बच्चों की याददाश्त बढ़ाने के लिए 10 खास स्नैक्स

lead image

स्कूल से वापस आते ही और दरवाजे पर ही सारा सामान रखकर बच्चे पैरेंट्स से सबसे पहले स्नैक्स की मांग करने लग जाते हैं।यादाश्त बढ़ाने वाली इन सामग्रियों का इस्तेमाल स्नैक्स बनाने के लिए कीजिए जिससे बच्चों की मेमोरी भी अच्छी होगी

स्कूल से वापस आते ही और दरवाजे पर ही सारा सामान रखकर बच्चे पैरेंट्स से सबसे पहले स्नैक्स की मांग करने लग जाते हैं।

यादाश्त बढ़ाने वाली इन सामग्रियों का इस्तेमाल स्नैक्स बनाने के लिए कीजिए जिससे बच्चों की मेमोरी भी अच्छी होगी। ये एक बेहतरीन तरीका है जिससे बच्चों को स्कूल के बाद मानसिक और शारीरिक दोनों तरीकों से शक्ति मिलेगी।

1. चॉकलेट 

src=https://sg.theasianparent.com/wp content/uploads/2017/06/1 chocolate.jpg बच्चों की याददाश्त बढ़ाने के लिए 10 खास स्नैक्स

जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा। चॉकलेट प्रेमियों की खुशी का ठिकाना नहीं था जब University of Maine ने एक स्टडी में कहा कि चॉकलेट खाने से कई मामलों में काफी सुधरा हुआ रिजल्ट देखने को मिला।  इसमें “विजुअल मेमोरी, कामकाज करने की मेमोरी, स्कैनिंग, ट्रैकिंग, एब्सट्रैक्ट रिजनिंग आदि काफी मजबूत होती है”।

इसलिए अपने बच्चों को सप्ताह में एक बार चॉकलेट खाने दें। बस इस बात का ध्यान रखें कि इसे हेल्दी स्वास्थ्य बढ़ाने वाले स्नैक्स के साथ दें।  

2. बेरी
src=https://sg.theasianparent.com/wp content/uploads/2017/06/blueberries 1576409 1920.jpg बच्चों की याददाश्त बढ़ाने के लिए 10 खास स्नैक्स

बेरी बच्चों के लिए बहुत ही शानदार स्नैक्स आइटम होता है क्योंकि एक ऐसा फल है जिसे बच्चे बहुत मन से खाते भी हैं। चटकीले रंगों को चुनकर और मीठे फ्लेवर के साथ दें जो उन्हें काफी पौष्टिकता भी देगा।

हावर्ड यूनिवर्सिटी के एक स्टडी के अनुसार ब्लू बेरी याददाश्त मजबूत करने में काफी मदद करते हैं। हालांकि स्टडी में अधेड़ उम्र की महिलाएं को लिया गया था लेकिन ये फायदे बच्चों को भी होते हैं।

3. मछली, सैलमन

src=https://sg.theasianparent.com/wp content/uploads/2017/06/1 appetizer 2802 1920.jpg बच्चों की याददाश्त बढ़ाने के लिए 10 खास स्नैक्स

हम जानते हैं कि सभी बच्चे मछली खाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन नाश्ते के साथ इसे लेना एक अच्छा विकल्प हो सकता है जिससे बच्चों के दिमाग को मजबूती मिलेगी। मछली में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड मस्तिष्क की कोशिकाओं को मजबूती देते हैं जिससे उनका याददाश्त बढ़ता है।

अपनी बच्चों को सिंपल माकी सुशी दें, इसे वो अपने हाथों से खाना चाहेंगे और स्नैक्स टाइम काफी मजेदार भी होगा।अगर आपके बच्चे वाकई सैमन या मछली नहीं पसंद करते तो उसे सैमन मिक्स टूना-सलाद या स्टाइल सैंडविच के रूप में परोसें।

4. दही
src=https://sg.theasianparent.com/wp content/uploads/2017/06/yogurt.jpg बच्चों की याददाश्त बढ़ाने के लिए 10 खास स्नैक्स

दही भी एक ऐसा डेयरी फूड है जिसमें विटामिन B होते हैं। ये विटामिन मस्तिष्क के टिशू के विकास में सहायता करते हैं। इससे उनके दिमाग को एनर्जी और ऑक्सिजन दोनों ही मिलता है।

