भावुक मान्यता दत्त ने कुछ यूं सजाया कमरा...सीख सकते हैं आप भी बहुत कुछ

lead image

क्या ये अपने सास-ससुर के लिए सबसे प्यारी श्रद्धांजलि नहीं है?

कई तरह की विषम परिस्थितियों, बाधाओं के बावजूद आज संजय दत्त और मान्यता दत्त सफल शादी के बंधन में हैं। दोनों की शादी को लगभग एक दशक बीत चुके हैं और अपने रिश्ते को सफल बनाने का उनका भी जरूर कोई ना कोई सीक्रेट होगा जो हमेशा उनके रिश्ते को स्पेशल बनाए रखने में मदद करता होगा।  

और यह क्रेडिट संजू बाबा की पत्नी मान्यता को जाता है। मान्यता ने घर के कमरों की दिवारों को अपने सास-सुनील दत्त और नरगिस दत्त की बड़ी बड़ी तस्वीरों से सजाया है।

उन्होंने दोनों की बहुत ही बड़ी बड़ी तस्वीरें घर की दिवारों पर लगाई है। संजय दत्त के साथ उनकी पत्नी मान्यता, जुड़वा बच्चे शाहरान और इकरा रहते हैं जो अपने पैरेंट्स से काफी जुड़े हुए हैं।

मान्यता दत्त ने एक छोटी सी कोशिश से अपनी जिंदगी और पति संजय दत्त के साथ अपने रिश्तों को और भी अधिक मजबूत कर लिया है। इससे पता चलता है कि वो संजय दत्त की कितनी अधिक केयर करती हैं।

कुछ समय पहले उन्होंने अपने बच्चों के साथ कमरे की तस्वीर शेयर की थी जिसमें सभी आराम करने के मूड में थे और पीछे दीवार पर टंगी उनके दादा-दादी की तस्वीर को देखकर लग रहा था कि वो अपने बच्चों को आर्शीवाद दे रहे हों। उन्होंने बेहद भावुक तरीके से लिखा भी कि वो पापा को मिस करती हैं यानि कि संजय दत्त के पिता और अपने ससुर को।

उनके घर के इंटिरियर से पता चलता है कि मान्यता संजय दत्त की जिंदगी से जुड़ी हर खास चीज को अधिक महत्व देती हैं।

ऐसा लगता है कि मान्यता दत्त ने अपने पति की बॉलीवुड स्टेट्स को भी अधिक महत्व देती हैं क्योंकि दूसरे कमरे में उन्होंने संजय दत्त की कई फिल्मों की तस्वीरें लगा रखी हैं।

हम सभी जानते हैं कि इस कपल की शादी काफी खुशनुमे माहौल में नहीं हुई थी क्योंकि संजय दत्त के ज्यादातर दोस्त और परिवार वाले मान्यता दत्त को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं थे।

हालांकि उसे बुरे वक्त में भी मान्यता दत्त ने संजय दत्त के परिवार के बारे में चुप्पी बनाए रखीं। 

sanjay dutt Maanayata Dutt भावुक मान्यता दत्त ने कुछ यूं सजाया कमरा...सीख सकते हैं आप भी बहुत कुछ

मान्यता दत्त बहुत ही कम समय बॉलीवुड में रहीं और उनकी शादी संजय दत्त से हो गई। शुरूआत से ही वो अपने पति की हर बात को मानते आई हैं। ऐसा माना जाता है कि संजय दत्त चाहते थे कि मान्यता अपना सरनेम बदलकर दत्त कर लें और उन्होंने ऐसा ही किया क्योंकि संजय दत्त भी शादी के बाद पति के सरनेम को लगाने में विश्वास करते हैं।

ध्यान देने वाली बात ये भी है कि मान्यता दत्त संजय दत्त के साथ हमेशा उनके बुरे दौर में साथ रहीं फिर चाहे संजय दत्त जेल में हो या अकेले बच्चों को संभालना हो।

 
Manayata Dutt भावुक मान्यता दत्त ने कुछ यूं सजाया कमरा...सीख सकते हैं आप भी बहुत कुछ

कई सालों के बाद आखिरकार संजय दत्त की बहनों ने भी उन्हें अपना लिया। मान्यता दत्त अपनी सौतेली बेटी त्रिशाला दत्त के साथ भी काफी अच्छा रिलेशन शेयर करती हैं। आपको बता दें कि त्रिशाला दत्त संजय दत्त और उनकी पहली पत्नी ऋचा की बेटी हैं।

एक दूसरे की इज्जत करना और परिवार की बॉन्डिंग को बनाए रखना ही इस कपल के लिए सबसे फायदेमंद साबित हुआ है।मान्यता दत्त की तरह ही आप भी अपने बच्चों को अपने ग्रैंड पैरेंट्स की खूबसूरत यादों के साथ बड़े हो सकते हैं।

आगे पढ़िए कुछ बेहतरीन टिप्स।  

1. फैमिली एलबम बनाएं: ग्रैंड पैरेंट्स और उनकी शादी की तस्वीरों से शुरूआत करते हुए फैमिली चार्ट बनाएं ताकि बच्चे अपने ग्रैंड पैरेंट्स से जुड़ा हुआ महसूस करें। यह सिर्फ परिवार नहीं बल्कि पूरी विरासत को दिखाएगा।

2. ग्रैंड पैरेंट्स के बारे में बात करें: अगर आपके बच्चे लकी हैं कि वो ग्रैंड पैरेंट्स के साथ रहते हैं तो उन्हें अपने दादा-दादी या नाना-नानी से बात करने के लिए प्रोत्साहित करें। अगर वो अब नहीं है तो उनकी कहानियां बच्चों को सुनाएं। उन्हें बताएं कि ग्रैंड पैरेंट्स को क्या पसंद था और क्या नहीं।

3. ग्रैंडपैरेंट्स के घर समय बिताएं: बच्चों को उनके पैतृक घर लेकर जाएं और उन्हें अपने पैरेंट्स का बचपन दिखाएं। इस तरह से वो अपने परिवार से जुड़ा हुआ महसूस करेंगे और उनमें भी प्यार और केयर करने की भावना आएगी।