मम्मियों के लिए खास...आजवाइन के पानी से 2 सप्ताह में ऐसे घटाएं 6 किलो तक वजन

ज्यादातर लोग अपने पेट और कमर के पास चर्बी से परेशान रहते हैं जो खासकर खराब स्वास्थ्य या मोटापे की वजह से होता है। लेकिन अगर मेहनत की जाए तो आपको असर जरूर दिखेगा।

आज की तारीख में हर पीढ़ी के लोग जिस चीज से सबसे ज्यादा संघर्ष कर रहे हैं वो है अपने वजन को कम करने की युद्ध स्तर पर कोशिश। क्या आपको कभी भी ये लगा कि वजन कम करना बहुत ही सिंपल हैअगर हम कहें कि ये बिल्कुल सिंपल है और इसका राज अजवाइन है तो आप क्या कहेंगे?

जी हां हमें बिल्कुल कड़े डाइट को फॉलो करने और अच्छी नींद लेने के लिए कहा जाता है लेकिन फिर भी हमें मन लायक रिजल्ट तो नहीं मिलता। वजन कम करने के चक्कर में हम तनाव में रहते हैं वो अलग।

Speaking Tree में श्रुति श्रीवास्तव ने वजन कम करने के ऊपर एक बहुत ही प्रेरणादायक लेख लिखा और हम आपसे शर्त लगाते हैं कि यह अंधेरे में किसी रोशनी से कम नहीं है। उन्होंने असल में किसी और लड़की के बारे में पढ़ा था जो बिल्कुल आपकी-हमारी तरह नॉर्मल थी और इसी समस्या से परेशान थी जैसे वो खाने पर कंट्रोल नहीं कर सकती थी और जिम जाकर वर्कआउट करना भी किला फतह करने से कम नही था।

संक्षेप में कहें तो वो अपने रास्ते पर चली और कुछ इंच और किलो कम करने में भी कामयाब रही। ज्यादातर लोग अपने पेट और कमर के पास चर्बी से परेशान रहते हैं जो खासकर खराब स्वास्थ्य या मोटापे की वजह से होता है। लेकिन अगर मेहनत की जाए तो आपको असर जरूर दिखेगा।

आपको बस इतना करना है:

एक चम्मच अजवाइन को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह उसे अच्छे से उबाल लें। अजवाइन को छानकर बचा हुआ पानी बिल्कुल खाली पेट में पीएं और एक घंटे तक कुछ ना खाएं। इससे आपका पाचन तंत्र भी ठीक रहेगा और आपका मोटापे/सूजन के साथ-साथ कमर और पेट की चर्बी भी खत्म होगी। अगर आप और भी अच्छे परिणाम चाहती हैं तो हमेशा खाने से एक घंटे पहले इसे ले सकती हैं।

 

अजवाइन के एक नहीं कई फायदे हैं। वजन कम करने के अलावा ये आपका पाचन तंत्र मजबूत करता है। ऊपर वजन कम करने के अलावा भी अजवाइन के कई जादुई फायदे हैं। जानिए आप भी:

1. प्रेग्नेंसी के दौरान: प्रेग्नेंसी में कई तरह की परेशानियां होती हैं जिसमें एसिडिटी और कब्ज भी एक है। अजवाइन ना सिर्फ इसे ठीक करता है बल्कि ये गर्भाश्य की दीवार को और अधिक मजबूत करता है।

home remedies for cold

2. जुकाम और खून का जमाव: अजवाइन में थाइमॉल पाए जाते हैं जिनमें जलन रोधी, एंटी-फंगल गुण होते हैं और ये जुकाम में काफी फायदेमंद होता है। इसे आप चाहें तो तवे पर गर्म कर सकती हैं या इसे पानी में डालकर भांप भी ले सकती हैं। इससे आपके बंद नाक को काफी आराम मिलता है।  

ways to ease vaginal discomfort

3. नियमित पीरियड: अजवाइन महिलाओं के पीरियड्स को नियमित रखने में मदद करता है। अधिक रक्तस्त्राव में  भी ये बहुत अधिक फायदेमंद है। 2 चम्मच अजवाइन को एक कटोरी पानी में भिगो लें और रोज सुबह उसे छानकर पीने से आपकी पीरियड्स से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाएंगी।

 
heart attacks

4. हृद्य के लिए रामबाण: अजवाइन में थाइमॉल और नियासिन पाया जाता है और धमनियों को मजबूत रखता है और हृद्य में बल्ड सर्कुलेशन को भी अच्छा रखता है।

 
menopause

5. गठिया के दर्द में फायदेमंद: इसके एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों के कारण अजवाइन गठिये के दर्द में भी काफी फायदेमंद है।अजवाइन को अच्छे से कूटकर पानी के साथ पेस्ट बना लें और जहां दर्द है वहां 2 बार लगाएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

झटपट Recipe

यहां हम आपको अजवाइन के साथ बेक्ड पापड़ी की विधी बता रहे हैं जो स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी फायदेमंद है।

सामग्री

  • 2 कप आटा
  • 1 चम्मच दलिया/सूजी
  • नमक स्वादानुसार
  • ½ चम्मच अजवाइन
  • 2 चम्मच तेल

विधी

सभी सामग्री को मिलाकर आटा गुथ लें। सभी की गोली बनाकर अच्छे से बेल लें और हल्का तेल लगाएं। इसे 20 मिनट तक कुरकुरा होने तक सेंक लगाएं।