बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 10 पौष्टिक नाश्ते

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 10 पौष्टिक नाश्ते

अगर आप भी अपने बच्चे की अच्छी लंबाई चाहते हैं तो यहां हम आपको कुछ यमी रेसिपी बता रहे हैं जो आपके बच्चे जरूर पसंद करेंगे।

जीन्स के बाद  अगर बच्चों के लिए कुछ सबसे ज्यादा मायने रखता है तो वो है पौष्टिक तत्व। साइंटिफिक अमेरिकन के अनुसार 40 प्रतिशत केस में बच्चों की लंबाई में पोषण और वातावरण का अह्म किरदार होता है।

जो लोग प्राकृतिक रूप से लंबे होते हैं उनके लिए ज्यादा मुश्किल नहीं होती। स्टडी की माने तो लंबे लोग ज्यादा खुश और सफल होते हैं। अगर आप भी अपने बच्चे की अच्छी लंबाई चाहते हैं तो यहां हम आपको कुछ यमी रेसिपी बता रहे हैं जो आपके बच्चे जरूर पसंद करेंगे।

1. उबले अंडे 

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 10 पौष्टिक नाश्ते

एक स्टडी में 6-9 महीने के इक्वेडोर बेबी पर किए रिर्सच में पाया गया कि जो बच्चे ऊबले अंडे रोज खाते हैं उनकी 47% तक स्टंटिंग का खतरा कम होता है। रोज एक अंडा खाने से विकास जल्दी होता है।

उबले अंडे आप बच्चे को कई तरह से खाने को दे सकते हैं। चाहें तो उसे फ्राई करके, सॉफ्ट उबले अंडे हर तरह से खाने को दें।

2. सोया बीनकर्ड

प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन लंबाई बढ़ाने में काफी मददगार भोजन है। साइंटिफिक अमेरिकन के अनुसार प्रोटिन बच्चों की लंबाई बढ़ाने में जरूरी पोषक तत्व है। एक कटोरी ठंढा बीनकर्ड गर्मी की दोपहर में बच्चों के लिए काफी मजेदार हो सकता है।

3. टूना सैंडविच

हल्का टूना प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है और ज्यादातर ये डब्बाबंद होते है और इसे आप टोस्ट पर लगाकर बच्चों को खाने के लिए दे सकते हैं। ये काफी स्वादिष्ट भी होता है।

4. नट्स

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 10 पौष्टिक नाश्ते

बादाम, कोहरे का बीज, पिस्ता, मूंगफली, काजू..इन सभी प्रोटीन से भरपूर नट्स को खाने के अलावा भी दें। ये काफी हेल्दी विकल्प है। इस बात का ध्यान रखें कि सभी बिना नमक वाले हों।

5. पीनट बटर

पीनट बटर प्रोटीन से भरपूर होता है लेकिन आप कौन सा पीनट बटर बच्चे को दे रही हैं ये भी मायने रखता है। इसे क्रैकर, टोस्ट या पैनकेक पर डाल कर बच्चों को दें।

6. दही

कैल्शियम हड्डी के विकास में काफी अह्म भूमिका निभाता है इसलिए ये आपके बच्चों के हड्डियों के लिए बहुत आवश्यक है। खासकर ग्रीक यॉगट कैल्शियम और प्रोटिन से भरपूर होता है।

7.फ्रेश संतरे का जूस
बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 10 पौष्टिक नाश्ते

जरूरी नहीं कि बच्चों को कैल्शियम सिर्फ डेयरी खाद्य पदार्थों से मिले। संतरा भी कैल्शियम का स्त्रोत होता है। इसके अलावा संतरा जरूरी पोषक तत्व जैसे विटामिन डी और विटामिन ए पाया जाता है। यहां तक कि संतरे के छिलके में भी कई पोषक तत्व होते हैं।आप कैल्शियम आरक्षित संतरे के डब्बे ले सकती हैं।

8) Bubur चा-चा

स्टडी की माने तो बच्चों की लंबाई में विटामिन ए भी काफी बड़ी भूमिका अदा करता है। शक्करकंद विटामिन के बहुत अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं। मलेशिया का सबसे शानदार डेजर्ट Bubur Cha Cha माना जाता है जिसे पीले, नारंगी फलों और क्यूब से सजाया जाता है।

9) बकरी के दूध से बना चीज सैंडविच

बकरी के दूध से बने पनीर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। चेडर और कैमेबर्ट पनीर भी इतने ही फायदेमंद होते हैं। आप चाहें तो इसे ब्रेड में लगाकर दे सकती हैं या फिर चेरी टमाटर को क्रीमी चीज के साथ खाएं।

10) आम स्मूदी 
बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 10 पौष्टिक नाश्ते

इस फल को बच्चे हमेशा पसंद करते हैं। इसमें विटामिन पाया जाता है। फ्रीज में रखे आम को बराबर मात्रा में दूध में मिलाएं और ब्लेंडर में अच्छे से मिला लें और आपका हेल्दी ड्रिंक तैयार है।

Source: theindusparent.com

Any views or opinions expressed in this article are personal and belong solely to the author; and do not represent those of theAsianparent or its clients.

Written by

theIndusparent