मामूली फल नहीं है अमरूद... प्रेग्नेंसी में करता है चमत्कारी फायदे..जानिए कैसे

lead image

अधिकतर अमरूद को लेकर ये सवाल सामने आते हैं कि क्या प्रेग्नेंसी में अमरूद खाना सेफ होता है? अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो आपको बता दें कि प्रेग्नेंसी में अमरूद खाना वाकई में काफी फायदेमंद रहता है।

प्रेग्नेंसी हर महिला के लिए ऐसा अनुभव होता है जिसके आनंद के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता। तमाम तकलीफों और दर्द के बावजूद भी वो इस पल का आनंद लेती है। यह सब अनुभव वही महिला समझ सकती है जिसने इस अनुभव को महसूस किया है।

प्रेग्नेंसी के दौरान हर महिला को अपने साथ साथ अपने बच्चे का भी पूरा ध्यान रखना पड़ता है। इसी वजह से गर्भवती को खाने पीने के मामले में काफी सारे परहेज से गुज़रना पड़ता है।

गर्भावस्था में अधिकतर महिलाओं को फलों का रस और फल ज़रूर दिए जाते हैं ताकि उसे और उसके बच्चे का स्वास्थ्य बना रहे। लेकिन कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें गर्भावस्था में खाने के लिए मना किया जाता है।

तो हम बात करेंगे अमरूद की। अधिकतर अमरूद को लेकर ये सवाल सामने आते हैं कि क्या प्रेग्नेंसी में अमरूद खाना सेफ होता है? अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो आपको बता दें कि प्रेग्नेंसी में अमरूद खाना वाकई में काफी फायदेमंद रहता है।

हम आपको बताएंगे कि कैसे अमरूद प्रेग्नेंसी में फायदा करता है...

पोषण

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को बहुत ज्यादा पोषण लेने की ज़रूरत होती है और अमरूद एक ऐसा फल है जिसमें पोषक तत्वों की भरमार होती है इसलिए आप अपने खान पान में अमरूद को ज़रूर शामिल करें ताकि आपको और बच्चे को भरपूर पोषण मिले।

guava 4 1321530 मामूली फल नहीं है अमरूद... प्रेग्नेंसी में करता है चमत्कारी फायदे..जानिए कैसे

1.कब्ज़ से राहत

अमरूद में काफी मात्रा में फायबर पाया जाता है जो पेट साफ रखने में मदद करता है। अगर आपको कब्ज़ की समस्या रहती है तो अमरूद खाने से आपका पेट साफ रहेगा।

2.ब्लड प्रेशर

गर्भावस्था में अक्सर ब्लड प्रेशर ऊपर नीचे होता रहता है। और अमरूद ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में काफी मदद करता है। इसलिए गर्भवती को अमरूद खाने चाहिए। 

3.रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत

गर्भवास्था में अमरूद खाने से महिला की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहती है। आपको बता दें अमरूद में विटामिन सी काफी मात्रा में होता है जो रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है।

4.कैंसर से बचाव

प्रेग्नेंसी में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। इसलिए उन्हें एंटिऑक्सिडेंट फल खाने चाहिए। और अमरूद में विटामिन सी के साथ साथ लाइकोपीन भी होता है और ये दोनों ही शरीर में ज़हरीले पदार्थ बनने नहीं देते।

5. पाचन शक्ति

गर्भावस्था में एसिडिटी और गैस की परेशानी बहुत जल्दी होती है। तो आपको बता दें कि अमरूद खाने से पाचन शक्ति भी काफी अच्छी रहती है।