असंभव अपीलों को करना और सबसे बड़ी बात कि हम जोखिम उठाने के लिए तैयार और अपनी भावनाओं की अवहेलना ना करते हुए जो ठीक लगा किया। कम से कम मैंने तो यही किया।

मेरे लिए किसी के साथ रोमांस काफी आकर्षक था और मुझे पता भी नहीं चला कि कब मैं अपने एक्स ब्वॉफ्रेंड के साथ पूरी तरह से प्रतिबद्ध हो चुकी थी। वो शादी के सवाल को तबतक टालता रहा जब तक वो ऐसा कर सकता था और जैसे ही चीजें गंभीर हुई वो सबसे आसान रास्ता पकड़कर निकल गया।

लेकिन वो सब मेरा अतीत था और मैं अब अपनी जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए तैयार हूं। मैं कई बार अपने पुराने रिलेशनशिप के बारे में सोचती हैं। क्या मेरे पति को हक है कि वो यह बात जानें या फिर मेरी शादी होने से पहले ही टूट जाएगी?

मैं अपने दो बहनों में सबसे बड़ी हूं और अगर मेरे मंगेतर यह सब जानने के बाद शादी तोड़ देता है तो मेरे परिवार वाले को गहरा झटका लगेगा और मेरे रिश्तेदारों के लिए बड़ा गॉसिप बन जाएगा।

क्या मैं मतलबी बनकर अतीत को खुद तक ही रहने दूं? कृप्या सलाह दें।

Written by

theIndusparent

app info
get app banner