बच्चे को है कब्ज की समस्या..ना हों परेशान..आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

lead image

कब्ज़ की समस्या अक्सर अनियमित खानपान की वजह से होती हैं। कई बार बच्चे ठीक से शौच नहीं जा पाते जिस कारण मल आंतों में रह जाता है।

कब्ज़ ऐसी समस्या है जो पूरा स्वास्थ्य खराब कर देती है। सेहत के साथ साथ ये इंसान का दिन और इंसान का मूड भी खराब कर देती है। कब्ज़ की वजह से ही तमाम तरह की बीमारियों से एक व्यक्ति घिर जाता है। यूं तो यह किसी को भी हो सकती है लेकिन ऐसी समस्या लगातार बनी रहे तो इसका सही समय पर इलाज करना ज़रूरी है।

पेट संबंघी किसी भी समस्या को अनदेखा नहीं करना चाहिए क्योंकि यहीं से ही इंसान को तमाम बीमारियां घेर लेती हैं। बात की जाए छोटे बच्चों की तो उन्हें दस्त भी जल्दी लगते हैं और कब्ज़ की समस्या भी जल्दी होती है। 

बच्चों का शरीर बहुत नाज़ुक होता है। जिस कारण उन्हें शारीरिक समस्या जल्दी घेरने लगती हैं। कब्ज़ की समस्या अक्सर अनियमित खानपान की वजह से होती हैं। कई बार बच्चे ठीक से शौच नहीं जा पाते जिस कारण मल आंतों में रह जाता है।

इसी कारण कब्ज़ की समस्या होने लगती है। और अगर आपका बच्चा दूध पीता है तो भी यह समस्या होती है क्योंकि ज्यादा दूध पीने से भी कब्ज़ रहने लगती है। अगर आपके बच्चे को भी कब्ज़ की समस्या रहती है तो इसे आप गंभीरता से लेना शुरू कर दें। क्योंकि अगर यह समस्या लंबे समय तक रह जाएगी तो अनेक रोग को जन्म देगी। 

732214c9 4cda 4835 ab7e 51bbd7f89a0a. SR300300  बच्चे को है कब्ज की समस्या..ना हों परेशान..आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

source: amazon

आज हम आपको इसके लिए कुछ घरेलु उपाय बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने बच्चे को कब्ज़ की समस्या से निजात दिला सकते हैं…

1. अरंडी का तेल

अरंडी का तेल कब्ज़ की समस्या को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप अपने बच्चे को एक ग्लास दूध में एक चम्मच अरंडी का तेल डालकर पिलाएं। ऐसा करने से कब्ज़ से बच्चे को राहत मिलेगी। 

2. बड़ी किशमिश का सेवन

बड़ी किशमिश भी कब्ज़ के लिए काफी लाभदायक होती है। आप 4-5 बड़ी किशमिश एक ग्लास पानी में रात भर भिगने के लिए छोड़ दें। सुबह इसे निकालर बारीक पीस लें और इसे बच्चे को खिलाएं। ऐसा कुछ दिन लगातार करें। धीरे धीरे बच्चे की कब्ज़ की समस्या दूर हो जाएगी। 
3. संतरे का रस

आप रोज़ाना घर में बनाकर संतरे का रस अपने बच्चे को पीने के लिए दें। यह कब्ज़ का सबसे कारगार देसी इलाज है। 

4. खूब पानी पिएं

पानी कई बीमारियों का सटीक इलाज है। हम जो भी कुछ खाते हैं उसे पचाने के लिए पानी की काफी ज़रूरत पड़ती है। अगर भरपूर मात्रा में पानी नहीं पिया जाएगा तो पाचन तंत्र ठीक से खाना नहीं पचा पाएगा। 

5. आड़ू, मुनक्का और आलूबुखारा

अगर आपका बच्चा एक साल से ज्यादा का है, तो आप उसे आड़ू, मुनक्का और आलूबुखारा जैसे फल दे सकती हैं। इनसे बच्चे को फाइबर मिलेगा जो कब्ज़ दूर करने में काफी लाभदायक होता है।  

6. पानी में शहद

आप रोजाना गर्म पानी में एक चम्मच शहद डालकर अपने बच्चे को पिलाएं। इससे कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है।

7. हरड़

हरड़ का इस्तेमाल भी इस दौरान काफी लाभदायक रहता है। आप हरड़ के चूर्ण में थोड़ा सा काला नमक मिलाकर दिन में तीन बार चटाएं। इससे ना तो बच्चे के पेट में गैस बनेगी और ना कब्ज़ रहेगी। लेकिन ध्यान रहे कि आपका बच्चा छह महीने से ज्यादा का हो।

विशेष सलाह: अपने बच्चे को कोई भी नयी चीज़ देने से पहले डाक्टरी सलाह जरूर ले