बच्चों के दांतों को Effective तरीके से साफ़ करने के Tips

बच्चों के दांतों को Effective तरीके से साफ़ करने के Tips

लेकिन जैसे ही उनके दांत आ जाते हैं और वो कुछ खाने लगते हैं वैसे ही आपको उनकी सफाई भी शुरू कर देनी चाहिए क्योंकि सॉलिड फ़ूड में शुगर होता है

बच्चों के दांत आते ही उनकी सफाई शुरू हो जाती है। हो सकता है की सारे दांत एक साथ निकल आयें या फिर एक एक करके निकलें। लेकिन जैसे ही उनके दांत आ जाते हैं और वो कुछ खाने लगते हैं वैसे ही आपको उनकी सफाई भी शुरू कर देनी चाहिए क्योंकि सॉलिड फ़ूड में शुगर होता है जो दांतों में इकठ्ठा हो सकता है या जम सकता है जिसे साफ़ करना बहुत जरूरी है ।अब इनके दांतों को साफ़ करने के कई तरीके हैं और उनमे से कुछ ये रहे :

  • एक बहुत छोटे से टूथब्रश का इस्तेमाल उनके दांत साफ़ करने के लिए करें
  • इसके अलावा आप टूथपेस्ट को ऊँगली पर लगाकर भी बच्चों के दांत को साफ़ कर सकते हैं। ध्यान देने वाली बात ये है की आप उन टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें जो बच्चों के दांत के लिए बने हैं और जो फ्लोराइड मुक्त हों ताकि अगर बच्चा इसे निगल भी लें तो कोई नुकसान न हों।
  • एक बात और जरूरी है, और वो ये की जितनी जल्दी हो सके बच्चे के दांतों की सफाई शुरू कर दें ताकि उन्हें इसकी आदत शुरू से पड़ जाए और बाद में वो इसके लिए मना न करें ।

बच्चों के दांतों की सफाई के बारे में और बेहतर समझने के लिए देखें ये विडियो :

पढें: Life-saving reason to save baby teeth

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें 

Any views or opinions expressed in this article are personal and belong solely to the author; and do not represent those of theAsianparent or its clients.

Written by

theIndusparent