भूलकर भी ना करें नहाते समय ये गलतियां...पड़ सकती हैं  भारी

lead image

लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी होते हैं जो बराबर नहाते हैं लेकिन फिर भी उन्हें फ्रेश महसूस नहीं करते। इसका कारण हो सकता है नहाते समय की गई कुछ गलतियां, जिनका आपको अंदाज़ा भी नहीं होता।

अगर आप कहीं बाहर से आएं हैं और आपको थकान महसूस हो रही है तो ऐसे में एक हॉट वाटर बाथ आपको काफी राहत पहुंचाता है। लोग अक्सर बाहर से आके गरम पानी से स्नान करते हैं ताकि बाहर की थकान और गंदगी दूर हो सके। नहाने से ना ही सिर्फ आपका शरीर साफ बना रहता है बल्कि आप पूरा दिन फ्रेश भी महसूस करते हैं।

लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी होते हैं जो बराबर नहाते हैं लेकिन फिर भी उन्हें फ्रेश महसूस नहीं करते। इसका कारण हो सकता है नहाते समय की गई कुछ गलतियां, जिनका आपको अंदाज़ा भी नहीं होता।  आज हम आपको बताएंगे कि नहाते समय आप ये गलतियां बिल्कुल ना करें। और अगर आपको पहले से ही ये आदतें हैं तो इन्हें दूर करने की कोशिश करें..

बहुत तेज़ गर्म पानी

चूंकि मौसम ही सर्दियों का है तो ऐसे में गर्म पानी से नहाने का मज़ा ही अलग होता है। लेकिन बहुत से लोग बहुत तेज़ गर्म पानी से नहा लेते हैं और यह हद से ज्यादा तेज़ गर्म पानी आपके शरीर की नमी को सोख लेता है और स्किन में खिंचाव और खुजली होने लगती है। इसके अलावा ज्यादा तेज़ गर्म पानी आपके शरीर के तापमान को भी बढ़ाता है जिस कारण आपको पसीना आता है और पसीने की दुर्गंध आपकी ताज़गी को खराब कर सकती है।

बहुत तेज़ ठंडा पानी                                                                                                                 

जिस तरह बहुत तेज़ गर्म पानी स्किन के लिए नुकसानदायक होता है ठीक उसी तरह बहुत तेज़ ठंडा पानी भी आपको नुकसान कर सकता है। अधिक तेज़ ठंडे पानी से नहाने से आपको शरीर में अकड़न और दर्द हो सकता है।

हद से ज्यादा साबुन का प्रयोग

अधिकतर लोग समझते हैं कि वो नहाते समय जितनी ज्यादा साबुन लगाएंगे शरीर उतना ही साफ होगा और उतना ही वो लोग फ्रेश फील करेंगे। लेकिन ऐसा नहीं है। चूंकि साबुन में केमिकल होते ह  और उसमें मौजूद क्लीनिंग एजेंट शरीर को ड्राई कर देते हैं जिस कारण आपको स्किन पर खुजली या जलन हो सकती है

शरीर पर ना लगाएं शैंपू

कुछ लोगों को नहाते समय बालों में लगा शैंपू शरीर पर लग जाता है जिसे वो सीरियली नहीं लेते। विशेषज्ञों की मानें तो हेयर प्रोडक्टर में जो केमिकल होते हैं वो शरीर पर इन्फेक्शन और जलन पैदा कर सकते हैं।

ज्यादा देर तक ना नहाएं

बहुत से लोग नहाने में काफी समय लगाते हैं। लेकिन ज्यादा देर तक नहाना आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा 10 या 15 मिनट तक ही नहाएं। इसके अलावा आप जब भी नहाएं तो स्किन को कभी रगड़कर तौलिए से साफ ना करें। वहीं नहाने के बाद स्किन पर मॉस्चुराइज़र ज़रूर लगाएं ताकि आपकी स्किन में नमी बनी रहे।