मेरे बच्चों ने शायद ही मेरी कोई फिल्म देखी है: जूही चावला

lead image

“वो मुझे स्टार या सेलिब्रिटी नहीं समझते हैं।"

सेलिब्रिटी पैरेंट होना आसान नहीं होता है क्योंकि उन्हें हमेशा बच्चों को चाहे-अनचाहे मीडिया और लोगों के अटेंशन से बचाकर रखना पड़ता है। आखिर उन्हें भी चिंता होती है कि शायद बच्चे इन चीजों को ना हैंडल कर पाएं।

 

A post shared by Juhi Chawla (@iamjuhichawla) on

जूही चावला एक ऐसी स्टार मां हैं जिनके स्टारडम का बच्चों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। दो बच्चों अर्जुन (13) और जाह्नवी (16) की मां जूही चावला कहती हैं कि उनके बच्चे कभी उनके साथ सेलिब्रिटी की तरह व्यवहार नहीं करते हैं।

एक पॉपुलर दैनिक अखबार को दिए इंटरव्यू में जूही चावला ने कहा कि वो मुझे स्टार या सेलिब्रिटी नहीं समझते हैं। अगर हम बाहर होते हैं और लोग मुझसे ऑटोग्राफ या तस्वीर के लिए कहते हैं तो मैं ज्यादातर विनम्र रहती हूं लेकिन मेरे बच्चे कहते हैं हम कभी आपके सात मस्ती नहीं कर सकते हैं। आप सबकुछ करने से रोकती हैं और हम कुछ नहीं कर पाते। वो यहां तक कि मेरे साथ बाहर भी नहीं जाना चाहते हैं।

 

I dint know I could enjoy a sumo wrestling match sooo much. Memories from Japan. #memories #flashback #family #Japan

A post shared by Juhi Chawla (@iamjuhichawla) on

घर में जूही चावला भी किसी भी दूसरी मां की तरह हैं जो सोच में पड़ जाती हैं कि बच्चों के लंच बॉक्स में क्या दें।

उन्होंने कहा कि मुझे भी उनके लंच बॉक्स में क्या है, क्या देना चाहिए इसकी चिंता होती है। मैं देखती हूं कि स्कूल में सब ठीक है या नहीं, कोचिंग सही से चल रहा है या नहीं। मुझे उनके स्वास्थ्य से लेकर होमवर्क की चिंता होती है जो हर मां को होती है।

जूही चावला का परिवार इतना जमीन से जुड़ा हुआ है कि उनके बच्चों ने उनकी फिल्में तक नहीं देखी है, फिर चाहे कयामत से कयामत तक या हम हैं राही प्यार के ही क्यों ना हो।

 

When a Guru enters your life .. There is love and light everywhere ... Thank you Sadhguruji ???

A post shared by Juhi Chawla (@iamjuhichawla) on

उन्होंने कहा कि मेरे बच्चों ने शायद ही मेरी कोई फिल्म देखी है, यहां तक कि उन्होंने हम हैं राही प्यार के भी नहीं देखी है। एक फिल्म जो मैं उन्हें दिखाने के लिए जबरदस्ती ले गई थी (क्योंकि वो बहुत छोटे थे) वो भूतनाथ (2008) थी। मुझे याद है कि मेरे बच्चे पूरे रास्ते मुझसे गुस्सा थे कि मैंने छोटे से बंकू पर हाथ क्यों उठाया? और तो और उन्होंने मुझसे कहा कि आप मेरी मम्मी हैं तो आप ऐसे क्यों कर रही थीं जैसे बंकू की मम्मी हैं?’ ये मेरी फिल्म देखकर उनका रिएक्शन था।

जूही चावला अपने बच्चों को शाहरुख खान अंकल को छोड़कर सभी स्टार दोस्तों से भी दूर रखती हैं।

 

A post shared by Juhi Chawla (@iamjuhichawla) on

उन्होंने इस इंटरव्यू में कहा कि वो कभी कभी शाहरुख (खान) अंकल से मिलते हैं लेकिन उनके अलावा वो कभी किसी पार्टी में भी नहीं जाते। अगर कभी मैं अपने घर से 5 मिनट की दूरी पर शूटिंग कर रही होती हैं और उन्हें कहती हूं कि वो देखें मैं कैसे काम करती हूं, लेकिन अर्जुन और जाह्नवी इतनी शर्मीले हैं कि वो कहते हैं कि मैं आपका काम देखने नहीं आऊंगा, जो भी हो हम नहीं आएंगे

बच्चों को जमीन से जोड़कर रखना

हमें कहना पड़ेगा कि जूही चावला के परवरिश का तरीका वाकई शानदार है और पैरेंट्स उनसे कई बातें है जो सीख सकते हैं, खासकर ये कि बच्चों को जमीन से जोड़कर कैसे रखें।

 

A post shared by Juhi Chawla (@iamjuhichawla) on

ये सच है कि आज के समय में  हमारे आस-पास हर सुविधा उपलब्ध है और हमारे बच्चों के लिए कई सुविधाएं हैं जो हमारे समय में नहीं थी। इसलिए अपने बच्चों को कुछ जरूरी बाते अवश्य सिखाएं।

  1. असलफल होने में कोई बुराई नहीं है लेकिन अपनी गलतियों से सीखें और इस तरह वो भविष्य में समस्याओं का सामाधान कर पाएंगे।
  2. उन्हें जो चाहिए वो हमेशा मुहैया कराने की जगह बताएं कि जिंदगी में कुछ भी आसानी से नहीं मिलता।
  3. अपने आसपास लोगों की इज्जत करें खासकर बड़ों की इज्जत क्योंकि वो उन्हें जिंदगी के असल मूल्य सिखाएंगे जो उन्हें आगे जाकर काम आएंगे।