बच्चों में कैंसर के लक्षण..कहीं अनदेखी तो नहीं कर रहे आप

lead image

यहां हम आपको कैंसर के कुछ कॉमन लक्षण बता रहे हैं जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए।

कोई भी बीमारी बड़ा या छोटा नहीं होता खासकर जब बात आपके बच्चों की हो। उसमें भी अगर आपको ये पता चले कि इसमें से कुछ लक्षण कैंसर के हैं ।सही समय पर पहचान लेने से सही उनकी जिंदगी बचाई जा सकती है। अगर आप मैलिगेन्सी या कैंसर के होने के लक्षण सही समय पर पहचान रही हैं तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता ।

यहां हम आपको कैंसर के कुछ कॉमन लक्षण बता रहे हैं जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए।

1. नाक से खून आना

src=https://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2017/06/cancer in kids 3.jpg बच्चों में कैंसर के लक्षण..कहीं अनदेखी तो नहीं कर रहे आप

बच्चे को नाक से खून आने की समस्या अक्सर होती है क्योंकि नाक की उनकी रक्त कोशिकाएं काफी पतली होती हैं।धीरे धीरे प्यूबर्टी के साथ ये ठीक हो जाती है। लेकिन अगर बच्चों को बहुत जल्दी नाक से खून आए तो ये चिंता का विषय है। अगर उनके साथ महीने में चार चार से पांच बार भी ऐसा हो रहा है तो ये कैंसर के लक्षण हैं। सिंगापुर नेशनल हॉस्पिटल के अनुसार बार बार नाक से खून आना एक्यूट लिम्फोब्लास्टिक ल्युकेमिया के लक्षण हैं। ये बच्चों को होने वाला सबसे कॉमन कैंसर है। 

2. घाव जो जल्दी ठीक नहीं होते

बच्चे काफी एक्टिव होते हैं और खेलने के दौरान चोट लगना या कट जाना बहुत कॉमन है। लेकिन अगर ये चोट अगर जल्दी ठीक ना होना चिंता का कारण है। जैसे त्वचा परपेनिसवेजाइनाकहीं भी ऐसी घाव जो लंबे अरसे से ठीक नहीं हो रहे हैं तो इस समस्या हो तो अनदेखी ना करें। 

3. बड़े आकार के लिम्फ नॉड्स

दर्द रहित बड़े लिम्फ नॉड्स भी Non-Hodgkin Lymphoma का लक्षण हो सकता है। लिम्फोमा  ट्युमर की वजह से होता है जो लिम्फ ग्लैंड में पहले होता है। इसमें गले, अंडर आर्म्स, गले, जांघ का उपरी हिस्सा और पेट में सूजन भी हो सकता है। जहां लिम्फ ग्लैंड होता है वहां लिम्फ पता चल जाता है।

4. अधिक वजन कम होना

अगर बच्चे का बिना कोशिश किए या डाइट, व्यायाम के लगातार वजन कम हो रहा हो तो आपको जल्दी डॉक्टर से दिखाना चाहिए।मेडिकल विशेषज्ञ के अनुसार अगर वो जितना कैलोरी ले रहे हैं उससे ज्यादा एक दिन में घटा रहे हैं तो जल्दी वजन कम होता है। ये कई अज्ञात बिमारी हो सकती है जिसमें कैंसर भी हो सकता है।

5. सांस में कमी

सांस में कमी या सांस में लेने तकलीफ होना भी एक गंभीर समस्या है जो होने पर बच्चों को तुरंत डॉक्टर के पास लेकर जाएं। सांस में कमी या तकलीफ भी कैंसर के लक्षण हैं। नेशनल यूनिवर्सिटी कैंसर इंस्टिट्यूट सिंगापुर के अनुसार सांस में कमी होना भी गंभीर बिमारी के लक्षण हैं। इस वजह से ल्यूकेमिया भी हो सकता है जो बचपन में 40 प्रतिशत कैंसर के लिए जिम्मेदार होता है।

6. Mass

कैंसर का एक लक्षण पेट में कोशिकाओं का अधिक मात्रा में जमा होना भी हो सकता है। केके वुमन और चिल्ड्रन हॉस्पिटल के अनुसार पेट में सूजन का होना Wilm’s ट्युमर  का होना भी हो सकता है जो एक तरह का किडनी कैंसर होता है जो बहुत छोटे बच्चों में होता है।

