वो 9 बातें जो एक माँ को कभी ignore नहीं करनी चाहिए !

बच्चे बहुत ही ज्यादा कोमल होते हैं और इन्हें ध्यान देने की सबसे ज्यादा जरूरत भी होती है । ये वो बातें हैं जो एक माँ को ये बातें कभी नहीं करनी चाहिए ।

137448603

 

बच्चे अपने साथ खुशियाँ लेकर आते हैं । अचानक आपके घर के सभी काम आपके बच्चे के आस पास घुमने लगते हैं, घर में हर जगह बच्चे की ही बात होती है । लेकिन बच्चे बहुत ही ज्यादा कोमल होते हैं और इन्हें ध्यान देने की सबसे ज्यादा जरूरत भी होती है । बच्चों के किसी भी गतिविधि की नजरंदाज करना बहुत ही खतरनाक और भयानक रूप ले सकता है । इसीलिए एक माता पिता के तौर पर आपके अपने बच्चे का और उसके आस पास के माहौल का पूरा-पूरा ध्यान रखना चाहिए ।

child-walking-alone-300x199

अपने बच्चे को कभी अकेला छोडें

 

किसी भी भयानक घटना को होने में केवल कुछ सेकंड ही लगते हैं । इसीलिए कभी भी अपने बच्चे को अकेला न छोडें । इससे उनके उपर खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है । अगर आप कहीं व्यस्त भी हैं या कोई काम है तो उसे किसी बड़े की निगरानी में ही रखें ।

tre-em-rat-de-bi-nhiem-khuan-e-coli

किसी भी मेडिकल समस्या को नजरंदज़  करें

 

एक माता पिता के लिए बच्चे हमेशा सबसे पहले आते हैं । अगर आपको अपने बच्चे से कोई भी अजीब संकेत मिलें तो उसे नजरंदाज बिलकुल भी न करें । आपको बहुत से लोग घरेलू उपचार बताएंगे लेकिन किसी विशेषज्ञ की सलाह जरुर ले लें ।

baby-care-10-ways-to-stop-a-crying-baby-8

 

बच्चे के रोने को नजरंदज़ न करें

बच्चे बहुत रोते हैं ख़ासकर के शुरू के कुछ सालों में । ज्यादातर इसका मतलब होता है की उन्हें भूख लगी है या कहीं कोई चोट लगी है या डायपर बदलना है । लेकिन अगर उसके रोने में आपको कोई अजीब बात लगे तो डॉक्टर से मिलना न भूलें । हो सकता है की कोई गम्भीर समस्या न हो लेकिन फिर भी इगनोर नहीं करना चाहिए ।

240_F_29352846_Dgk9jkoKVOHTdzeiNJPDAaeXKfnOaqdd

अपने बच्चे की भावनाओं को कभी इगनोर करें

 

बच्चे बात नहीं करते इसका मतलब ये नहीं है की वो अपनी भावनाओं को सामने नहीं रख सकते । माता पिता को अपने बच्चे के एक्शन पर उसके एक्सप्रेशन पर ध्यान देना चाहिए और उसे समझने की कोशिश करनी चाहिए । इससे आपका आपके बच्चे के साथ रिश्ता भी मजबूत होता है ।

120309_1010157

बच्चे को कभी भी बाहर बाइक पर ले जाएँ

 

बच्चे को बाइक पर बहार ले जाना खतरनाक साबित हो सकता है । बच्चे नाज़ुक होते हैं और अपना बैलेंस नहीं बना पाते हैं ।इसीलिए इस बात की पूरी संभावना है की वो बाइक से गिर जाएँ इसीलिए ऐसे हादसे से बचने की कोशिश करें ।

54eba2255c79b_-_parents-fighting-child-teddy-bear-xl

कभी भी बच्चे के सामने झगड़ा करें

बच्चे बहुत ज्यादा संवेदनशील होते हैं । अगर आप उसके सामने लड़ते रहेंगे तो उनपर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है । इससे उनकी नींद और बर्ताव पर भी फर्क पड़ सकता है ।

scared-money-poker

कभी भी अपने बच्चे को डरायें

बच्चों को डराना सबसे आसान काम होता है अगर माता पिता अपने बच्चे को कोई बात सुनाना चाहते हों या उनका ध्यान अपनी ओर खींचना चाहते हों । लेकिन ये अच्छी आदत नहीं है । आपका बच्चा सच में डर सकता है और इसके दूरगामी परिणाम हो सकते हैं ।

babyproofing

अपने घर को बेबी प्रूफ बनाएं

ये बहुत जरुरी है की आप अपने घर के सभी उन सामानों को अपने बच्चे से दूर रखें जो उन्हें किसी भी तरह से नुकसान पहुंचा सकती है । अपने आलमीरा को बंद रखें, मोबाइल फ़ोन और लैपटॉप आदि को अपने बच्चे की पहुँच से दूर रखें । ध्यान रखें की आसपास कोई प्लग पॉइंट न हों ।

india_baby_mom_560x300

कभी भी अपने बच्चे को लापरवाही से पकड़ें

बच्चे बहुत नाज़ुक होते हैं इसीलिए उन्हें उसी नाज़ुक अंदाज़ में गोद में लें या उन्हें पकड़ें । बच्चे की गर्दन और सर को ध्यान से पकड़ें । किसी दूसरे बच्चे को उसे गोद में न लेने दें चाहे वो उसका कोई भाई या बहन ही क्यों न हो ।

maxresdefault

ऐसी और कौन सी बातें हैं जिन्हें आप नज़रंदाज़ नहीं करेंगी ?

 

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें