मैंगो मेनिया: इस गर्मी में ज्यादा आम खाने के 6 कारण

मैंगो मेनिया: इस गर्मी में ज्यादा आम खाने के 6 कारण
गर्मी का मौसम आ गया है और इसी के साथ सबसे टेस्टी फ्रूट का भी मौसम आ गया है और वो है आम । इसकी बात होते ही मुँह में पानी आ जाता है न । ये सबका फेवरेट है ख़ास करके बच्चों का । लेकिन ऐसे भी कई लोग हैं जो कई मिथकों के कारण आम खाने से दूर भागते हैं । इनमे से एक तो है की आम खाने से वजन बढ़ता है । हो सकता है की ये सही हो लेकिन उसके लिए आपको दिनभर आम खाते रहना होगा । तो क्या आप दिनभर आम खाते रहते हैं ?
पौष्टिकता 
सबसे पहले आइये आम के पौष्टिकता पर नज़र डालते हैं ।  225 ग्राम आम में
  • 105 कैलोरी
  • 76 फीसदी विटामिन सी
  • 25 फीसदी विटामिन ए
  • 11 फीसदी बी6 और बाकी बी विटामिन
  • 9 फीसदी हेल्थी प्रोबायोटिक फाइबर
  • 9 फीसदी कॉपर
  • 9 फीसदी पोटैशियम
  • 4 फीसदी मैग्नीशियम
होते हैं ।
ये बहुत ही जूसी और टेस्टी होता है, इतना ज्यादा की इसकी सुगंध ही आपको ललचा देती है । आइये देखते हैं 6 ऐसे तरीके जिनसे आप हेल्थी तरीके से और भी आम खा सकते हैं।

#1 गट्स और पाचन शक्ति मजबूत बनाता है ।
आम में डीएट्री फाइबर होते हैं । इसके हर एक कप में 2.6 ग्राम डीएट्री फाइबर होते हैं । फाइबर पाचन शक्ति मजबूत करने के लिए बहुत जरुरी है । फाइबर युक्त डाइट दिल की बीमारियों और टाइप 2 के डायबिटीज को भी दूर रखता है ।

#2 विटामिन और मिनरल की भरमार होती है ।
एक आम में 20 से ज्यादा विटामिन और मिनरल होते हैं जिनमे विटामिन ए, विटामिन सी, सेलेनियम के साथ साथ जरुरी फ़ोटोकेमिकल होते हैं जो एक तेह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में किसी भी तरह के फ्री रेडिकल डैमेज होने से बचाते हैं ।
लाइफस्टाइल से जुडी बीमारियों का मुख्य कारण है फ्री रेडिकल ।
इसमें मौजूद विटामिन ए आपके आँखों को थूक रखते हैं इसके अलावा बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन और बीटा cryptoxanthin आदि macular degeneration को रोकते हैं । सिर्फ 100 ग्राम आम में हमें डेली की जरूरत का 25 परसेंट विटामिन ए मिल जाता है । विटामिन ए एक स्वस्थ त्वचा के लिए भी जरुरी है।

#3 इसमें फोलिक एसिड होता है
भारतीय महिलाओं की बात करें टी उनके लिए फोलिक एसिड बहुत जरुरी होता है और आम में तो ये कूट कूट कर भरा होता है । फोलिक एसिड प्रेगनेंसी के दौरान स्वास्थ्य बनाये रखता है और एनीमिया को भी आपसे दूर रखता है। इससे फर्टिलिटी बढ़ती है और गर्भपात की संभावना काम होती है।

#4 कैंसर से बचाव
साइंस के मुताबिक एंटीऑक्सीडेंट, खासकर के फाइटोकेमिकल से भरपूर चीजें ब्रैस्ट, प्रॉस्टेट, पैंक्रियास और ब्लैडर के कैंसर से बचाता है ।

#5 डायबिटीज को दूर रखता है
ज्यादातर लोग मानते हैं की आम खाने से डायबिटीज की संभावना बफ जाती है जो की बिल्कुल गलत है।  आम बल्कि डायबिटीज को दूर रखता है । एक आम में 31 ग्राम प्राकृतिक शुगर होता है । ये आपको ज्यादा लग सकता है लेकिन स्टुडएस के मुताबिक ये ग्लाइसेमिक इंडेक्स में ये बहुत निचे है । बल्कि ये डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है । रातभर आम के 5-6 पत्तों को पानी में रख दें और अगले दिन इसे पिने से इन्सुलिन लेवल सही बना रहता है ।

#6 ये प्राकृतिक skin cleaner की तरह काम करता है ।
आम में खूबसूरती से जुड़े कई फायदे हैं । त्वचा के छिद्रों को ये खुला रखते हैं । इसके अलावा इसके पतले पतले टुकड़े करके 10 से 15 मिनट चेहरे पर लगाने से त्वचा तरोताजा लगती है ।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें 

Any views or opinions expressed in this article are personal and belong solely to the author; and do not represent those of theAsianparent or its clients.