मैंने तीन महीने मेंस्ट्रूअल कप का इस्तेमाल किया और मेरे साथ ये हुआ..

चूंकि मैं बहुत खुश थी और अपने हॉलिडे में कुछ भी मिस नहीं करना चाहती थी इसलिए मैंने मेंस्ट्रुअल कप को इस्तेमाल करने की सोची।

लगभग 4 महीने पहले मैं और मेरे पति एक सप्ताह के लिए जून में समुद्र किनारे छुट्टियां बिताने का फैसला किया। हमने जगह भी फाइनल कर लिया है, फ्लाइट की भी बुकिंग कर ली और हम बस छुट्टियां बिताने के लिए तैयार है।

समस्या सिर्फ एक थी मेरा पीरियड्स

मुझे कभी भी अनियमित पीरियड्स की समस्या नहीं थी लेकिन ये बात भी सच है कि ये हर महीने एक ही तारीख को ये नहीं आता। मुझे ज्यादातर हर महीने एक दिन पहले या बाद आता है।

मैं समुद्र में इंज्वॉय करना चाहती थी लेकिन परिस्थिति अनुरूप नहीं थी।

मैंने मेंस्ट्रुअल कैप का इस्तेमाल किया

चूंकि मैं बहुत खुश थी और अपने हॉलिडे में कुछ भी मिस नहीं करना चाहती थी इसलिए मैंने मेंस्ट्रुअल कप को इस्तेमाल करने की सोची। सच बताऊं तो पहला महीना काफी उलझा हुआ सा था। मुझे दो दिन इसके साथ सहज होने में लगा लेकिन तीसरे दिन मुझे इसकी आदत हो गई।

दूसरा महीना फिर भी आसान था। मैं आसानी से कप का इस्तेमाल कर पाती थी और बिल्कुल आराम महसूस करती थी।  मुझे कप का इस्तेमाल करने में कोई समस्या नहीं था और बिना किसी तरह के लीकेज के डर के मैं समुद्र किनारे इंज्वॉय करने के लिए तैयार थी।

लेकिन क्या आप ये जानना चाहती हैं कि मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करना सुरक्षित है कि नहीं तो मेरी बातों को ना माने बल्कि विशेषज्ञ की सलाह लें।

हमने मदरहुड हॉस्पिटल बैंगलौर की महिला रोग विशेषज्ञ, डॉ मधुश्री विजयकुमार से इसके बारे में बात की, कि कैसे मेंस्ट्रुअल कप इस्तेमाल किया जाता है और क्या ये सब के लिए सही है।

प्रश्न 1: क्या मेंस्ट्रुअल कप सैनिटेरी पैड या टेम्पॉन जितने सुरक्षित हैं?

उत्तर: मेंस्ट्रुअल कप की सुरक्षा हमेशा उसे इस्तेमाल करने वालों पर निर्भर करती है। इस्तेमाल करने वालों को ध्यान रखना होगा कि इस्तेमाल करने से पहले अच्छे से उसे धो लें। पहले कप को गर्म पानी के साथ सेवलॉन या बीटाडीन मिलाकर धो लें फिर इस्तेमाल करें।

कभी कभी ये कप असहज भी होते हैं खासकर जब अच्छे से वाटर टाइट या एयरटाइट ना हों तो लीक होने की संभावना रहती है। मेंस्ट्रुअल कप सेक्सुअली असक्रिय महिलाओं को इस्तेमाल ना करने की सलाह दी जाती है।

प्रश्न 2: ये किस ब्रैंड में कितने दाम तक उपलब्ध हैं?

 

उत्तर: आज के समय में तीन भारतीय कंपनियां मेंस्ट्रुअल कप बनाती हैं। ये Shecup है जिसे MediAceso बनाती है और इसकी कीमत 695 रूपए है। Vcup को अर्थ केयर सॉल्युशन बनाती है जिसकी किमत 970 रूपए है और सिल्कीकप की कीमत 400 रूपए है।

प्रश्न 3:  मेंस्ट्रुअल कप के क्या फायदे हैं?

जो महिलाएं अधिक व्यस्त रहती हैं या फील्ड जॉब है उनके लिए अच्छा विकल्प है। इसमें 8-9 घंटो में बदलने की जरूरत नहीं होती है। इसे फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं इसलिए किफायती भी है। साथ ही इको फ्रेंडली भी है

याद रखिए कि इसे 3-5 साल तक इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है लेकिन हमेशा इसे सेवलॉन और गर्म पानी से धोएं।

प्रश्न 4: क्या महिलाएं जो नैपकिन और टेम्पॉन का इस्तेमाल कर रही हैं वो इसका इस्तेमाल कर सकती हैं?

उत्तर: अगर कोई इसका इस्तेमाल करना चाहता है तो बेशक कर सकता है और अगर नहीं तो और भी विकल्प हैं। ये अधिक रक्तस्त्राव के लिए लाभकारी है।

डॉ विजयकुमार का कहना है किअगर कोई महिला मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करने की शुरूआत करना चाहती है तो एक बार पहले डॉक्टर से जरूर मिलें

प्रश्न 5: मेंस्ट्रुअल कप के इस्तेमाल से पहले किन बातों का ख्याल रखें?

उत्तर: महिलाओं को हमेशा इसके इस्तेमाल करने का सही तरीका पता होना चाहिए ताकि वो लीकेज और फिसलने से बच सकें। ये मिथक है कि ये कप सर्विक्स में बदलाव लाते हैं। ये गलत है।

महिलाएं जो सर्वाइकल कैंसर या पेल्विक बीमारियां,किसी तरह का सूजन, एन्डमीट्रीओसिस समस्याएं से गुजर रही हैं उन्हें इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।उन्हें कोई और तरीका अपनाना चाहिए।

हमेशा याद रखें कि भले ये मेंस्ट्रुअल कप काफी महंगे आते हैं लेकिन इस्तेमाल करना काफी आसान होता है और बार बार इस्तेमाल भी कर सकती हैं। खासकर जब आप सफर कर रही हैं।

अगर आपके पास कोई सवाल या रेसिपी है तो कमेंट सेक्शन में जरूर शेयर करें।

Source: theindusparent