बिना डाइटिंग के लाफ्टर क्वीन भारती सिंह ने घटाया 10 किलो वजन..जानिए कैसे!

lead image

भारती सिंह 92 किलो से 82 किलो की बहुत ही कम समय में हो गई हैं। अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।

कॉमेडियन भारती सिंह पिछले काफी सालों से हमें हंसी का पूरा डोज दे रही हैं और धीरे-धीरे वो लाफ्टर क्वीन बन गई हैं।

अपने मजेदार वन-लाइनर्स की वजह से अक्सर सुर्खियों में रहने वाली भारती सिंह कुछ दिनों से अपनी निजी उपलब्धि की वजह से चर्चा में हैं।

भारती का मोटापा और वजन कम करने का सफर!

कॉमेडी ड्रामा स्टार भारती सिंह 10 किलो वजन घटाकर 82 किलो की हो गईं हैं और वो भी महज कुछ सप्ताह में। हमें कहना पड़ेगा कि वो वाकई काफी शानदार लग रही हैं।

उनका वजन कम करने का सफर (फिलहाल जारी है) आसान नहीं था क्योंकि वो शुरू से ही ऐसी ही थी। उन्हें अक्सर वजन को लेकर बोला जाता था और कई बार उनकी मां ही कहती थी कि भारती, तुम्हें शादी करनी है!”

लेकिन भारती सिंह ने अपने साइज का फायदा उठाया। खासकर स्टेज और स्क्रीन पर वो अक्सर अपने मोटापे का मजाक उड़ाते नजर आती हैं।

एक दैनिक अखबार से बातचीत में उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने मोटापे का इस्तेमाल लोगों को हंसाने के लिए किया लेकिन अंदर ही अंदर वो इसके लिए भगवान को कोसती रहीं।

मैं अपने मोटापे के लिए भगवान को कोसती थी

उनकी सबसे बड़ी परेशानी थी कि वो फैंसी कपड़ों में फिट नहीं आ पाती थीं और उन्हें वो बहुत ही ज्यादा पसंद आते थे।

उन्होंने शेयर किया कि डबल XXL रेडीमेड ड्रेस तब मार्केट में नहीं आए थे। उस समय प्लस साइज भी नहीं होते थे। मुझे लड़कों के टी-शर्ट, जींस खरीदने पड़ते थे। मैं अपने मोटापे के लिए भगवान को कोसती थी।

भारती ने अपनी यात्रा जारी रखी और उन्हें अपनी साइज की वजह से टेलीविजन पर कई भूमिकाएं मिली।

लाफ्टर क्वीन भारती ने शेयर किया कि जब मैं टीवी ज्वाइन की थी मैं खुद का मजाक उड़ाती थी और इसलिए लोग मुझसे प्यार करने लगे। मुझे एहसास हुआ कि मेरा मोटापा भगवान का दिया गिफ्ट है और मुझे इसकी इज्जत करनी चाहिए।

 

A post shared by Bharti Singh (@bharti.laughterqueen) on

लेकिन इस साल अप्रैल में अपने ब्वॉयफ्रेंड हर्ष लिंबचिया के साथ नच बलिए में भाग लेने के बाद सबकुछ बदल गया।

ना मैं जिम जाती हूं और ना मेरा कोई डाइटिशियन है

नच बलिए के दौरान भारती सिंह हर रोज 6 घंटे अभ्यास करती थी और इस वजह से उनक लगभग 10 किलो वजन कम हो गया।

भारती सिंह ने शेयर किया कि मैं सुखड़ी नहीं बनना चाहती हूं। मैं ना तो जिम जाती हूं और ना कोई डाइटिशियन है। उन्होंने ये भी बताया कि वो अपने पार्टनर हर्ष की एक साधारण सी सलाह मानती हैं।

उन्होंने कहा कि हर्ष ने मुझे हमेशा खाने के बाद ग्रीन टी पीने की सलाह दी है और लोग मुझे बोल रहे हैं कि मेरा वजन घट रहा है।

भारती का जो मन करता है खाती हैं, वो कभी खुद को बांध कर नहीं रखतीं। उन्होंने बताया कि मैं पंजाबन हूं, पराठा और ऑमलेट खाती हूं। मैं देर तक शूटिंग करती हूं और 5 बजे सुबह डिनर करती हूं। मेरा लंच 2 बजे होता है और इसका कई बार मुझे अंजाम भी भुगतना पड़ता है।

हालांकि भारती घर के बने खाने खाती हैं और दाल, रोटी और सब्जी को सबसे ज्यादा अहमियत देती हैं। फिलहाल भारती अपने फिटनेस के सफर की शुरूआत कर चुकी हैं और जिम भी ज्वाइन करने की योजना बना रही हैं।

हमारी शुभकामनाएं भारती के साथ हैं।

भारती ने एक ओर जहां ऐसे एक्टिविटी को अपनाया जो वजन कम करने के सबसे पॉपुलर है और उन्हें इसका फायदा भी मिला लेकिन जरूरी नहीं कि ऐसा हर किसी के साथ हो। अगर आप भी अधिक वजन कम करना चाहती हैं तो इन तीन तरीकों को अपनाएं और इसकी शुरूआत करें।

 

  • हेल्दी भोजन की आदत डालें: जंक फूड और तले भूने खानों को जितनी जल्दी हो सके बंद करें और हेल्दी भोजन को अपनी डाइट में शामिल करें। अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो उन खाद्य पदार्थों से दूर रहें जिनमें कार्बोहाइड्रेट और फैट पाए जाते हैं साथ ही प्रोटीन और कैल्शियम और आयरन युक्त भोजन को डाइट में शामिल करें ताकि जिम जाने के लिए आपके पास एनर्जी हो।  
  • वैकल्पिक व्यायाम: एक इंसान जिसने तुरंत व्यायाम करना शुरू किया है वो जल्दी ही एक तरह के व्यायाम करके बोर हो सकता है इसलिए अलग-अलग तरह के व्यायाम को अपने रूटीन में शामिल करें। जैसे एक दिन आप कार्डियो कर रहे हैं तो अगले दिन योगा को रूटीन में शामिल करें।
  • नियमित रहें: कभी भी अचानक इसे बीच में छोड़ देना आसान है लेकिन नियमितता बनाए रखना मुश्किल। अगर आप वाकई हेल्दी रहना चाहते हैं तो पहले अपने शरीर को सुधारें जो खाने की गलत आदतों और बुरे लाइफस्टाइल की वजह से ऐसा हो गया है। नियमित होने के लिए अभी से बेहतर ना तो समय है और ना तरीका।