बेहद गुणकारी है सीताफल (Custard apple) ...इसके फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे

lead image

बात की जाए फायदों की तो शरीफे में गुणों की भरमार है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, न्यूट्रिएंट्स के अलावा कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

हर व्यक्ति के खाने की पसंद अलग ही होती है। ज़रूरी नहीं कि जो चीज़ एक व्यक्ति को पसंद हो वो दूसरे को भी पसंद आए। ऐसा ज्यादातर लोग फलों और सब्जियों को लेकर करते हैं।

आज हम बात करेंगे शरीफा फल की जिसे सीताफल भी कहा जाता है। बात की जाए फायदों की तो शरीफे में गुणों की भरमार है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, न्यूट्रिएंट्स के अलावा कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

शरीफा शरीर के पानी को संतुलित करता है और आर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द जैसी परेशानियों से भी राहत दिलाता है। यह शरीफे के गुण का ही नतीजा है जो इसके पत्तों और छाल से कई दवाइयां भी बनाई जा चुकी है।

अगर आपको भी शरीफा पसंद नहीं है तो आप इसके फायदे जान लीजिए और इसे अपने खानपान में शामिल कर लीजिए...

हृदय की परेशानियां

ह़दय संबंधी परेशानियों के लिए भी शरीफा काफी ज्यादा फायदेमंद रहता है। इसमें चूंकि लौह तत्व, पोटेशियम के साथ साथ मैग्नीशियम भी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है जो दिल के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए जिन लोगों को दिल से संबंधी परेशानियां हैं उन्हें शरीफा ज़रूर खाना चाहिए।

एनीमिया में लाभदायक

आपको बता दें कि शरीफा एक ऐसा फल है जिसमें काफी मात्रा में लौह तत्व और कॉपर की मात्रा पाई जाती है। और यह आयरन शरीर में खून की कमी को दूर करता है तो इस फल का प्रयोग उन सभी लोगों को करना चाहिए जिनमें रक्त की कमी पाई जाती है। इसके अलावा इस फल में विटामिन ए की पर्याप्त मात्रा पाया जाता है जो आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद है।

बेहद गुणकारी है सीताफल (Custard apple) ...इसके फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे

डिप्रेशन

आज के समय में हर दूसरा इंसान डिप्रेशन की बीमारी से  जूझता है। आपको बता दें शरीफा एक ऐसा फल है जिसमें विटामिन बी भी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है जो डिप्रेशन में रहने वाले लोगों के लिए काफी लाभदायक होता है।

ब्लड प्रेशर

जिन लोगों को ब्लड प्रेशर और मधुमेह जैसी समस्या है उनके लिए ये काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें पोटेशियम की काफी मात्रा होती है जो रक्तचाप को कंट्रोल करने में मदद करती है।

दिमागी विकास

शरीफे में विटामिन बी6 और एंटीऑक्सीडेंट काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं जो दिमागी ताकत को बढ़ाने में काफी मदद करता है। इसके साथ ही यह आपके दिमाग को भी काफी फ्रेश रखता है।

डाइजेस्टिव सिस्टम

आज के समय में किसी का भी का पाचन तंत्र कभी भी प्रभावित होने में समय नहीं लगता। बाहर का जंक फूड खाने से लोगों का पाचन तंत्र काफी गड़बड़ हो जाता है। आपको बताते चलें कि शरीफे में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करता है। साथ ही जिन्हें बढ़ते वज़न की परेशानी है उनके लिए भी यह फल काफी फायदेमंद होता है।

डायबिटीज़

शरीफे में ऐसे तत्व भी हैं जो शरीर से कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करता है। इस वजह से ब्लड शूगर के बढ़ने में भी कमी आती है। इसलिए यह उन सभी लोगों के लिए काफी लाभदायक है जो डायबिटीज़ से पीड़ित हैं।

Written by

theIndusparent

app info
get app banner