बिस्तर गीला न करने देने के उपाय

lead image

8 प्रतिशत 8 साल की उम्र के बच्चे इस उम्र में भी बिस्तर गिला करते हैं

ज्यादातर बच्चों को 3-4 साल की उम्र तक पॉटी करने की ट्रेनिंग तो अच्छी खासी मिल जाती है लेकिन बिस्तर गिला करने की आदत कई बार तब भी मौजूद रहती है । 8 प्रतिशत 8 साल की उम्र के बच्चे इस उम्र में भी बिस्तर गिला करते हैं ।यह समस्या उन  बच्चों में भी ज्यादा होती है जिनके माता पिता अपने बचों में बिस्तर गिला करते थे ।

बिस्तर गिला करने की समस्या ब्लैडर के कम क्षमता का होना है या इसके भरे होने की जानकारी न बाता पाना भी समस्या की  जड़ हो सकती है । इस समस्या का किसी बिमारी के कारण होने की संभावना बहुत ही कम होती है ।

माता-पिता को अपने बच्चे की इस नाजुक और संभावित शर्मनाक समस्या से निपटने के लिए जब सही तरीका अपनाना चाहिए ।सजा देना या डांटना विपरीत प्रभाव डाल सकता है । माता पिता को बच्चे को ये समझाना चाहिए की इस समस्या से निजात पाया जा सकता है ।

इस समस्या से निपटने के कुछ तरीके निम्नलिखित हैं । :

  1. सोने से पहले टॉयलेट जाने की आदत बच्चे में डालें
  2. सोने से 2 घंटे पहले तक बच्चे को ज्यादा पेय पदार्थ ना दें ।
  3. अपने बिस्तर को प्लास्टिक या रबर से ढक दें । इससे बिस्तर को साफ़ करने में आसानी होगी और रात में गिले में ना सोने से बच्चे को भी बेहतर महसूस होगा
  4. बच्चे को सोने के 2-3 घंटे बाद उठाकर टॉयलेट ले जाने की आदत डालें
  5. जिस दिन बच्चा रात में बिस्तर गिला ना करे उस दिन उसे शाबाशी दें उसकी तारीफ़ करें और उसका मनोबल बढ़ाएं ।

बच्चे को ये बताना न भूलें की ये उसकी गलती नहीं है । उसे महसूस करायें की आप अपने बच्चे की परेशानिओं को समझते हैं । उन्हें कभी भी बिस्तर गिला करने के लिए सजा न दें और ना ही उस पर किसी तरह के आरोप लगाएं ।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें 

Hindi।indusparent।com  द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें