“मुझे कभी भी स्ट्रेच मार्क्स की चिंता नहीं हुई, अब भी नहीं करूंगी”

बेटे अरहान को जन्म देने के बाद मलाइका को पेट और पैर पर स्ट्रेच मार्क्स हो गए लेकिन उन्होंने कभी इसे छिपाने की कोशिश नहीं की बल्कि पब्लिक इवेंट में पूरे कॉन्फिडेंस के साथ फ्लॉन्ट करती आई हैं।

क्या आपको याद है जब आपको पहली बार बेबी हुआ था? वो जादुई पल जब आप बेबी के छोटे छोटे हाथ-पैर और व खूबसूरत आखें देखती हैं। बेशक आपको याद होगा। 

मां की जिंदगी में बेबी का आना इतना खूबसूरत एहसास होता है कि वो प्रसव का दर्द और मार्क्स भी भूल जाती है जो हमेशा के लिए रह जाता है। जी हां हम स्ट्रेच मार्क्स की बात कर रहे हैं। 

भारतीय माएं स्ट्रेच मार्क्स की चिंता करती हैं

जहां आज नई मां या जो मां बनने वाली हैं वो अपने शरीर की ज्यादा  चिंता नहीं करती , लेकिन एक बात है कि हर किसी को अपने होने वाले स्ट्रेच मार्क्स की चिंता जरूर होती है। नीलसन द्वारा कराए गए यमी मम्मी सर्वे में भी 84 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं ने माना की उनकी सबसे बड़ी चिंता स्ट्रेच मार्क्स है। 

हालांकि, कई सेलिब्रिटी और ऐसे भी लोग होते हैं जो स्ट्रेच मार्क्स को बुरा नहीं मानते। वो इसे छिपाने की नहीं बल्कि फ्लॉन्ट करने की सलाह देते हैं। अब स्टाइलिश और सिंगल मॉम मलाइका अरोड़ा को ही देख लीजिए। 

बेटे अरहान को जन्म देने के बाद मलाइका को पेट और पैर पर स्ट्रेच मार्क्स हो गए लेकिन उन्होंने कभी इसे छिपाने की कोशिश नहीं की बल्कि पब्लिक इवेंट में पूरे कॉन्फिडेंस के साथ फ्लॉन्ट करती आई हैं। हाल में भी वो जिम के सामने टू-पीस स्पॉर्ट्स वियर में नजर आईं जिसमें उनके स्ट्रेच मार्क्स साफ साफ देखे जा सकते थे।

 

A post shared by ankan (@iankan24) on

डिलिवरी के स्ट्रेच मार्क्स छिपाती नहीं है मलाइका

भारतीय सिनेमा की फेवरिट डांसर मालाइका ने उन लोगों को भी करारा जवाब दिया था जो उनके स्ट्रेच मार्क्स पर उंगलियां उठा रहे थे। 2008 में  भी उन्होंने एक आइटम सॉन्ग में अपने स्ट्रेच मार्क्स नहीं छिपाए थे।अपने स्ट्रेच मार्क्स को लेकर मलाइका ने मेन्स हेल्थ को कहा था कि "मुझे कभी स्ट्रेच मार्क्स की चिंता नहीं हुई और आगे भी नहीं होगी"।

हाल में ही पति अरबाज खान से अलग हुईं मलाइका ने कहा कि वो हमेशा अपने दिल की मानती हैं। उनका कहना कि "समाज के हर नियम और विचारों को माना जाए ये कोई जरूरी नहीं है। हां कुछ बातें हैं जो अगर हमें समाज में रहना है तो मानना पड़ेगा लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि मुझे इसके बारे में कोई बताएगा या आदेश देगा।"
stretch marks

हम पूरी तरह से मलाइका अरोड़ा की बात का समर्थन करते हैं।

उन माओं को हम वाकई सलाम करते हैं जो पोस्ट डिलिवरी स्ट्रेच मार्क्स फ्लॉन्ट करती हैं क्योंकि वो उन्हें उनकी शक्ति की याद दिलाता है।

प्राकृतिक रूप से स्ट्रेच मार्क्स खत्म करने के 3 उपाय

स्ट्रेच मार्क कभी भी प्राकृतिक तरीके से नहीं हटाया जा सकता लेकिन कम जरूर किया जा सकता है जैसा मलाइका ने किया। हम आपको कुछ और तरीके बता रहे हैं जिन्हें आप अपना सकती हैं।

  • विटामिन E की भरपूर मात्रा: विटामिन E से भरपूर डाइट फॉलो करें क्योंकि इससे फैट और एंटिऑक्सिडेंट दोनों कम होते हैं। ये फ्री-रेडिकल कम करने में भी मदद करते हैं। फ्री रेडिकल झुर्रियां बढ़ने के लिए भी जिम्मेदार होते हैं। इसलिए आपको बादाम, कच्चे बीज, पालक, पौधों से निकले तेल, एवेकैडो, पपीता और ऑलिव ऑयल खाना चाहिए। 
  • घरेलू नुस्खे अपनाएं : आप चाहें तो कुछ घरेलू नुस्खे भी अपने स्ट्रेच मार्क्स कम करने के लिए अपना सकती है। एक चम्मच नींबू का रस,जैतून का तेल और चीनी को अच्छे से मिला लें। इसे स्ट्रेच मार्क्स  पर 10 मिनट तक अच्छे से एक महीने या ज्यादा के लिए लगाएं जब तक कि ये हल्के ना पड़ जाएं। जितना अधिक हो सके पानी पीएं ताकि शरीरे के विषैले पदार्थ कम हो। 
  • नियमित व्यायाम करें: आप योगा या और भी व्यायाम शरीर को एक्टिव और फैट को दूर करने के लिए कर सकती हैं। योगा या स्ट्रेचिंग व्यायाम आपको काफी फायदा पहुंचा सकता है। इससे शरीर का फैट खत्म होता है और डाइटिंग ना करें क्योंकि इससे त्वचा ढीली पड़ जाती है।

सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आपका शरीर जैसा है उससे प्यार करें। यहां तक कि हो सकता है कि आपको कभी स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा ना मिले लेकिन कोई बात नहीं।

क्योंकि आखिर अंत में यही मातृत्व की पहचान है और आपको अपनी उपलब्धि पर गर्व होना चाहिए।

Source: theindusparent