मैंने किचन की इन 3 चीजों को अपनाकर घटाया Belly Fat..सिर्फ 2 महीनों में

lead image

मैं सोफे पर बैठे अपने बदले शरीर के बारे में सोचती रहती थी, इसके बाद मैंने सबसे आसान तरीका अपनाया। जी हां मैंने सिर्फ 3 सामग्रियों को अपने रोज की दिनचर्या में शामिल किया और मेरा विश्वास कीजिए मेरा पेट दो महीनों में आधा हो चुका था।

मुझे पतले रहने के जीन अनुवांशिक रूप में मिले थे क्योंकि मेरे परिवार में कोई भी मोटा नहीं है और मेरा कभी भी वजन नहीं बढ़ता था। मुझे याद है कि कॉलेज में लड़कियां बिना चीज़ का बर्गर ऑर्डर करती थीं और मैं उनका चीज़ अपने बर्गर में डालने के लिए कहती थी। 

खान-पान को लेकर मैं कुछ इस तरह कूल रहती थी। लेकिन ये सब तब तक था जब तक मैं अपने 20s में थी लेकिन जैसे ही मैंने अपने 30s में कदम रखा चीजें बदलने लगीं। मैंने नोटिस किया कि अगर मैंने खुद पर ध्यान नहीं दिया तो मेरी कमर की साइज कुछ इंच और बढ़ जाएगी।

मुझे समझ आ गया कि शायद उम्र के साथ मेरा मेटाबॉलिज्म अच्छा नहीं रहा। लेकिन प्रेग्नेंसी के बाद चीजें और भी मुश्किल हो गई। हालांकि एक साल के अंदर मैं अपना पोस्ट-प्रेग्नेंसी वजन कम करने में कामयाब रही लेकिन मेरा पेट वैसा नहीं रहा। इसके साथ एक सच्चाई ये भी थी कि मैं कभी अपने खाने की आदतों पर कंट्रोल नहीं कर पाती थी।

मैंने सिर्फ इन 3 किचन सामग्रियों को अपनाया

मैं सोफे पर बैठे अपने बदले शरीर के बारे में सोचती रहती थी, इसके बाद मैंने सबसे आसान तरीका अपनाया। जी हां..मैंने सिर्फ 3 सामग्रियों को अपने रोज की दिनचर्या में शामिल किया और मेरा विश्वास कीजिए मेरा पेट दो महीनों में आधा हो चुका था।

हां, मुझे इस आदत को बनाए रखने की जरूरत है ताकि इसका दीर्घकालिक फायदा मुझे मिल सके। इसके साथ ही मुझे ये भी लगा कि मुझे इस नुस्खे को और भी माओं के साथ शेयर करना चाहिए जो मेरी तरह इस समस्या से दो-चार हो रही हैं।

1. नींबू पानी: मैं दिन की शुरुआत एक ग्लास गुनगुने नींबू पानी के साथ करती हूं। कभी-कभी मैं इसमें शहद भी डालती हूं लेकिन ज्यादातर मैं सादे पाने में नींबू मिलाकर पीती हूं जो सुबह उठकर करना बेहद आसान है।

पहले जब लोग बोलते थे कि नींबू पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है तो मैं कभी यकीन नहीं करती थी लेकिन 15 दिनों में ही थोड़ा ही सही लेकिन मुझे अंतर दिखने लगा।

src=https://www.theindusparent.com/wp content/uploads/2016/07/green tea lemon honey ginger detox drink1.jpg मैंने किचन की इन 3 चीजों को अपनाकर घटाया Belly Fat..सिर्फ 2 महीनों में

A strong concoction, hot ginger water is known for its many benefits that can directly and indirectly help you lose weight

2. अदरक की चाय: मैं कभी चाय नहीं पीती थी लेकिन अपने पेट को कम करने के लिए मैं दिन में दो बार अदरक की चाय पीने लगी। मैं इसमें दूध या चीनी नहीं मिलाती। ये सिर्फ काली चाय होती थी जिसमें बहुत सारा अदरक होता था।

अदरक शरीर के तापमान को बढ़ाता है और जिससे चर्बी जल्दी खत्म जल्दी होती है। आज कुछ ही महीने हुए हैं लेकिन मुझे अदरक की आदत पड़ चुकी है और मुझे नहीं लगता कि यह रूटीन बदलने वाला है।

3. टमाटर: मेरे शाम के नाश्ते में एक बड़ा टमाटर होता था जिसके ऊपर एक चुटकी सेंधा नमक होता था। मैंने सभी बिस्किट और क्रिस्पी चीजों से दूरी बना ली जो अक्सर मैं शाम में खाया करती थी।

एक बड़ा टमाटर शाम में काफी होता था और मैं सीधा डिनर लेती थी। इससे अवांछित कैलोरी का भी डर नहीं रहता था।
 
src=https://www.theindusparent.com/wp content/uploads/2016/08/tomatoes.jpg मैंने किचन की इन 3 चीजों को अपनाकर घटाया Belly Fat..सिर्फ 2 महीनों में

टमाटर एक लिपिड रिलीज करता है जो चर्बी कम करने में मदद करता है। एक महीने में टमाटर से ऊब गई थी और कभी-कभी टमाटर का सूप बना लिया करती थी।

प्लेन टमाटर को पानी में नमक और काली मिर्च के साथ उबाल कर इसमें मक्खन या कॉर्नफ्लोर बिल्कुल भी नहीं डालती थी।
मुझे एहसास हुआ कि मैंने अपने रूटीन को बिल्कुल साधारण रखा और मेरे लिए इसे फॉलो करना बेहद आसान था। इसलिए मेरी हर मां को सलाह है कि पहले इन तीन नुस्खों को अपनाएं और फिर किसी कठिन डाइट और व्यायाम के बारे में सोचें।