7. व्यवहार में बदलाव

बच्चों के व्यवहार पर खासकर ध्यान रखें। अगर आपको लगे कि उनका व्यवहार कुछ अजीब तरीके से बदल रहा है तो ये अच्छा लक्षण नहीं है। चिल्ड्रेन मेडिकल इंस्टिट्यूट ऑफ नेशनल यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के अनुसार ये कैंसर के भी लक्षण हो सकते हैं।पैरेंट्स व्यवहार के साथ साथ पर्सनैलिटी में और स्कूल परफॉर्मेंस में बदलाव पर भी ध्यान रखें

8. सिर दर्द

सिर में लगाताप दर्द होना भी ब्रेन ट्यूमर के लक्षण होते हैं। नेशनल कैंसर सेंटर सिंगापुर (NCCS) . ये मस्तिष्क में अधिक प्रेशर बढ़ने के कारण सेल्स बढ़ जाते हैं और चूंकि मस्तिष्क में अधिक हड्डियां होने के कारण ये फैल नहीं सकता।

9. उल्टी होना

बच्चे उल्टी कई कारणों से करते हैं जैसे फूड प्वाइजनिंग , खांसी या पेट में फ्लू। लेकिन अगर कैंसर की वजह से मस्तिष्क पर असर पर रहा है तो भी उल्टियां होती हैं। अगर आपके बच्चे को लगातार खाना या कुछ भी पचाने पाने मुश्किल हो तो ये पेट के कीड़े से भी ज्यादाखतरनाक हो सकते हैं। आपको इसकी अनदेखी नहीं करनी चाहिए।

10. आखों की रोशनी

NCCC के अनुसार आखों की रोशनी या धुंधलापन होना , दो दो दिखना भी ब्रेन ट्यूमर की निशानी होती है। अगर देखने में आपके बच्चे को दिक्कत होती हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

11. मिरगी

पार्कवे कैंसर सेंटर के अनुसार कैंसर सेंटर के अनुसार मिरगी का दौरा पड़ना भी कैंसर के लक्षण हैं। खासकर अगर ये तेज बुखार के कारण नहीं आ रहे हों। ये भी ब्रेन ट्यूमर के लक्षण हैं। मिरगी तेज बुखार, शरीर में ऑक्सीजन की कमी के कारण भी हो सकता है। इसलिए बेहतर है कि जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक से संपर्क करें।

12. हड्डियों में दर्द

नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट सिंगापुर के अनुसार हड्डियों में दर्द होना भी कैंसर की निशानी है। कभी कभी लिम्फ के होने के कारण भी दर्द करता है। ये न्यूरोब्लास्टोमा भी हो सकता है जो एक कैंसर ट्यूमर हो सकता है। ये एक कैंसर ट्यूमर भी हो सकता है जो दर्द या सूजन भी पैदा कर सकता है। ये ट्यूमर कहां है इस पर भी निर्भर करता है।

13. कमजोरी

हेल्थ प्रमोशन बोर्ड के अनुसार बार बार कमजोरी या थकावट होना भी लिम्फोमा के लक्षण है। ये लिम्फैटिक सिस्टम के भी लक्षण हो सकते हैं। इसके लिए कई तरह टेस्ट भी होते हैं जैसे फिजिकल इग्जाम, बल्ड टेस्ट, जहां सूजन हो वहां बायोपसी, बोन मैरो, एक्स रे, सिटी या MRI स्कैन।

14. अस्पष्ट बुखार

अगर आपका बच्चे को बार बुखार आता है और इसका कारण स्पष्ट नहीं हो तो ये भी कैंसर के लक्षण हैं खासकर ल्यूकेमिया के। केके वुमन्स और चिल्ड्रेन हॉस्पिटल के अनुसार ल्यूकेमिया सबसे कॉमन कैंसर है जो बच्चों में पाया जाता है। ये तब होता है जब marrow अधिक मात्रा अपरिपक्व सफेद रक्त कोशिका उत्पन्न कर रहा है।

15. रक्त स्त्राव

Wilm's tumour एक तरह का कैंसर होता है जो किडनी में होता है। इसकी वजह से मूत्र के साथ भी खून आने की भी संभावना भी होती है। KKH के अनुसार ये एक असाधारण तरीके का कैंसर होता है जो ज्यादातर केस में एक किडनी में पाया जाता है। कभी कभी इसका असर दोनों किडनी पर पड़ता है।

Source: theindusparent