“मेरे पति ने मेरे मांगलिक होने की बात छिपाई..ससुराल वालों को पता चला तो हुआ कुछ ऐसा..”

lead image

हम दो सालों से अलग-अलग रह रहे हैं और अब मेरे पति वापस परिवार वालों के पास लौटना चाहते हैं।

मैंने 23 साल की उम्र में अपने कॉलेज के बेहद खास दोस्त से शादी की। हम नौजवान थे और एक दूसरे से बहुत प्यार करते थे। हमें लगता था कि हमारा प्यार ही सभी मुश्किलों को खत्म करने के लिए काफी है।

लेकिन असल में चीजें इतनी आसान नहीं होती हैं। शादी के कुछ ही समय बाद मेरे ससुराल वाले चाहते थे कि मेरे पति मुझे तलाक दे दें। हालांकि उन्होंने कभी इस सलाह को गंभीरता के साथ नहीं लिया लेकिन इससे रिश्ते में तनाव जरूर आया।

मेरे साथ कुछ ऐसा हुआ

मेरे पति का परिवार कुंडली में बहुत अधिक विश्वास करता है जबकि मेरा परिवार इन चीजों में अधिक विश्वास नहीं करता। मैं मांगलिक हूं और मेरे पति को ये पता था कि अगर उनके पैरेंट्स को ये पता चलेगा को वो कभी हमारी शादी के लिए हामी नहीं भरेंगे।

 
daughters-in-law

इसलिए शादी से पहले मेरे पति ने मेरे परिवारवालों के साथ एक सीक्रेट समझौता किया। मेरे पति ने मेरे परिवार वालों से कहा कि ये बात वो उनके घर पर ना बताएं और बाकी सबकुछ वो संभाल लेंगे।

मेरे पैरेंट्स मान गए और हमारी शादी हुई। मेरे ससुराल वालों ने मेरी कुंडली की कॉपी देखी थी जो मेरे पति के पंडित ने उनके आग्रह करने पर बनाई थी। और हां मेरे ससुराल वालों की कुछ इच्छाएं भी थी जिसे मेरे घरवालों ने पूरा किया ताकि वो खुश रहें।

जल्दी ही चीजें बदल गईं

मैं ये नहीं कहूंगी कि मेरे ससुराल वालों ने मेरा दिल खोलकर स्वागत किया लेकिन ये भी सच बात है कि अगर आप बेहद खुशकिस्मत हैं तभी आपके ससुराल वाले बिना किसी शर्त आपका तहे दिल से स्वागत करेंगे। मेरे केस मे शादी के एक महीने के बाद हीं चीजें बदलनी शुरू हो गई।

मेरे ससुराल वालों ने मुझसे बात करना बंद कर दिया और हर रात वो मेरे पति को अपने कमरे में कुछ जरूरी बात करने के लिए बुलाते थे। ये सिलसिला एक सप्ताह तक चलता रहा। आखिरकार एक दिन मैं रोने लगी और पति से पूछा कि आखिर बात क्या है।

इसके बाद उन्होंने खुलासा किया कि उनकी एक बुआ को उन्होंने मेरे मांगलिक होने की बात बताई थी और बुआ ने काफी दिनों तक इसे सीक्रेट रखने के बाद आखिरकार इसका खुलासा कर दिया।

इसके बाद घर में सबकुछ बदल गया। मेरे ससुराल वाले मुझे ताना मारते थे और अप्रत्यक्ष रूप से वापस घर जाने के लिए भी बोलते थे।

वो तलाक चाहते थे
“मेरे पति ने मेरे मांगलिक होने की बात छिपाई..ससुराल वालों को पता चला तो हुआ कुछ ऐसा..”

मेरे ससुराल वालों को लगता था कि इस समस्या का एक ही समाधान है तलाक। हालांकि मेरे पति इस बात से एक पल के लिए भी सहमत नहीं थे लेकिन जब ससुराल वाले मेरे पैरेंट्स को धोखेबाज और झूठा बोलते थे तब वो बिल्कुल चुप रहते थे।

आखिरकार मुझे कहना पड़ा कि अगर उन्होंने धोखा दिया तो मेरे पति सबसे बड़े धोखेबाज थे क्योंकि इन सबके मास्टमाइंड वही थे।

हमारा रिश्ता इतना तनावपूर्ण हो गया कि हमें घर छोड़ना पड़ा। आज दो सालों से हम अलग-अलग रह रहे हैं और अब मेरे पति वापस परिवार वालों के पास लौटना चाहते हैं।

मैं तैयार नहीं हूं

मैं अपने पति को समझाने की कोशिश कर रही हूं कि एक बार अगर हम उनके साथ रहने लगे तो स्थिति फिर से बद से बदतर हो सकती है। इन दो सालों में उन्होंने कभी भी मेरे प्रति अपनापन नहीं दिखाया और ना तो कभी हमारे घर आए ।

मेरे पति सोचते हैं कि हमें एक कोशिश करनी चाहिए क्योंकि उनकी उम्र बढ़ रही है और उनकी संतान होने के कारण हमें उन्हें अकेला नहीं छोड़ना चाहिए। मैं उहापोह की स्थिति में हूं क्योंकि मेरे अंदर से आवाज आती है कि इससे कुछ नहीं होगा। आपके हिसाब से मुझे क्या करना चाहिए?

(अनुरोध करने पर लेखिका का नाम नहीं डाला गया है।)

Written by

theIndusparent

app info
get app banner