बच्चों को Device से दूर रखने के 10 कामयाब तरीके

मैंने बच्चों को दौड़ पाने से पहले ही फ़ोन को स्वाइप करके ऑन करते देखा है, वो यूट्यूब पर अपनी नर्सरी की राइम भी सुनने लग जाते हैं । अगर आप उन्हें रोकेंगे तो बस फिर तमाशा शुरू हो जाएगा ।हम भी दिनभर कप्यूटर और लैपटॉप में लगे रहते हैं और बच्चे हमें देखकर वही सीखते हैं । एलेक्टेविक डिवाइस की जरूरत से ज्यादा आदत कभी भी अच्छी नही होती है । आइये जानते हैं बच्चों को इस आदत से दूर रखने के 10 उपाय ।

#1 बाहर जाकर पढ़ें

कई बार घर पर पढ़ना बोरिंग हो जाता है ऐसे में घर से बाहर जाकर पढ़ने की आदत डालें । आसपास किसी पार्क के बारे में ओट करें और अपने बच्चे को साथ ले जाएँ । अगर आप प्रकृति से जुडी कोई किताब पढ़ रहे हैं तो आस पास के माहौल से वो उस किताब की नातों को और जीवंत कर देंगी ।

#2 सनी एंड रेनी डे रूल
एक फॅमिली रूल बना लें : सनी डेज में बहार जाने की अनुमति है । रेनी डेज भी फन से भरे होते हैं । बच्चों को ऐसी छोटी छोटी चीजों में खुशियाँ ढूंढना सिखाएं ।

#3 आउटडोर पिकनिक
घर के बाहर पिकनिक मनाना आपके परिवार के रिश्तों में और ज्यादा मजबूती लाता है । शहर के पिकनिक स्पॉट पर पिकनिक मनाने जाएँ । अपने साथ सभी सामान लेकर जाएँ, ताज़े फल, जूस, सैंडविच आदि । कई पिकनिक आपात पर झील भी होती हैं जहाँ आप कछुए या मेंढक से अपने बच्चे को रूबरू करवा सकते हैं ।

#4 बग्स के शिकार पर जाएँ 
अपने बच्चे को आसपास के किसी ऐसी जगह लेकर जाएँ जहाँ खूब सारे पेड़ पौधे हों । उन्हें कैटरपिलर, घेंघा आधी ढूंढने को कहें ।बच्चे डरते हैं ज्यादातर लेकिन फिर भी वो इस काम को खूब एन्जॉय करेंगे।

#5 प्रकृति को घर में लाएं 
बाहर जाने का अगर समय न हो तो क्यों न प्रकृति को ही घर में बुला लिया जाए ? घर में बर्डहाउस बनाएं । किसी भी मटेरियल को रीसायकल करके आप ये बना सकते हैं ।

#6 एक नेचर जार बनाएं
अपने बच्चे ले कमरे को गिलास के जार से सजाएं जिनमें प्रकृति से जुडी चीजें हों । ये सूखे पत्ते भी हो सकते हैं।

#7 अपने आस पास प्राकृतिक सम्पदा को एक्स्प्लोर
अगर आपके बच्चे थोड़े बड़े हो गए हैं । तो उन्हें आसपास के प्राकृतिक सम्पदाओं को एक्स्प्लोर करने के लिए प्रेरित करें ।उन्हें कैंपिंग पर ले जाएँ, हाईकिंग, कैनोइंग आदि पर ले जाएँ ।

#8 गैजेट जैसे दिखने वाले खिलौने दें 
अगर बच्चे फिर भी गधेत के साथ खेवे की जिद करने ही लगें तो उन्हें गधेत जैसे दिखने वाले खिलौने दे दें ।

#9 पेंटिंग या ड्राइंग करें

अगर आपका बच्चा घर में ही रहना पसंद करता है तो उसे डिवाइस आदि से दूर रखने के लिए कुछ पेंटिंग या ड्राइंग बनाने में व्यस्त कर सकते हैं । या वो टूटी फूटी चीजों से मोबाइल बना सकते हैं । या उन्हें छोया सा घर बनाने का काम दे दें ।

#10 वालंटियरींग एक्टिविटी
आसपास वालंटियरींग करने लायक जगह ढूंढें । उदाहरण के लिए आप लोकल एनिमल शेल्टर जा सकते हैं और एक डॉग को हफ्तेभर घुमाने की वालंटियरींग कर सकते हैं । या आप रीसाइक्लिंग में वालंटियरींग कर सकते हैं । ऐसे किसी भी क्रिएटिव प्रोजेक्ट में आप वालंटियरींग कर सकते हैं ।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें