अब किचन में ही नहीं, आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाएगा बेकिंग सोडा

ज़रा सा बेकिंग सोडा आपके बालों के लिए और स्किन के लिए काफी फायदेमेंद होता है। इसके इस्तेमाल से आप अपने बालों और स्किन को अच्छा कर सकते हैं।

अधिकतर लोग बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किचन में करते हैं। ज्यादातर खाना बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन बहुत ही कम लोग ऐसे हैं जिन्हें पता है कि यही बेकिंग सोडा आपकी ब्यूटी को भी निखार सकता है।

जी हां..ज़रा सा बेकिंग सोडा आपके बालों के लिए और स्किन के लिए काफी फायदेमेंद होता है। इसके इस्तेमाल से आप अपने बालों और स्किन को अच्छा कर सकते हैं।

इसके लिए आप बेकिंग सोडा को नींबू रस में मिलाकर आप फेस पैक बनाएं और इसे अपने चहरे पर लगाएं। इस फेस पैक से आपकी स्किन और निखर जाएगी। 

आपको बता दें कि बेकिंग सोडा में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी सेप्ट‍िक और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।  इसके इस्तेमाल से आपकी खूबसूरती में चार चांद और लग जाएंगे।

लेकिन आप इसे इस्तेमाल करते के समय इस बात का खयाल जरूर रखें कि इसे अपनी त्वचा पर ज्यादा ना लगाएं। इसके अलावा इसका फेस पैक तैयार करने से पहले स्किन टेस्ट कर लें फिर इसका इस्तेमाल करें।

और भी हैं कई फायदे

  • सबसे पहले तो आपको बता दें कि बेकिंग सोडा मुहासों से निजात पाने का कारगर उपाय है। यह आपके चेहरे से मुहांसों को दूर करता है और इसी रे साथ ही स्किन को हाइड्रेटेड भी रखता है। इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट वहां लगाएं जहां पिंपल हैं। आपको कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा।
  • सिर्फ स्किन ही नहीं बेकिंग सोडा दांतों के पीलेपन को भी दूर करता है। अगर आपके दांतों में भी पीलापन है तो ब्रश करने के दौरान थोड़ी सा बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। इससे कुछ ही दिनों में पीलापन दूर हो जाएगा।
  • इसके अलावा यह सनबर्न को दूर करने में भी मदद करता है।  बेकिंग सोडा के बने घोल को सनबर्न प्रभावित हिस्से में लगाएं. कुछ ही दिनों में सनबर्न दूर हो जाएगा।
  • वहीं यह नाखून के पीलेपन को भी दूर करता है। इसके लिए आप बेकिंग सोडा के घोल में कुछ देर के लिए हाथ रखें। इस प्रक्रिया को एक दिन में 2-3 बार दोहराएं। कुछ ही दिनों में नाखूनों का पीलापन दूर हो जाएगा।
  • अगर आप शरीर की दुर्गंध से परेशान हैं तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। आप बेकिंग सोडा को पानी में मिलाएं और अंडर आर्म्स की सफाई करें।  इससे बदबू आना बंद हो जाएगी।
  • अगर आपके बाल ज्यादा ऑयली हैं तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। आपको बता दें कि बेकिंग सोडा स्कल्प को हेल्दी बनाता है जिससे बाल कम ऑयली होता है। इसी के साथ ही अगर आपको रूसी की समस्या है तो वो भी दूर हो जाएगी।