अपने बच्चों को अलग अलग तरह के योगर्ट दें ताकि वो एक ही फ्लेवर को खाकर ऊब ना जाएं। ये काफी आसान तरीका है जिसे आप लंच बॉक्स में जिस दिन वो घर में व्यस्त रहें दे सकती हैं।

5. एवोकैडो

 
src=https://sg.theasianparent.com/wp content/uploads/2017/06/avocado.jpg बच्चों की याददाश्त बढ़ाने के लिए 10 खास स्नैक्स

ये एक अलग किस्म का फल है जो हो सकता है कुछ बच्चे इसके रंग को देखकर खा लें तो कुछ इसे ना पसंद करें।

एवोकैडो बच्चों और बड़ों दोनों के लिए काफी अच्छा नास्ता होता है। इसमें फैट होते हैं लेकिन ये फैट सुगर लेवल कम करने में मदद करते हैं। विटामिन और ओमेगा फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन K की वजह से ये याददाश्त और एकाग्रता दोनों बढ़ाता है।

6. नारियल तेल
src=https://sg.theasianparent.com/wp content/uploads/2017/06/coconut 1501334 1920.jpg बच्चों की याददाश्त बढ़ाने के लिए 10 खास स्नैक्स

आखिरकार नारियल तेल की नकारात्मक पॉपुलैरिटी खत्म हुई कि ये हेल्दी नहीं है।अब इसे चम्तकार की तरह माना जाता है क्योंकि त्वचा के लिए अच्छा है और याददाश्त को भी बढ़ाता है। ये मस्तिष्क के लिए प्रज्वलनरोधी का काम करता है और जिसकी वजह से याददाश्त कमजोर होने की समस्या नहीं होती।

नारियल तेल की मदद से आप कई तरह के स्नैक्स बना सकती हैं जिसे आपके बच्चे बेशक खाना पसंद करेंगे।

7. पीनट-बटर
src=https://sg.theasianparent.com/wp content/uploads/2017/06/peanut butter 684021 1920.jpg बच्चों की याददाश्त बढ़ाने के लिए 10 खास स्नैक्स

विटामिन E और प्रोटिन से भरपूर पीनट बटर मस्तिष्क की सुरक्षा भी करता है और शक्ति भी बढ़ाता है। इसमें प्रोटिन का हाई लेवल आपके बच्चों के दिमाग के फंक्शन को पूरा दिन शार्प रखेगा।

8. कोहड़ा का बीज

 
src=https://sg.theasianparent.com/wp content/uploads/2017/06/pumpkin seeds 1738174 1920.jpg बच्चों की याददाश्त बढ़ाने के लिए 10 खास स्नैक्स

कोहडे के बीज में जिंक प्रचूर मात्रा में पाया जाता है और ये मस्तिष्क की शक्ति को भी बढ़ाता है। ये सिर्फ पौष्टिक नहीं होते बल्कि स्वादिष्ट भी होते हैं। जिंक के अलावा इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6 भी पाए जाते हैं जो मस्तिष्क के विकास में सहायक होते हैं।

9. अंडा
src=https://sg.theasianparent.com/wp content/uploads/2017/06/egg 1374141 1920.jpg बच्चों की याददाश्त बढ़ाने के लिए 10 खास स्नैक्स

अंडा काफी तरीके से और स्वादिष्ट तरीके से बनाया जाता है। ये ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगते हैं बल्कि इनमें प्रोटीन भी भरपूर पाया जाता है। अंडे के अलग अलग तरीकों के रेसिपी को बनाइए और बच्चों को दें ताकि वो भी इसे इंज्वॉय करें।

10. शकरकंद

 
src=https://sg.theasianparent.com/wp content/uploads/2017/06/yam 1804451 1920.jpg बच्चों की याददाश्त बढ़ाने के लिए 10 खास स्नैक्स

ये चटकीले नारंगी रंग की सब्जी असल में भी काफी हेल्दी होती है। अपने चटकीले नारंगी रंग के कारण शकरकंद में कैरोटनॉयड्स, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन बी 6 भी भी पाए जाते हैं जो मेमोरी पावर को बढ़ाते हैं। शकरकंद को हेल्दी चिप्स की तरह बनाइए जिसे आपके बच्चे खाना पसंद करेंगे।

अगर आपके पास कोई सवाल या रेसिपी है तो कमेंट सेक्शन में जरूर शेयर करें।

Source: theindusparent